आर्टरीज (धमनियों) के लिए कौन से फूड्स फायदेमंद होते हैं और कौन से नुकसानदायक?

आर्टरीज यानी धमनियों का स्वस्थ रहना आपके हार्ट और शरीर के लिए बहुत जरूरी है। जानें इसके लिए फायदेमंद और नुकसानदायक फूड्स।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 16, 2022Updated at: May 16, 2022
आर्टरीज (धमनियों) के लिए कौन से फूड्स फायदेमंद होते हैं और कौन से नुकसानदायक?

आर्टरीज हमारे शरीर की वो ब्लड वेसल्स होती हैं जो रक्त को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने का काम करती हैं। इन्हीं के कारण हमारे सभी अंगो तक ब्लड और बाकी आवश्यक न्यूट्रिएंट्स पहुंच पाते हैं। हालांकि शरीर में आर्टरीज का एक महत्वपूर्ण किरदार है लेकिन फिर भी हम इनके महत्व को नजरंदाज करके इनका ख्याल नहीं रख पाते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जो आर्टरीज के लिए आवश्यक होते हैं और हमें उनका सेवन जरूर करना चाहिए। आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में सीनियर डाइटिशियन अनुजा गौर बताती हैं कि आर्टिरीज में ब्लॉकेज की वजह से हार्ट स्ट्रोक, हार्ट फेलियर जैसी गंभीर परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि अपने खानपान पर ध्यान रखें। इसलिए फायदेमंद फू्ड का सेवन करें और नुकसान दायक फूड जो हमारी आर्टरीज के लिए हानिकारक होते हैं उनसे दूरी बनायें।

हेल्दी आर्टरी के लिए खाएं ये चीजें

अनार का जूस

अनार दिल की रक्षा करने वाले एजेंट्स का स्रोत होता है। इसमें बहुत से ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो दिल के लिए लाभदायक होते हैं। अनार का जूस पीने से कैराटोइड आर्टरी के रिस्क से निजात मिलती है जोकि एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें आर्टरी थोड़ी मोटी और संकीर्ण हो जाती हैं। अनार का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होता है जो दिल के लिए अच्छा है। इसमें ऐसे एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो एंटी ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं।

इसे भी पढ़ें- ये 5 जूस धमनियों (Arteries) की करते हैं सफाई, कम हो सकता है हार्ट की बीमारियों का खतरा

संतरे का रस

संतरे का रस पीने से आर्टरी में कठोरता होने का रिस्क कम होता है। यह रस आर्टरीज को साफ करने में भी लाभदायक है। इसमें एक प्राकृतिक केमिकल होता है जो आर्टरीज को संकीर्ण और मोटा होने से बचाता है। इसमें विटामिन सी होता है जो सेल लाइनिंग को पोषण देता है।

orange juice for heart

टमाटर का रस

टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो आर्टरीज के एक दूसरे से जुड़ने के रिस्क को कम करता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स आपकी आर्टरीज में फैट बनने से रोकते हैं। यह आपके ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करता है जिससे आर्टरी डेमेज होने का खतरा कम होता है।

ग्रीन टी 

जो लोग नियमित रूप से ग्रीन टी पीते हैं उनमें कोरोनरी आर्टरी डिजीज होने का खतरा कम होता है। इसमें ऐसे पॉलीफेनोल कंपाउंड्स होते हैं जो आर्टरीज से जुड़ी बीमारियों का रिस्क कम करते हैं। यह बंद हुई आर्टरीज को खोलने का काम करता है। इसके कंपाउंड उन मॉलिक्यूल्स को कम करते हैं जिनके कारण आर्टरीज बंद होने का खतरा बढ़ता है।

हेल्दी आर्टरीज के लिए इन चीजों से बनाएं दूरी

प्रोसेस्ड फूड

आपको तैलीय चीजें, फ्राई की गई चीजें, रिफाइंड शुगर से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। इनकी ओवर ईटिंग से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बढ़ता है और आर्टरीज ब्लॉक होने का रिस्क भी काफी बढ़ जाता है। इनका सेवन केवल हफ्ते में एक बार करना चाहिए।

शुगर से युक्त ड्रिंक्स

इन ड्रिंक्स में कोई पोषक तत्व नहीं होता और यह केवल आपके शरीर में कैलोरीज़ एड करके मोटापा बढ़ाते हैं। जो लोग इस प्रकार की ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन करते हैं उन्हें आर्टरी रोग होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इससे दिल के रोगों का रिस्क भी बढ़ता है।

इसे भी पढ़ें- ये 5 गलत आदतें डैमेज कर देती हैं आपकी धमनियां, ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का बढ़ता है खतरा

मार्जरीन

इसका प्रयोग करने से दिल की बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ सकता है। आप इसके हेल्दी विकल्प जैसे बटर का सेवन कर सकते हैं। मार्जरीन में ट्रांस फैट होता है जो बेहतर स्वास्थ्य के लिए अच्छा विकल्प नहीं।

deep fried foods for heart

डीप फ्राईड फूड्स

इस प्रकार के फूड में भी ट्रांस फैट काफी होता है। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है। इन खाद्य पदार्थों के द्वारा आर्टरीज में फैट डिपोजिट हो सकता है।

इसके अलावा आपको अपनी लाइफस्टाइल आदतों में भी सुधार करना चाहिए जैसे आपको धूम्रपान करना बंद कर देना चाहिए और शारीरिक स्थितियों जैसे बीपी, डायबिटीज को नियंत्रण में रखना चाहिए।

Disclaimer