अपने 7 साल तक के बच्चों को जरूर सिखाएं ये 7 सोशल स्किल्स, व्यक्तित्व का होगा विकास

7 साल के बच्चों में सोशल स्किल्स का डेवलप होना बहुत जरूरी है, सोशल स्किल्स के बारे में सिखाने से उनका व्यक्तित्व निखरता है और अच्छे गुण विकसित होते है

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Mar 11, 2022Updated at: Mar 11, 2022
अपने 7 साल तक के बच्चों को जरूर सिखाएं ये 7 सोशल स्किल्स, व्यक्तित्व का होगा विकास

बच्चों के मानसिक विकास के लिए और उनमें अच्छे गुण विकसित करने के लिए परवरिश के दौरान माता-पिता को उन्हें सोशल स्किल्स जरूर सिखाने चाहिए। बच्चों में बचपन से ही सामाजिक गुण विकसित होने पर आगे चलकर उन्हें बहुत फायदा मिलता है। पर्सनल रिश्ते हों या प्रोफेशनल हर जगह पर ये सोशल स्किल्स बहुत काम आते हैं। बच्चों में सोशल स्किल्स होने से उनके व्यक्तित्व का विकास होता है और बच्चों में अच्छे गुण भी आते हैं। 5 साल के बाद जब बच्चे समाज और लोगों के बारे में जानने के लायक हो जाते हैं तो उनमें मैनर्स के विकास के लिए कुछ सोशल स्किल्स होना बहुत जरूरी है। ये सोशल स्किल्स (Social Skills For Kids) आगे चलकर बच्चों के करियर और जीवन में भी बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं। 7 साल की उम्र में बच्चों को ये 7 सोशल स्किल्स जरूर सिखाने चाहिए।

7 साल के बच्चे को जरूर सिखाएं ये 7 सोशल स्किल्स ( 7 Important Social Skills for 7 Year Old Kids in Hindi)

बच्चों में अच्छे सोशल स्किल्स विकसित होने से वे आगे चलकर बेहतर रिश्ते बना सकते हैं। चाहे स्कूल में पढ़ाई के दौरान दोस्तों के साथ व्यवहार हो या फिर करियर में आगे बढ़ने के लिए सहकर्मियों के साथ रिश्ते, इन सभी चीजों में सोशल स्किल्स बहुत काम आती हैं। ऐसे में अगर आप अपने बच्चे को 7 साल की उम्र से ही इसके बारे में जानकारी देंगे तो वे आगे चलकर काफी अच्छे से इन सोशल स्किल्स को अपनी आदतों में शामिल कर पायेंगे। 7 साल की उम्र में सिखाई गयी सोशल स्किल्स जीवन भर बच्चों के व्यवहार में बनी रह सकती हैं अगर आप इन्हें सही तरीके से बच्चों को सिखाते हैं तो। बच्चों के व्यक्तित्व के विकास के लिए और उनके बेहतर भविष्य के आपको अपने बच्चे को इन 7 सोशल स्किल्स के बारे में जानकारी जरूर देनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें : अच्छी सेहत के लिए अपने बच्चों को जरूर सिखाएं ये 6 आदतें, जीवनभर मिलेगा फायदा

Social-Skills-to-Teach-Kids

1. एक दूसरे का सहयोग करना

बच्चों में 7 साल साल की उम्र से ही हेल्प करने और किसी भी काम में एक-दूसरे का सहयोग करने की भावना विकसित करना बहुत जरूरी होता है। ऐसा करने से बच्चे आगे चलकर न सिर्फ बेहतर रिश्ते बना सकते हैं बल्कि इससे बच्चों का व्यक्तिव भी निखर कर सामने आता है। बच्चों में इस सोशल स्किल के विकसित होने से उनके व्यक्तित्व का विकास होता है।

2. शेयरिंग की भावना विकसित करना

बच्चों में कम उम्र से ही शेयरिंग की भावना विकसित करना उनके व्यक्तित्व को निखारने जैसा है। जिद्दी बच्चों में शेयरिंग की भावना बेहद कम होती है ऐसे में 7 साल की उम्र से ही इस सोशल स्किल्स के बारे में सिखाने से आपके बच्चे की आदत में यह भावना बैठ जाएगी। शेयरिंग की भावना विकसित होने से बच्चे निष्पक्ष रहना भी सीखते हैं।

3. दूसरों की बात भी सुनना

बच्चों में अपनी बात कहने और लोगों से संवाद करने की क्षमता जरूर होनी चाहिए। लेकिन बच्चों में अच्छे गुण विकसित करने के लिए उन्हें दूसरों की बात सुनना भी जरूर सिखाना चाहिए। दूसरे की बात को ध्यान से सुनने के बाद अगर जरूरी हो तभी जवाब देना चाहिए। इस स्किल को सीखने से बच्चे अच्छे वक्ता बनने में सफल हो सकते हैं।

Social-Skills-to-Teach-Kids

इसे भी पढ़ें : लड़कियों की परवरिश में इंडियन पेरेंट्स अक्सर कर बैठते हैं ये 5 गलतियां, जाने इनके बारे में

4. लोगों से मिलने पर उन्हें ग्रीट करना

बच्चों में अभिवादन के गुण विकसित करने से उनके व्यक्तिव का विकास होता है। इससे उनमें मौजूद संस्कार की झलक भी दिखाई देती है। इसलिए बच्चों को बचपन से ही लोगों से मिलने पर उन्हें ग्रीट करना या नमस्ते कहना जरूर सिखाना चाहिए।

5. धैर्य और संयम रखना

बच्चों को धैर्य और संयम रखना सिखाने से वे दूसरे लोगों से अलग हो सकते हैं और इसकी वजह से उनमें विनम्रता भी आती है। जीवन और करियर में आगे बढ़ने के लिए भी धैर्य और संयम का रहना जरूरी है। इन स्किल को सीखने के बाद बच्चे समय की भी कद्र करेंगे और धैर्यपूर्वक हर काम को अंजाम देंगे। 

6. बड़े लोगों की इज्जत करना

हर बच्चे के माता-पिता को परवरिश देते समय इस गुण को जरूर सिखाना चाहिए। बच्चों में बड़ों के प्रति इज्जत और छोटों के लिए प्यार की भावना विकसित करना उनके व्यक्तित्व को प्रभावी बनाना है।

7. हर किसी के पर्सनल स्पेस की कद्र करना

बच्चे बेहद चंचल होते हैं और कई बार अनजाने में वे कुछ ऐसी हरकते कर बैठते हैं जिसकी वजह से आपको शर्मिंदा होना पड़ता है। बच्चों में हर किसी व्यक्ति के पर्सनल स्पेस की कद्र करने की भावना विकसित करने से आप इस स्थिति से बच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : करियर चुनने में अपने बच्चों की मदद कैसे कर सकते हैं आप? जानें खास टिप्स, जो आएंगी आपके काम

7 साल की उम्र में हर बच्चे में ये 7 सोशल स्किल्स जरूर विकसित होने चाहिए। बच्चों को ये 7 सोशल स्किल्स सिखाने से न सिर्फ उनके व्यक्तित्व का विकास होता है बल्कि इसकी वजह से उन्हें करियर और जीवन में आगे बढ़ने में फायदा मिलता है।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer