हाई प्रोटीन डाइट लेने से आपको हो सकते हैं ये 5 नुकसान, जानें सावधानियां

High Protein Diet Side Effects: बहुत ज्यादा मात्रा में हाई प्रोटीन डाइट का सेवन करने से आपको कई समस्याओं का खतरा रहता है, जानें इसके नुकसान। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 22, 2022Updated at: Sep 22, 2022
हाई प्रोटीन डाइट लेने से आपको हो सकते हैं ये 5 नुकसान, जानें सावधानियां

High Protein Diet Side Effects: शरीर को स्वस्थ और बीमारियों से दूर रखने के लिए तमाम तरह के पोषक तत्वों की संतुलित मात्रा का सेवन बहुत जरूरी है। लेकिन जिस तरह से इन पोषक तत्वों की संतुलित मात्रा शरीर के लिए फायदेमंद होती है, उसी तरह से इन पोषक तत्वों का अधिक मात्रा में सेवन बहुत नुकसानदायक भी माना जाता है। प्रोटीन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, शरीर को हेल्दी रखने, मांसपेशियों के विकास और शरीर के फंक्शन के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी माना जाता है। लेकिन प्रोटीन की बहुत ज्यादा मात्रा भी आपके शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होती है। आज के समय में हाई प्रोटीन डाइट बहुत पॉपुलर है और बॉडी-बिल्डिंग, मसल्स बिल्डिंग के लिए बहुत जरूरी भी मानी जाती है। लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में हाई प्रोटीन डाइट का सेवन (High Protein Diet Ke Nuksan in Hindi) करने से आपकी सेहत को कई नुकसान भी होते हैं। 

हाई प्रोटीन डाइट के नुकसान- Side Effects of High Protein Diet in Hindi

वजन कम करने से लेकर मांसपेशियों के सही कामकाज के लिए हाई प्रोटीन डाइट बहुत फायदेमंद मानी जाती है। डाइट में प्रोटीन की सही मात्रा होने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और शरीर को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। लेकिन किसी भी चीज की अति यानी बहुत ज्यादा मात्रा सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। उसी तरह हाई प्रोटीन डाइट का सेवन भी आपके लिए इस तरह से नुकसानदायक माना जाता है-

1. कब्ज और पेट से जुड़ी समस्या

बहुत ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। डाइट में हाई प्रोटीन इनटेक होने से आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। प्रोटीन को पचने में ज्यादा समय लगता है और इसका बहुत ज्यादा सेवन करने से आपको ब्लोटिंग या पेट फूलने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: क्या ज्यादा प्रोटीन लेने से भी बढ़ सकता है वजन? डॉक्टर से जानें सच्चाई

2. किडनी के लिए नुकसानदायक

बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से आपको किडनी से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। हाई प्रोटीन डाइट लेने से आपको किडनी स्टोन की समस्या भी हो सकती है। कई शोध और अध्ययन भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि नॉन डेयरी एनिमल प्रोडक्ट्स के माध्यम से हाई प्रोटीन डाइट लेने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है और इसकी वजह से किडनी को नुकसान होता है।

3. वजन बढ़ने का खतरा

बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन या हाई प्रोटीन डाइट लेने से आपका वजन बढ़ सकता है। वजन कम करने के लिए लोग प्रोटीन का ज्यादा सेवन करते हैं, लेकिन इसका बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन बहुत नुकसानदायक हो सकता है। 

4. हड्डियों में कमजोरी का खतरा

बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। इसकी वजह से आपको ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या का खतरा रहता है। हाई प्रोटीन इनटेक लेने से शरीर में कैल्शियम की कमी हो सकती है।

5. यूरिक एसिड बढ़ सकता है

हाई प्रोटीन डाइट या बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से आपके शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। इसकी वजह से आपको जोड़ों में दर्द, हड्डियों में कमजोरी और कई अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: क्‍या वजन घटाता है प्रोटीन-कार्ब कॉम्बिनेशन? जानें डॉक्‍टर की राय

शरीर को हेल्दी रखने और मांसपेशियों के विकास के लिए प्रोटीन का संतुलित मात्रा में सेवन बहुत जरूरी है। लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से आपको कई परेशानियां हो सकती हैं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के मुताबिक सामान्य तौर एक वयस्क पुरुष के लिए 56 ग्राम और वयस्‍क महिला के लिए 46 ग्राम प्रोटीन का सेवन सुरक्षित माना जाता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer