अच्छी सेहत के लिए अपने बच्चों को जरूर सिखाएं ये 6 आदतें, जीवनभर मिलेगा फायदा

बच्चों के स्वास्थ्य के लिए उनमें पेरेंट्स को ये अच्छी आदतें जरूर बतानी चाहिए ताकि उनका विकास अच्छे से हो सके। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Mar 04, 2022Updated at: Mar 04, 2022
अच्छी सेहत के लिए अपने बच्चों को जरूर सिखाएं ये 6 आदतें, जीवनभर मिलेगा फायदा

पेरेंट्स के तौर पर आपकी सबसे बड़ी चिंता होती है कि बच्चे का स्वास्थ्य कैसे अच्छा रख सकें और उनका पालन-पोषण भी उचित हो सके। बच्चों के खाने से लेकर व्यायाम, नींद और स्कूल जाने से लेकर कई बातों का ध्यान माता-पिता को रखना होता है ताकि बच्चे अनुशासित और स्वस्थ बने रहे लेकिन यह आसान नहीं होता है इसलिए आपको बच्चे को ये सिखाने की जरूरत होती है कि वह कैसे और क्या खाएं और अपनी दिनचर्या का पालन करें ताकि आप भी चिंतामुक्त रहें और आपके बच्चे भी अच्छी आदतें सीखें। 

बच्चों को सिखाएं ये आदतें

1. संतुलित आहार

बैलेंस्ड डाइट आपके बच्चे के लिए बहुत जरूरी होता है। इससे उनके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है और बच्चे की इम्युनिटी को भी बढ़ाती है। आपको अपने बच्चे को खाने में कई तरह के खाद्य पदार्थ देने चाहिए ताकि वे अलग-अलग प्रकार के स्वाद विकसित कर सकें। आपको उन्हें प्रोसेस्ड फूड देने से बचना चाहिए क्योंकि ये चीनी, सोडियम, कैलोरी और खराब फैट से भरे होते हैं। इसके बजाय, उनके आहार में प्रोटीन, हर्ब्स, दूध, ताजे फल और सब्जियां और साबुत अनाज शामिल करें। साथ ही उनमें ऐसी आदत विकसित करें ताकि वह स्वयं खाने में प्राकृतिक चीजों का सेवन करें।

children-health

2. चीनी का कम सेवन 

बच्चों को कोल्ड ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक्स न पीने की आदत सिखाएं क्योंकि इससे उनके दांत खराब हो सकते हैं। इससे बच्चों में स्वीट टूथ डेवलप हो सकता है, जिससे डायबिटीज और दांतों की सड़न जैसी बीमारियां हो सकती है। साथ ही इससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं जो शरीर में जरूरत से ज्यादा शुगर होने की वजह से कैल्शियम के कम अब्जॉर्प्शन के कारण होता है। 

इसे भी पढ़ें- अपने 3 साल से बड़े बच्चों को जरूर सिखाएं दूसरों बात करने से जुड़ी ये 7 अच्छी आदतें

3. ओवरईटिंग से रोकें

माता-पिता अच्छे पोषण के लिए कई बार बच्चे को प्लेट का पूरा खाना खाने की बात कहते है या इसके लिए डांटते भी हैं। ऐसे में डर से बच्चे प्लेट का पूरा खाना खाने के चक्कर में ओवरईटिंग कर लेते है, जिससे पेट संबंधी समस्याएं और मोटापा हो सकता है। कई बार तो बच्चे जब अधिक खाना नहीं खा पाते है, तो खाना बर्बाद करते है या फेंक देते है इसलिए बच्चों को अपने हिसाब से खाना खाने दें और उन्हें खाने में हेल्दी चीजें शामिल करना सिखाएं।

children-health

4. एक बार में अधिक न खाना

बच्चों को दिन में तीन बार भर पेट खाना खाने की बजाय थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाने की आदत डालें। इससे खाने का पाचन अच्छे से होता है और बच्चों को अच्छे से भूख भी लगती है। इससे कई बीमारियों को भी दूर रखा जा सकता है। साथ ही इससे बच्चे का वजन भी नियंत्रित रहता है और शरीर का वजन स्वस्थ रहता है। 

5. शारीरिक गतिविधियां

अपने बच्चों को हमेशा व्यस्त और सक्रिय रहने के लिए प्रेरित करें। उन्हें बाहर खेलने के लिए भेजें क्योंकि दोस्तों के साथ खेलने उनमें टीम वर्क और खेल की भावना का विकास होता है। आपको अपने बच्चों के लिए टीवी और कंप्यूटर का कम से कम समय निर्धारित करना चाहिए। स्क्रीन से दूर रहने से उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा और वह अपना समय रचनात्मक कार्यों में लगा पाएंगे।

children-health

6. पर्याप्त नींद लेना

बच्चों के लिए पर्याप्त नींद लेना भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि छोटे बच्चों में स्वस्थ विकास जरूरी है। अपने बच्चों को जल्दी सोने और जल्दी उठने की आदत डालें। यह उनके लिए एक अच्छी दिनचर्या बनाने में मदद करेगी, जिसका वे बाद में जीवन में पालन करने में सक्षम होंगे।

इसके अलावा आप बच्चों को अपने खाने की प्लेट धोना या अपनी गंदगी खुद साफ करने की आदत सिखाएं। इसके अलावा उन्हें बड़ों का सम्मान करना और उनकी बात मानने जैसे संस्कार भी डालें।

Disclaimer