Doctor Verified

डायबिटीज रोगी इंसुलिन सेंसिटिविटी को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 6 उपाय, जल्दी ठीक होगा रोग

शुगर या डायबिटीज के मरीजों में इंसुलिन को इस्तेमाल करने की क्षमता कम हो जाती है। इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने के लिए आप इन उपायों को अपना सकते हैं।

 

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Oct 24, 2021 00:00 IST
डायबिटीज रोगी इंसुलिन सेंसिटिविटी को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 6 उपाय, जल्दी ठीक होगा रोग

जब भी हम डायबिटीज का नाम सुनते हैं तो हमारे दिमाग में इंसुलिन का नाम अपने आप ही आ जाता है। कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल की डाइटिशियन डॉ अदिति शर्मा के अनुसार डायबिटीज तब होती है जब आपकी पैंक्रियाज आपके शरीर के लिए पर्याप्त इंसुलिन बनाना बंद कर देती है। इंसुलिन एक हार्मोन होता है, जो उन शुगर मॉलिक्यूल्स को तोड़ने के लिए आवश्यक होता है, जिनसे हमें एनर्जी मिलती है। जब हमारे शरीर में इंसुलिन की कमी हो जाती है तो ब्लड वेसल में अधिक शुगर एक साथ इकट्ठा हो जाती है।जिससे आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है। तब आपको डायबिटीज जैसी बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इंसुलिन आपकी सेहत के लिए महत्वपूर्ण हार्मोन होता है। शरीर पर्याप्त इंसुलिन बनाए और इसका इस्तेमाल करें, इसके लिए जरूरी है कि आप स्वस्थ रहें। शरीर की इस इंसुलिन को इस्तेमाल करने की क्षमता को ही इंसुलिन सेंसिटिविटी कहा जाता है।

इंसुलिन सेंसिटिविटी के लक्षण

आमतौर पर जब शरीर ठीक से इंसुलिन का इस्तेमाल नहीं कर पाता है, तो निम्न लक्षण दिखाई देते हैं-

  • भूख अधिक लगना
  • धुंधला दिखना
  • बार बार पेशाब जाना
  • थकान आना आदि

इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके

इन ऊपर बताए गए लक्षणों के दिखने पर अगर आप प्राकृतिक रूप से इंसुलिन लेवल बढ़ाना और शरीर को इसको ठीक से इस्तेमाल करने की क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं, तो निम्न टिप्स आपके काम आ सकती हैं।

इसे भी पढ़ें - डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक है आंवले का चोखा, जानें रेसिपी और फायदे

1. अच्छी नींद लें (Good Sleep)

अगर आप चाहते हैं कि जल्दी से आप डायबिटीज से ठीक हो सकें और आपकी ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रण में रहे तो आपको अपने शरीर को पर्याप्त मात्रा में नींद देनी होगी। इससे आपकी इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ेगी। अगर आप नींद कम लेते हैं तो इससे आपके शरीर में इंसुलिन और अधिक कम उत्पादित होता है। इसलिए एक दिन में आपको लगभग 6 से 8 घंटे की नींद तो लेनी ही चाहिए।

2. एक्सरसाइज करें (Exercise Regularly)

एक्सरसाइज करना तो हर बीमारी का एक संभव इलाज हो सकता है। इसलिए अगर आप अपने शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाना चाहते हैं तो आपको एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। नियमित रूप से रोजाना आधे घंटे तक एक्सरसाइज करने की कोशिश करें।

3. स्ट्रेस कम लें (Reduce Stress)

अगर आप स्ट्रेस अधिक लेते हैं तो इससे न केवल आपकी डायबिटीज बल्कि शरीर में और भी काफी सारे रोग उत्पन्न होना शुरू हो जाते हैं। इसलिए आप को स्ट्रेस कम से कम लेने की कोशिश करनी चाहिए। इसे अवॉइड करने के लिए योग और मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - पुरुषों में शुगर के लक्षण, एक्सपर्ट से जानें इसे कंट्रोल करने के टिप्स

4. ओट्स का सेवन करें (Oatmeal Is Good)

आप को अगर इंसुलिन की मात्रा अपने शरीर में बढ़ानी है तो आप को फाइबर की अधिक से अधिक मात्रा अपनी डाइट में शामिल करनी होगी। फाइबर में से भी आप को केवल सॉल्युबल यानी केवल घुलनशील फाइबर का प्रयोग करना चाहिए। सॉल्युबल फाइबर आपके पेट में पाचन के लिए बेहतर बैक्टीरिया को बढ़ने में मदद करता है। जिस से आप की इंसुलिन सेंसिटिविटी भी बढ़ती है। ऐसे फाइबर के उदाहरणों में ओटमील एक अच्छा स्रोत है। आपको रोजाना सुबह सुबह ब्रेकफास्ट में ओटमील को शामिल करना चाहिए।

5. डाइट में  रंग बिरंगी सब्जियां शामिल करें (Colourful Vegetables & Fruits)

फल और सब्जियों से न केवल आपको पौष्टिक तत्व मिलते हैं बल्कि सेहत बढ़ाने के कई सारे लाभ भी मिलते हैं। अगर आप रंग बिरंगे फल और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपके शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा बढ़ती है। इससे आपके शरीर की इंफ्लेमेशन कम हो सकती है और आपकी इंसुलिन सेंसिटिविटी भी बढ़ सकती है।

6. कार्ब्स को अपनी डाइट से कम करें (Cut Carbs From Your Diet)

कार्ब्स आपके ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का एक मुख्य कारण होता है। अगर आप अपना कार्ब्स का सेवन कम कर देते हैं तो इससे शरीर में इंसुलिन लेवल बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है। इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाने का अच्छा तरीका है अपनी डाइट में कार्ब्स को एक समान वितरित कर देना। अगर आप सीमा में इनका सेवन करते हैं तो भी आपके लिए लाभदायक होता है।

इन सब टिप्स के साथ ही आप अपनी डाइट में कुछ हर्ब और मसाले जैसे मेथी के बीज, हल्दी, अदरक, लहसुन आदि को भी शामिल कर सकते हैं। उनसे भी आपको डायबिटीज में काफी लाभ मिल सकता है।

main- agamatrix

inside- health magazine

 
Disclaimer