Expert

शरीर में हार्मोन्स के संतुलन के लिए इन 5 तरीकों से फायदेमंद है प्रोटीन, जानें फूड सोर्स

Protein Rich Foods: शरीर में हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने के लिए प्रोटीन का पर्याप्त मात्रा में सेवन बहुत जरूरी है। जानें प्रोटीन से भरपूर फूड्स

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 16, 2022Updated at: May 16, 2022
शरीर में हार्मोन्स के संतुलन के लिए इन 5 तरीकों से फायदेमंद है प्रोटीन, जानें फूड सोर्स

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए जरूरी सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है। प्रोटीन एक मैक्रो न्यूट्रिएंट है जिसमें शरीर के लिए आवश्यक सभी अमa एसिड मौजूद होते हैं। यह न सिर्फ आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है बल्कि यह आपके मानसिक स्वास्थ्य और मांसपेशियों से लेकर त्वचा और बालों के के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए भी बहुत आवश्यक है। लेकिन क्या आप जानते हैं प्रोटीन हमारे शरीर में हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा!

डायटीशियन मनप्रीत की मानें तो प्रोटीन एक पावर पैक्ड न्यूट्रिएंट है, जो शरीर में हार्मोन्स को संतुलित रखने में बहुत अहम भूमिका निभाता है। इस लेख में हम जानेंगे शरीर में हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने के लिए प्रोटीन कैसे मददगार है (Protein Benefits to balance hormones In Hindi) और आप प्रोटीन से भरपूर फूड्स (Protein Rich Foods In Hindi) के बारे में।

आइए पहले जानते हैं शरीर के लिए प्रोटीन कितना जरूरी है (Protein Importance In Hindi)

हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि प्रोटीन हमारे शरीर के लिए कितना आवश्यक है। हमारे शरीर की कोशिकाएं प्रोटीन से बनी होती हैं। फिटनेस एक्सपर्ट्स के अनुसार प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में एक अहम भूमिका निभाता है। साथ ही यह आपके बालों और त्वचा के लिए भी बहुत आवश्यक पोषक तत्व है। इसके अलावा यह आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे आप बहुत अधिक नहीं खाते हैं और आपका वजन कंट्रोल में रहता है। सिर्फ यह आपकी जंक फूड्स की क्रेविंग को कंट्रोल करता है और आपको अनहेल्दी फूड्स खाने से रोकता है। जिससे यह शरीर में चर्बी नहीं बढ़ने देता। इसलिए संपूर्ण स्वास्थ्य की भलाई के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन बहुत जरूरी है।

इसे भी पढें: आर्टरीज (धमनियों) के लिए कौन से फूड्स फायदेमंद होते हैं और कौन से नुकसानदायक?

शरीर में हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में कैसे फायदेमंद है प्रोटीन (Protein Benefits To Balance Hormones In Hindi)

1. प्रोटीन इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर बनाने में मदद करता है। जिससे यह पेट की चर्बी को कम करने और डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मददगार है।

2. प्रोटीन शरीर में लेप्टिन सेंसटिविटी में सुधार करने और बढ़ावा देने में मददगार है। जिससे यह आपको भोजन के बाद तृप्ति की भावना को बढ़ाने में मदद करता है और आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है।

3.  प्रोटीन शरीर में मेलाटोनिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है और आपकी आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है।

4. प्रोटीन शरीर के विकास के लिए जरूरी ग्रोथ हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। जिससे यह मांसपेशियों के निर्माण, बुढ़ापे में देरी करने, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

5. प्रोटीन सेरोटोनिन के स्राव को बढ़ावा देता है। जिससे यह आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है और आपके स्लीप पैटर्न में सुधार करता है। साथ ही आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है।

रोजाना कितनी मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना जरूरी है?

प्रोटीन का कुल सेवन आपके वजन पर निर्भर करता है। आपको अपने वजन के प्रति किलोग्राम के अनुसार कम से 0.75 प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति शारीरिक गतिविधियां अधिक करता है तो उसे प्रति किलोग्राम 1 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। औसतन एक पुरुष को दिन में 55 ग्राम प्रोटीन जरूर लेना चाहिए, वहीं महिलाओं की बात करें तो उन्हें 45 ग्राम प्रोटीन अपने आहार से जरूर लेना चाहिए। बूढें लोगों को प्रोटीन की ज्यादा आवश्यकता होती है इसलिए उन्हें प्रति किलोग्राम वजन के अनुसार 1.2 ग्राम प्रोटीन जरूर लेना चाहिए। प्रोटीन को प्राप्त करने का सबसे बेहतर तरीका है आहार में प्रोटीन से भरपूर फूड्स को शामिल करना।

इसे भी पढें: क्या डायबिटीज में लीची खा सकते है? डॉक्टर से जानें इसके फायदे और जरूरी सावधानियां

यहां हैं प्रोटीन से भरपूर फूड्स की लिस्ट (Protein Rich Foods List In Hindi)

  • किडनी बीन्स
  • छोले
  • हरी मटर
  • दाल
  • अलसी के बीज
  • कद्दू के बीज
  • सूरजमुखी के बीज
  • चिया सीड्स
  • हलीम सीड्स
  • मूंगफली
  • मांस (चिकन, मटन, रेड मीट, साल्मन आदि)

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer