गर्मी के मौसम में अक्सर होती हैं स्किन से जुड़ी ये 6 समस्याएं, जानें बचाव के उपाय

गर्मी के मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है, जानें इस मौसम में होने वाली समस्याएं और इनसे बचाव के बारे में। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Mar 04, 2022Updated at: Mar 04, 2022
गर्मी के मौसम में अक्सर होती हैं स्किन से जुड़ी ये 6 समस्याएं, जानें बचाव के उपाय

गर्मी के मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याएं बहुत ज्यादा होती हैं। तेज धूप, पसीना और अन्य कारणों से स्किन से जुड़ी समस्या जैसे सनबर्न, एक्ने, इन्फेक्शन आदि का खतरा बढ़ जाता है। गर्मी में त्वचा से जुड़ी समस्या (Summer Skin Problems in Hindi) जैसे टैनिंग, मुहांसे और दाने आदि काफी परेशान कर सकते हैं। चेहरे को खूबसूरत बनाए रखने और इन समस्याओं से बचाने के लिए आपको इस मौसम में खानपान, स्किन केयर रूटीन और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखना चाहिए। गर्मी के मौसम में लोग स्किन को बेहतर बनाए रखने के लिए तमाम तरह के केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल भी करते हैं जिसकी वजह से कई बार आपकी स्किन को गंभीर नुकसान होता है। केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, अत्यधिक पसीना और धूप में रहने के कारण गर्मी के मौसम में आपको स्किन से जुड़ी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। आइये जानते हैं इन समस्याओं के बारे में और इनसे बचने के उपाय।

गर्मी के मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याएं और बचाव (Summer Skin Problems And Solutions in Hindi)

गर्मी के मौसम में स्किन को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है। इस मौसम में अगर आपने स्किन का सही तरीके से ध्यान नहीं रखा तो कई गंभीर समस्याओं से ग्रसित हो सकते हैं। गर्मी में तापमान बढ़ने के कारण बाहर निकलने पर पसीने की चिपचिपाहट, एलर्जी और धूप के कारण सनबर्न की समस्या, दानें, मुहांसे, एक्ने आदि हो सकते हैं। गर्मी में आपकी स्किन को इन समस्याओं का खतरा रहता है। 

इसे भी पढ़ें : पैरों की त्वचा पर नजर आ रहे हैं गड्ढे (ओपन पोर्स)? जानें इनसे छुटकारा पाने के उपाय


1. स्किन का ऑयली होना

गर्मी के मौसम में तापमान बढ़ने के कारण आपको पसीना बSummer-Skin-Care-Tipsहुत आता है। चहरे पर पसीना आने पर इसमें धूल और मिट्टी भी मिलती है जो कि स्किन पर मौजूद रोमछिद्रों को ब्लॉक कर देते हैं। अत्यधिक पसीना और प्रदूषण के कारण आपको ऑयली स्किन की समस्या हो सकती है। गर्मी के मौसम में इस समस्या से बचने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी जरूरी पीना चाहिए। शरीर और स्किन को हाइड्रेटेड रखने से इस समस्या का प्रभाव कम होता है। इसके अलावा गर्मी के मौसम में ऑयली स्किन की समस्या से बचने के लिए आप 1 बूंद नींबू का तेल, 1 चम्मच जोजोबा ऑयल और 2 बूंद चाय के पेड़ का तेल मिलाएं। इस तेल को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से मालिश करें। ऑयली स्किन की समस्या से जूझ रहे लोगों को इससे बहुत फायदा मिलेगा। 

2. सनबर्न की समस्या

गर्मी में धूप में निकलने पर आपकी स्किन को बहुत नुकसान होता है। तेज धूप में रहने के कारण आपकी स्किन झुलस जाती है। गर्मियों में सनबर्न की समस्या सबसे आम होती है। इसकी वजह से आपकी स्किन डैमेज हो सकती है और खुजली आदि की समस्या भी होती है। धूप में बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल आपको सनबर्न से बचा सकता है। इसके अलावा चेहरे को ढक कर तेज धूप में बाहर निकलना चाहिए। गर्मियों में एसपीएफ 30(SPF 30) से ऊपर वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें : चेहरे से एक्ने और पिंपल्स के निशान मिटाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके

3. मुहांसे की समस्या

गर्मी के मौसम में तेज धूप के कारण निकलने वाले पसीने और प्रदूषण की वजह से स्किन को काफी नुकसान होता है। इसकी वजह से आपको मुहांसे की समस्या हो सकती है। गर्मी में मुहांसे की समस्या से बचने के लिए टी ट्री एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुण त्वचा की सभी बैक्टीरियल और फंगल समस्याओं के लिए फायदेमंद होते हैं। टी ट्री ऑयल को आप सीधे मुहांसों वाली जगह पर लगाएं इससे बहुत फायदा मिलेगा।

Summer-Skin-Care-Tips

4. घमौरियों की समस्या

गर्मी के मौसम में घमौरियों की समस्या धूप में काफी देर तक रहने और अत्यधिक पसीने की वजह से हो सकती है। सबसे ज्यादा गर्दन, चेहरे और पीठ पर घमौरी होती है। गर्मी के मौसम में पसीने और प्रदूषण की वजह से यह समस्या आपको परेशान कर सकती है। पसीने से मृत त्वचा और बैक्टीरिया स्किन पर मौजूद छिद्रों को ब्लॉक कर देते हैं जिसके कारण यह समस्या और बढ़ जाती है। गर्मी के मौसम में घमौरियों की समस्या से बचने के लिए आपको सबसे पहले शरीर को हाइड्रेट रखने का ध्यान रखना चाहिए। पर्याप्त मात्रा में पानी और लिक्विड का सेवन इस समस्या से बचाव में उपयोगी होता है। इसके अलावा हल्के और कॉटन के कपड़े पहनना इस समस्या से बचाव करता है।

5. स्किन इन्फेक्शन की समस्या

गर्मी के मौसम में पसीने और प्रदूषण की वजह से स्किन इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है। इस मौसम में बैक्टीरिया या फंगल इन्फेक्शन के कारण फॉलिकलाइटिस की समस्या भी हो सकती है। स्किन पर इन्फेक्शन होने पर आपको लाल चकत्ते, खुजली और फोड़े आदि होते हैं। मुख्यतः यह समस्या अत्यधिक पसीना आने के कारण होती है। इस समस्या से बचाव के लिए गर्मी के मौसम में स्किन को अच्छी तरह से साफ रखना चाहिए। इसके अलावा बहुत ज्यादा पसीने से भीगे हुए कपड़े नहीं पहनने चाहिए।

इसे भी पढ़ें : हमेशा दिखना चाहते हैं सुंदर? जानें घर पर कैसे करें त्वचा की देखभाल और इसको अपनाने का तरीका

गर्मी के मौसम में हाइजीन का ध्यान रखने से आप इस मौसम में स्किन को होने वाली समस्याओं से बचा सकते हैं। अगर आपको गर्मी के मौसम में स्किन से जुड़ी गंभीर समस्याएं होती हैं तो इससे बचाव के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer