Parenting Tips: आपके बच्चे ने भी चलना शुरू कर दिया तो रखें इन 5 बातों का विशेष ध्यान

जब बच्चा शुरुआत में चलना शुरू करता है तो उसे कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान पेरेंट्स को कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Mar 01, 2022Updated at: Mar 01, 2022
Parenting Tips: आपके बच्चे ने भी चलना शुरू कर दिया तो रखें इन 5 बातों का विशेष ध्यान

जन्म के बाद अक्सर पेरेंट्स अपने बच्चों की शुरुआती देखभाल बेहद सोच समझकर और ईमानदारी से करते हैं। बच्चों के विकास का एक क्रम होता है। उस क्रम के अनुसार, सबसे पहले बच्चा अपने सिर पर नियंत्रित रखना सीखता है। उसके बाद करवट लेना, बैठना, घुटनों के बल चलना और फिर पैरों पर आता है। ऐसे में जब बच्चा चलना शुरू करता है तो माता-पिता को कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आज का हमारा लेख उन्हीं बातों पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि जब बच्चा चलना शुरू करता है तो ऐसे में माता-पिता को किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत है।  पढ़ते हैं आगे...

1 - वॉकर का इस्तेमाल करें बंद

बच्चे को चलाने के लिए अक्सर पेरेंट्स वॉकर का सहारा लेते हैं। वॉकर के सारे बच्चा ना केवल चला सकता है बल्कि अपना वजन पैरों पर देना शुरू कर देता है। वहीं जब बच्चा बिना वॉकर के चलता है तो ऐसे में माता-पिता को वॉकर का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। वरना बच्चा खुद से चलने की कोशिश नहीं करेगा। अगर बार-बार वॉकर का सहारा लेने से वे खुद से चलने के लिए प्रेरित नहीं होगा।

2 - कारपेट का करें इस्तेमाल

अगर बच्चा चलना शुरू कर रहा है या चलने की कोशिश कर रहा है तो ऐसे में आप जमीन का कारपेट बिछाएं, जिससे बच्चे को कोई चोट नहीं लगी और वह अपने पैर पर ज्यादा दबाव महसूस ना करें। जब बच्चा चलना शुरू करता है तो ऐसे में शरीर का सारा वजन पैरों पर महसूस करता है, जिसके कारण वे अनचाहा दबाव महसूस कर सकता है।

इसे भी पढ़ें - Parenting Tips: ज्यादा इमोशनल बच्चों की देखभाल कैसे करें माता-पिता? जानें 5 टिप्स

3 - बच्चे के चलने में करें मदद

यदि आपका बच्चा खुद से चलने की कोशिश कर रहा है तो ऐसे में आप अपनी उंगली का सहारा या जब मैं गिरने जैसा महसूस करें तो अपने हाथों से सपोर्ट देख कर उसकी मदद कर सकते हैं इससे बच्चा चलने के लिए ना केवल प्रेरित होगा बल्कि वह खुद से चलने की कोशिश भी करेगा।

4 - तेल की मालिश

जब बच्चा खुद से चलने की कोशिश करता है तो ऐसे में शुरुआत में वह अपने शरीर का पूरा वजन पैरों पर महसूस कर सकता है। ऐसे में उसकी मांसपेशियों का मजबूत होना जरूरी है। मांसपेशियों को मजबूत बनाने में दिन में दो बार तेल की मालिश जरूर करें। इससे ना केवल बच्चे को चलने में आसानी होगी। बल्कि वह चलने के लिए प्रोत्साहित भी हो सकता है।

5 - खुद भी करें थोड़ी कोशिश

यदि आपको दिखाई दे रहा है कि बच्चा खुद से चलने की कोशिश कर रहा है तो ऐसे में आप उससे अपनी तरफ बुलाए या किसी कोने में एक खिलौना रखें और बच्चे से खिलौने को लाने के लिए कहें ऐसा करने से भी बच्चा चलने के लिए प्रेरित होगा। इसके अलावा आप खुद खड़े हो जाएं और बच्चे की उंगली पकड़कर उसे चलना सिखाएं।

इसे भी पढ़ें - सर्दियों में आलसी बच्चों को इन 9 तरीकों से रखें एक्टिव, एक्सपर्ट से जानें आसान तरीके

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि जब बच्चा शुरुआत में चलना शुरू करता है तो उस सरल माता-पिता को कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना जरूरी है जिस से बिछड़ने के लिए और प्रेरित हो सके।

 इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।
Disclaimer