रात में देर तक जागने की आदत आपके दिल (हार्ट) के लिए क्यों है खराब? जानें इससे होने वाली समस्याएं और उनके संकेत

रोजाना पर्याप्त नींद न लेने की वजह से या देर रात तक जागने की वजह से आपको दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं, जानें इनके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Aug 30, 2021 12:00 IST
रात में देर तक जागने की आदत आपके दिल (हार्ट) के लिए क्यों है खराब? जानें इससे होने वाली समस्याएं और उनके संकेत

अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है। समय से अच्छी नींद लेने से न सिर्फ आपके शरीर को आराम मिलता है बल्कि सेहत पर भी कई सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लेकिन अगर आप रोजाना पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं या सही समय पर नहीं सोते हैं तो इसका असर आपकी सेहत पर देखने को मिल सकता है। स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी नींद जरूरी है और स्वस्थ शरीर के लिए हार्ट (हृदय) का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। लेकिन अगर आप समय से पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं या रात में देर तक जागते हैं तो इसकी वजह से आपके दिल की सेहत पर भी बुरा असर होता है। रात को देर तक जागने की वजह से आपको दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। रोजाना ठीक समय पर न सोने या देर रात तक जागने के कारण आपको मोटापे, कोरोनरी हृदय रोग और मधुमेह सहित गंभीर बीमारियों का खतरा होता है। आइये जानते हैं देर रात तक जागने के कारण दिल की सेहत पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में। 

देर रात तक जागने से दिल की सेहत पर पड़ने वाले प्रभाव (Side Effects of Staying Up all Night on Heart Health)

रात में 7 घंटे से कम नींद लेना शरीर और सेहत दोनों के लिए फायदेमंद नही माना जाता है। जो लोग रात को देर तक जागते रहते हैं और पर्याप्त नींद नहीं लेते उन्हें दिल से जुड़ी गंभीर समस्याओं का खतरा रहता है। ऐसे लोगों को ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं। नॉन-रैपिड आई मूवमेंट (NREM) स्लीप स्टेज के दौरान, हृदय गति धीमी हो जाती है, रक्तचाप कम हो जाता है और श्वास स्थिर हो जाती है। दिल को हेल्दी रखने के लिए यह जरूरी है। देर रात तक जागने से दिल की सेहत पर पड़ने वाले प्रभाव इस प्रकार से हैं।  

Sleep-and-heart-health

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : तेजी से वजन घटाना आपके दिल के लिए हो सकता है बुरा, एक्सपर्ट से जानें कैसे पड़ता है हार्ट पर प्रभाव

1. हाई ब्लड प्रेशर का खतरा (High Blood Pressure)

रात को देर तक जागने के कारण आपको हाई ब्लड प्रेशर का खतरा हो सकता है। सामान्यतः नींद के समय आपका रक्तचाप यानी ब्लड प्रेशर कम हो जाता है लेकिन जब आप देर रात तक जागते हैं तो आपके शरीर में ब्लड प्रेशर हाई रहता है। ऐसे में काफी समय तक शरीर में तेज ब्लड प्रेशर की वजह से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है। हाई ब्लड प्रेशर के कारण इंसान को हार्ट स्ट्रोक और हार्ट फेलियर की समस्या भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें : डिप्रेशन की वजह से हो सकती है दिल की धड़कन अनियमित, जानें दोनों के संबंध और खतरे

Sleep-and-heart-health

(image source - freepik.com)

2. हार्ट अटैक का खतरा (Heart Attack)

पर्याप्त नींद न लेने से व्यक्ति को हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। जो लोग देर रात तक जागते हैं या पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं उन्हें हार्ट अटैक का खतरा सबसे ज्यादा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि देर रात तक जागने के कारण इंसान हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की समस्या से ग्रसित हो सकता है जो हार्ट अटैक के सबसे बड़े कारण माने जाते हैं।

इसे भी पढ़ें : हार्ट की बीमारियों की जांच के लिए किया जाता है कार्डियक सीटी स्कैन, जानें इसके बारे में

3. हार्ट फेलियर का खतरा (Heart Failure)

पर्याप्त नींद न लेने की वजह से दिल का दौरा पड़ने के साथ-साथ दिल से जुड़ी अन्य गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। देर रात तक जागना आपके दिल की सेहत के लिए बहुत गंभीर माना जाता है। दिल को स्वस्थ बनाये रखने के लिए रोजाना पर्याप्त नींद लेना जरूरी है। जो लोग देर रात तक जागते हैं या रात में कम नींद लेते हैं उन्हें हार्ट फेलियर का भी खतरा बढ़ जाता है।

4. कम नींद बढ़ा सकती है सीआरपी या सी-रिएक्टिव प्रोटीन (CRP and C-Reactive Protein)

रात में देर तक जागने या कम नींद लेने के कारण दिल से जुड़ी गंभीर समस्याएं होती हैं। अगर आप अच्छी और पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपके शरीर में सीआरपी या सी-रिएक्टिव प्रोटीन बढ़ सकता है जिसकी वजह से आपको तनाव और सूजन की समस्या होती है। शरीर में सीआरपी या सी-रिएक्टिव प्रोटीन बढ़ने से दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इसके कारण दिल का दौरा पड़ने जैसी गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

Sleep-and-heart-health

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : दिल (हार्ट) के मरीजों को एक्सरसाइज करते समय जरूर ध्यान रखनी चाहिए ये 5 बातें, वरना हो सकती हैं कई समस्याएं

दिल के साथ-साथ शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है। अगर आप रोजाना पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं या रात में देर तक जागते हैं तो इसकी वजह से आपको दिल की बीमारियों के अलावा मोटापा, डायबिटीज और नींद से जुड़े डिसआर्डर का सामना करना पड़ सकता है।

(main image source - freepik.com)

Read More Articles on Heart Health in Hindi

Disclaimer