तेजी से वजन घटाना आपके दिल के लिए हो सकता है बुरा, एक्सपर्ट से जानें कैसे पड़ता है हार्ट पर प्रभाव

तेजी से वजन कम करने की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियां का खतरा बढ़ जाता है, एक्सपर्ट से जानें तेजी से वजन कम करना हार्ट के लिए कैसे है नुकसानदायक।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 10, 2021Updated at: Aug 10, 2021
तेजी से वजन घटाना आपके दिल के लिए हो सकता है बुरा, एक्सपर्ट से जानें कैसे पड़ता है हार्ट पर प्रभाव

मोटापे की समस्या और बढ़ता वजन आज के समस्या में एक आम समस्या है। वजन के बढ़ने या मोटापे की समस्या से न सिर्फ आपके शरीर की वजन बढ़ता है बल्कि इसकी वजह से शरीर कई बीमारियां भी उत्पन्न हो जाती हैं। आज के समय में लोग वजन कम करने के लिए दुनियाभर के तरीके अपनाते हैं। इनमें कुछ तरीके वजन कम करने में ज्यादा समय लेते हैं और वहीं कुछ ऐसे भी तरीके हैं जो कम समय में वजन कम करने का काम करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि तेजी से वजन कम करना आपके दिल यानि हार्ट की सेहत पर भारी पड़ सकता है? दुनियाभर के एक्सपर्ट्स इस बात की जानकारी देते हैं कि तेजी से वजन कम करना आपके दिल की सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। तेजी से वजन कम करने वाले लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है। दिल्ली के इन्द्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ के के कपूर से जानते हैं तेजी से वजन कम करने से दिल की सेहत पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में।

तेजी से वजन घटाने पर हार्ट की सेहत पर पड़ने वाले प्रभाव (Effects of Rapid Weight Loss on The Heart)

Effects-of-Rapid-Weight-Loss-on-The-Heart

(Image Source - Freepik.com)

तेजी से वजन कम करने पर न सिर्फ हार्ट बल्कि पूरे शरीर पर प्रतुकुल प्रभाव पड़ता है। तेजी से वजन घटाने के लिए लोग क्रैश डाइट, सप्लीमेंट्स, गोलियां और कई तरह के शारीरिक वर्कआउट का सहारा लेते हैं। इन तरीकों का दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। वजन घटाने के साइड इफेक्ट्स में से दिल की सेहत को नुक्सान एक प्रमुख साइड इफेक्ट है। हालांकि वजन कम करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है लेकिन बहुत तेजी से वजन कम करने के लिए आज के समय में मौजूद तरीकों को अपनाने से इनका खतरा बढ़ जाता है। गलत तरीके से वजन घटाने पर दिल के सेहत को ये नुकसान पहुंच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : हार्ट में क्लॉटिंग (खून के थक्के जमने) के 5 कारण, एक्सपर्ट से जानें इसके लक्षण और इलाज

1. कठिन एक्सरसाइज का हार्ट की सेहत पर असर (Weight Loss Exercise May Be Hard on Your Heart)

तेजी से वजन कम करने के लिए कई तरह की कठिन एक्सरसाइज का सहारा लेना पड़ता है। नियमित रूप से व्यायाम करना दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। व्यायाम करने से ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में फायदा मिलता है। लेकिन जब आपका वजन बहुत अधिक बढ़ चुका होता है और इस स्थिति में आपको वजन कम करने के लिए कठिन एक्सरसाइज का अभ्यास करना पड़ता है। वजन कम करने के लिए बहुत अधिक और कठिन व्यायाम का अभ्यास आपके दिल पर सीधा असर करता है। इस तरह के व्यायाम का अचानक अभ्यास आपके हृदय के रक्त और ऑक्सीजन पंप करने के तरीके में बदलाव कर सकता है। इसके अलावा इन व्यायाम की वजह से आपके दिल की सेहत पर गंभीर प्रभाव पड़ सकते हैं। इसलिए चिकित्सक और एक्सपर्ट यह सलाह देते हैं कि वजन कम करने से पहले एक्सरसाइज के बारे में जानकारी लेने के बाद ही उनका अभ्यास करें।

इसे भी पढ़ें : हार्ट (हृदय) वाल्व में लीकेज के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसके लक्षण और इलाज के तरीके

Effects-of-Rapid-Weight-Loss-on-The-Heart

(Image Source - Freepik.com)

2. क्रैश डाइट की वजह से दिल की सेहत पर असर (Crash Diet Effects on Heart Health)

वजन कम करने के लिए आज के समय में लोग क्रैश डाइट का सहारा लेते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह डाइट आपको तेजी से वजन कम करने में मदद करती है। लेकिन ऐसे डाइट का सेवन करने से अचानक आपके शरीर को मिलने वाले पोषक तत्वों की मात्रा कम हो जाती है। ऐसे में इसे खतरनाक भी माना जाता है। इसकी वजह से आपको दिल से जुड़ी समस्याएं जैसे हृदय की मांसपेशियों को नुकसान, दिल की धड़कन का अनियमित होना आदि हो सकते है।

3. डाइट पिल्स और सप्लीमेंट (Diet Pills and Supplements)

वजन कम करने के लिए लोग आज के समय में पूरक आहार और सप्लीमेंट्स का सहारा लेते हैं। आमतौर पर ये गोलियां या सप्लीमेंट पोषक तत्वों की बाहर से आपूर्ति करते हैं या फैट को तेजी से बर्न करने का काम करते हैं। जिसकी वजह से दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे दवाओं और सप्लीमेंट्स का सेवन सेहत के साथ-साथ हार्ट के लिए बड़ी मुसीबत खड़ा कर सकता है। इसकी वजह से इंसान को हार्ट अटैक की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

Effects-of-Rapid-Weight-Loss-on-The-Heart

(Image Source - Freepik.com)

इसे भी पढ़ें : जानें हाई ब्लड प्रेशर और लो-ब्लड प्रेशर के लक्षणों में अंतर और इनसे बचाव के लिए जरूरी उपाय

इसके अलावा अचानक से वजन कम करने की वजह से रक्त वाहिकाओं को भी नुकसान पहुंचता है। ये समस्या आगे चलकर दिल की धड़कन में बदलाव, ब्लड प्रेशर जैसी समस्या पैदा करती हैं जो हार्ट फेलियर का मुख्य कारण बनती हैं। नियमित रूप से व्यायाम और स्वस्थ आहार लेने से भी वजन कम किया जा सकता है। इसलिए तेजी से वजन कम करने से पहले अपने दिल के बारे में जरूर सोचना चाहिए।

(Main Image Source - Freepik.com)

Read More Articles on Heart Health in Hindi

Disclaimer