क्या आप भी बरतते हैं अपने बच्चों पर सख्ती? जानें स्ट्रिक्‍ट पेरेंट्स के 7 लक्षण

बच्चों पर बहुत ज्यादा सख्ती दिखाना उनके लिए ठीक नहीं होता है, जानें स्ट्रिक्ट पैरेंट होने के 7 प्रमुख लक्षण। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 08, 2022Updated at: Apr 08, 2022
क्या आप भी बरतते हैं अपने बच्चों पर सख्ती? जानें स्ट्रिक्‍ट पेरेंट्स के 7 लक्षण

बच्चे की परवरिश का सीधा असर उसके व्यक्तित्व और जीवन पर पड़ता है। आप जिस तरीके से बच्चे की परवरिश करते हैं और बच्चे के साथ जैसा व्यवहार करते हैं आगे चलकर बच्चे की आदत भी उसी तरह की हो जाती है। बच्चों के व्यवहार, एक्टिविटी, उसकी पसंद और रोजाना के रूटीन पर अगर आप अपने नियम थोप देते हैं तो इसका सीधा संकेत ये है कि आप अपने बच्चे के साथ बहुत ज्यादा स्ट्रिक्ट हो रहे हैं। बच्चों के साथ बहुत ज्यादा स्ट्रिक्ट होने की वजह से उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भी गंभीर असर होता है। बच्चों के पालन पोषण के समय पर पेरेंट्स कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से आगे चलकर बच्चे के व्यक्तिव और भविष्य पर नकारात्मक प्रभाव होता है। स्ट्रिक्ट पैरेंट होना बुरी बात नहीं है लेकिन कई बार स्ट्रिक्ट होने के चक्कर में पेरेंट्स बच्चों पर कुछ ज्यादा ही सख्ती दिखाते हैं। बच्चो पर ज्यादा सख्ती और नियम थोपने से बच्चों का मानसिक विकास प्रभावित हो सकता है। आइये जानते हैं स्ट्रिक्ट पेरेंट्स के लक्षण और स्ट्रिक्ट होने से बच्चों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में।

स्ट्रिक्ट पेरेंट्स होने के लक्षण (Signs of Strict Parents in Hindi)

बच्चों के लिए घर में नियम और कानून जरूर बनाने चाहिए लेकिन इस बात का भी ध्यान जरूर रखना चाहिए कि कहीं सख्ती के चक्कर में बच्चों पर नकारात्मक असर न पड़ने लगे। बहुत ज्यादा स्ट्रिक्ट होने की वजह से बच्चे आपसे छिपकर काम करने लगते है और आगे चलकर उनमें कई गलत आदतें विकसित हो सकती हैं। बच्चों की परवरिश के दौरान आपकी ये आदतें बताती हैं कि आप बहुत ज्यादा स्ट्रिक्ट पेरेंट्स हैं।

इसे भी पढ़ें : बच्चों को मारने-पीटने का उन पर इन 5 तरीकों से पड़ता है बुरा असर, पेरेंट्स के लिए समझना है जरूरी

Signs-Of-Strict-Parents

1. आप बच्चों के लिए हर चीज का नियम बनाते हैं 

अगर आप बच्चों की एक्टिविटी या उनकी पसंद के लिए नियम बनाते हैं तो यह आपके स्ट्रिक्ट पैरेंट होने का संकेत माना जाता है। बच्चों के लिए घर में कुछ नियम जरूर बनाने चाहिए लेकिन बहुत ज्यादा स्ट्रिक्ट नहीं होना चाहिए।

2. हर बात पर बच्चे को धमकी

हर बात पर बच्चे को धमकी देने की वजह से उनके मानसिक स्वास्थ्य और व्यक्तित्व पर गहरा असर पड़ सकता है। आपको इस बात का ख्याल जरूर रखना चाहिए कि बच्चों से अनावश्यक बहस न करें और उन्हें हर बात पर धमकी न दें। बच्चों को बात-बात पर धमकी देना आपका बहुत ज्यादा स्ट्रिक्ट होना दर्शाता है।

3. खुद नियम न फॉलो करना

अगर आप घर में हमेशा बच्चों पर नियम फॉलो करने का दबाव बनाते हैं और खुद इसका पालन नहीं करते हैं तो यह आपके बहुत ज्यादा स्ट्रिक्ट पैरेंट होने का संकेत है। बच्चों के लिए अगर आप नियम बनाते हैं तो घर में खुद भी उसका पालन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : लड़कियों की परवरिश में इंडियन पेरेंट्स अक्सर कर बैठते हैं ये 5 गलतियां, जाने इनके बारे में

Signs-Of-Strict-Parents

4. आप शर्तों के हिसाब से बच्चे से प्यार करते हैं

अगर आप बच्चों को सशर्त प्यार करते हैं तो यह भी आपके बहुत ज्यादा स्ट्रिक्ट पैरेंट होने की निशानी है। अगर आप आपके हिसाब से काम करने पर बच्चे को प्यार करते हैं और हमेशा उसकी पसंद को नजरअंदाज करते हैं तो ये आदत आपको बदल लेनी चाहिए।

5. बच्चों की पसंद पर हर समय लगाम

बच्चों की पसंद को हर समय नकार देना भी स्ट्रिक्ट पैरेंट होने का लक्षण माना जाता है। बच्चों के साथ आपको समय देकर उनकी पसंद और नापसंद के बारे में जरूर जानना चाहिए। उनकी जरूरतों को समझने के बाद ही आपको अपना निर्णय देना चाहिए।

6. आप बच्चों को बिलकुल भी समय नहीं देते हैं

अगर आप बच्चों को बिलकुल भी समय नहीं देते हैं लेकिन आप उनसे एक्सपेक्टेशन बहुत ज्यादा रखते हैं तो यह भी स्ट्रिक्ट पैरेंट होने की निशानी है। आप ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए।

7. बच्चों के लिए हमेशा कॉप की भूमिका में रहना

बच्चों के लिए हमेशा कॉप की भूमिका में रहना भी स्ट्रिक्ट पैरेंट होने की निशानी है। आपको हमेशा बच्चों के प्रति कॉप की भूमिका में नहीं रहना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : अपने 7 साल तक के बच्चों को जरूर सिखाएं ये 7 सोशल स्किल्स, व्यक्तित्व का होगा विकास

ये 7 लक्षण बताते हैं कि आप बहुत ज्यादा स्ट्रिक्ट पैरेंट हैं। अगर आप भी बहुत स्ट्रिक्ट पैरेंट हैं तो आपको ये बातें हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए। बच्चों की परवरिश के दौरान बहुत ज्यादा स्ट्रिक्ट होना बच्चों के मानसिक विकास और व्यक्तित्व के लिए ठीक नहीं होता है।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer