Expert

गर्दन की नस दबने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, जानें इसे खोलने के उपाय

Pinched Nerve In Neck Symptoms: गर्दन की नस दबने पर कई लक्षण और संकेत शरीर में देखने को मिलते हैं, जानें गर्दन की दबी नस खोलने के उपाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Sep 25, 2022 10:26 IST
गर्दन की नस दबने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, जानें इसे खोलने के उपाय

Pinched Nerve In Neck Symptoms In Hindi: गर्दन में दर्द की समस्या लोगों को अक्सर परेशान करती है, हम में से ज्यादातर लोगों ने कभी न कभी गर्दन में दर्द का सामना जरूर किया है। आमतौर पर गर्दन में दर्द की समस्या एक ही पोजीशन में बैठे रहने, मांसपेशियों में सूजन, तकिये पर एक ही पोजीशन में सिर रखकर लेटने और लंबे समय तक बैठकर काम करने की वजह से होती है, क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है और मांसपेशियों में जकड़न हो जाती है, साथ ही इससे मांसपेशियों में सूजन की समस्या भी बढ़ती है। आमतौर पर गर्दन का दर्द सामान्य होता है और हल्की मालिश और सिकाई आदि से आसानी से ठीक हो जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं, कई बार गर्दन में दर्द नस दबने के कारण भी होता है? जी हां, नस दबने की समस्या लोगों में बहुत आम है। इस स्थिति में नसों में सूजन और ब्लॉकेज हो जाते हैं। नसों में ब्लड सर्कुलेशन और ब्लड फ्लो प्रभावित होता है और नसें  ब्लॉक हो जाती हैं, जिससे खून जमने लगता है और सूजन को ट्रिगर करता है। वॉकहार्ट हॉस्पिटल, नासिक के डॉ. विशाल सावले- सलाहकार न्यूरोलॉजिस्ट और स्ट्रोक स्पेशलिस्ट के अनुसार नसों में सूजन के कारण गंभीर दर्द होता है। यह दर्द आपके कंधे से लेकर गर्दन, सिर और कमर तक को प्रभावित कर सकता है। नस दबने के कारण गर्दन में दर्द होने पर कई संकेत और लक्षण दिखाई देते हैं। इस लेख में हम आपको गर्दन की नस दबने के 5 लक्षण (neck ki nas dabne ke lakshan) और खोलने के उपाय बता रहे हैं।

Symptoms Of Pinched Nerve In Neck

गर्दन की नस दबने के लक्षण- Symptoms Of Pinched Nerve In Neck

  1. गर्दन और शरीर के किसी अन्य हिस्से में सनसनी या पिन चुभने जैसी महसूस हो सकता है।
  2. गर्दन में गंभीर दर्द, अकड़ने और कुछ मामलों में जलन भी हो सकती है
  3. हाथ-पैर, गर्दन में सुन्नपन, झुनझुनी होना या कुछ महसूस न होना
  4. मांसपेशियों में ऐंठन और जकड़न
  5. हाथ-पैर सो जाना जैसी स्थिति

गर्दन की दबी नस खोलने के उपाय- Home Remedies Pinched Nerve In Neck 

1. गर्दन की गर्म सिकाई करें: इसके लिए आप होट बोतल या बैग का प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही आप तवा गर्म करके किसी सूती कपड़े की मदद से भी सिकाई कर सकते हैं।

2. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें: गर्दन को आगे-पीछे, दाएं-बाएं और सर्कुलर मोशन में घुमाएं। आप योग का अभ्यास भी कर सकते हैं।

3. गर्म तेल से मालिश करें: इसके लिए आप सरसों के तेल का प्रयोग कर सकते हैं, क्योंकि सरसों का तेल गर्म होता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने और सूजन को दूरने में मदद करेगा।

इसे भी पढें: फिटकरी से दूर करें होठों का कालापन, जानें कैसे करें इस्तेमाल

ये घरेलू उपाय आपको कुछ समय के लिए राहत प्रदान कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको फिर भी आराम नहीं मिलात है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। जिससे कि वह आपको सही दवाएं और उपचार प्रदान कर सके।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer