क्या ज्यादा प्रोटीन लेने से भी बढ़ सकता है वजन? डॉक्टर से जानें सच्चाई

प्रोटीन आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी और फायदेमंद होता है,लेकिन अधिक प्रोटीन के सेवन से वजन कम होने की बजाय वजन बढ़ भी सकता है।

Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 15, 2022Updated at: Sep 15, 2022
क्या ज्यादा प्रोटीन लेने से भी बढ़ सकता है वजन? डॉक्टर से जानें सच्चाई

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। हम सभी खुद को फिट रखने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं। प्रोटीन मसल्स, बालों, त्वचा और आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इससे शरीर लंबी उम्र तक फिट और हेल्दी भी बना रहता है। यह सुनना आपके लिए बेहद नॉर्मल होगा कि प्रोटीन मसल्स बिल्ड करने के लिए और वजन घटाने में कारगर होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि प्रोटीन से वजन बढ़ भी सकता है? जी हां, अगर आप अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

आइए जानते हैं कि बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन करने से वजन कैसे बढ़ सकता है - 

फाइबर का पर्याप्त मात्रा में न मिलना

फाइबर युक्त पदार्थ  शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं। यह वजन घटाने में भी मददगार साबित होते है। अक्सर लोग वजन कम करने की चाह में प्रोटीन का अधिक सेवन करते हैं और फाइबर की तरफ ध्यान नहीं देते। फाइबर की पर्याप्त मात्रा ना मिलने पर वजन बढ़ सकता है। 

इसे भी पढ़ें- शरीर में हार्मोन्स के संतुलन के लिए इन 5 तरीकों से फायदेमंद है प्रोटीन, जानें फूड सोर्स

अधिक मात्रा में नॉन वेज फूड खाने से

अगर आप बहुत अधिक नॉन वेज फूड खा रहे हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है। अधिक मात्रा में मीट या नॉन वेज फूड आपके शरीर को प्रोटीन तो देता है, लेकिन अधिक मात्रा में कैलोरीज भी आपको मिलती है जिनसे फैट बढ़ जाता है। 

protein foods

एनर्जी न होने से

जो लोग अधिक प्रोटीन का सेवन करते हैं वे थकान और भारीपन महसूस करते हैं। थकान की वजह से एक्सरसाइज न करने पर शरीर में कैलोरीज की मात्रा बढ़ती जाती है, जिससे वजन बढ़ जाता है।

अत्यधिक कार्ब्स के सेवन से 

ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए कार्ब्स की मात्रा में भारी कटौती कर देते हैं, जो सही भी होता है। लेकिन कार्ब्स की मात्रा कम या खत्म करने से आपकी समस्या बढ़ सकती है। जब आप वापस कार्ब्स का सेवन करते हैं, तो आपको मीठा खाने की क्रेविंग भी बढ़ती है। जिससे आप अत्यधिक मात्रा में कार्ब्स का सेवन करते हैं, जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें- रात में प्रोटीन से भरपूर इन 5 चीजों को खाने से खराब हो सकती है आपकी नींद, एक्सपर्ट से जानें कारण

कैसे पहचानें कि आप ज्यादा प्रोटीन ले रहे हैं

आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सीनियर डाइटिशियन, डॉक्टर अनुजा गौर के मुताबिक

  • यदि आपको जरूरत से ज्यादा प्यास लगती है, तो इसका मतलब है कि आपकी किडनी को अधिक मेहनत करनी पड़ रही है। कई बार ऐसा प्रोटीन की अधिकता के कारण होता है।
  • यदि आपको अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है, तो भी इसका अर्थ है कि आप प्रोटीन डाइट अधिक ले रहे हैं और फाइबर युक्त डाइट कम।
  • डॉक्टर के अनुसार आपके गट बैक्टीरिया का असर आपकी मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है। यदि आप सभी तरह के पोषक तत्व नहीं लेते, तो इससे आप अधिक मेंटल स्ट्रेस में रहते हैं। अधिक प्रोटीन डाइट के सेवन से सेरोटोनिन हार्मोन कम बनता है और आप अक्सर मूड स्विंग का शिकार रहते हैं।
  • यदि महिलाएं अपनी डाइट से कार्ब्स कम करती हैं, तो उनकी पीरियड्स साइकिल पर इसका असर हो सकता है। अधिक प्रोटीन डाइट से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ने लगती है, जिसका असर फर्टिलिटी और पीरियड्स पर पड़ता है।

माना कि प्रोटीन शरीर के लिए आवश्यक तत्व है। ये शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बहुत से कार्य करता है। लेकिन इसके अधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है। इसलिए प्रोटीन का सेवन करते समय आपको इसकी मात्रा का खास ध्यान रखना जरूरी है।

Disclaimer