ये 5 गलत आदतें डैमेज कर देती हैं आपकी धमनियां, ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का बढ़ता है खतरा

गलत आदतों के कारण धीरे-धीरे आपकी धमनियां डैमेज होती रहती हैं और शरीर में रक्त प्रवाह बाधित होने के कारण कई गंभीर रोगों का खतरा बढ़ता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 29, 2020Updated at: Jan 29, 2020
ये 5 गलत आदतें डैमेज कर देती हैं आपकी धमनियां, ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का बढ़ता है खतरा

आपके शरीर के हर हिस्से में खून के आवागमन के लिए धमनियों (Arteries) और नसों (Veins) का जाल बिछा हुआ है। धमनियों के रास्ते से आपका हृदय (Heart) ऑक्सीजनयुक्त खून को शरीर के सभी अंगों तक भेजता है। ऑक्सीजन के इस्तेमाल के बाद ये सभी अंग खून को नसों के रास्ते से वापस हृदय तक भेज देते हैं। इस तरह ये चक्र चलता रहता है। नसें त्वचा के ऊपरी हिस्से में होती हैं इसलिए आपको बाहर से भी दिखाई देती हैं। मगर धमनियां त्वचा के काफी नीचे होती हैं, इसलिए दिखाई नहीं देती हैं।

उम्र जैसे-जैसे बढ़ती जाती है, आपकी धमनियां कठोर होती जाती हैं। लेकिन कई बार आपकी कुछ गलत आदतों के कारण कम उम्र में ही धमनियां डैमेज होने लगती हैं। अगर किसी व्यक्ति की धमनियां डैमेज हो जाएं, तो ऑक्सीजनयुक्त खून शरीर के अंगों तक नहीं पहुंचेगा। ये एक खतरनाक स्थिति है, जिसके कारण व्यक्ति के अंग डैमेज हो सकते हैं और वो हाई ब्लड प्रेशर या हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का शिकार हो सकता है। आइए आपको बताते हैं वो आदतें, जिनके कारण धमनियां खराब होती हैं। इन्हें जानने के बाद आपको इन आदतों को तुरंत छोड़ देना चाहिए।

सिगरेट पीने की आदत

सिगरेट पीना कई कारणों से हानिकारक और खतरनाक माना जाता है। स्मोकिंग से कैंसर तो होता ही है, साथ ही धमनियां भी सिकुड़ने लगती हैं। एक बार जब धमनियां सिकुड़कर कठोर हो जाएं, तो आपको कई तरह की कार्डियोवस्कुलर बीमारियों का खतरा होता है। इसलिए अगर आप अपनी धमनियों को लंबे समय तक स्वस्थ रखना चाहते हैं और खतरनाक बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो आपको आज से ही बीड़ी, सिगरेट, हुक्का, ई-सिगरेट आदि पीना बंद कर देनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: बंद धमनियों को साफ करने के लिए आजमाएं ये आसान जर्मन नुस्खा

शराब की लत

शराब एक विवादित पेय रहा है। बहुत सारी स्टडीज बताती हैं कि शराब पीने की आदत स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है, जबकि कुछ रिसर्च यह भी बताती हैं कि अगर आप कम-कम मात्रा में शराब पीते हैं और इसकी लत नहीं लगाते हैं, तो ये आपके हृदय के लिए फायदेमंद साबित होती है। ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करने से धमनियों में सूजन आती है और ये कठोर होने लगती हैं। इसीलिए शराब पीने से हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक जैसी समस्याएं बढ़ती हैं।

पोटैशियम वाले आहार कम खाना

धमनियों को स्वस्थ रखने के लिए पोटैशियम बहुत जरूरी है। शरीर में पोटैशियम की कमी होने पर भी धमनियां सिकड़ने लगती हैं और रक्त प्रवाह में परेशानी आती है। इसके कारण व्यक्ति का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और कई बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए धमनियों को स्वस्थ रखने के लिए पोटैशियम से भरपूर आहार जैसे- केला, संतरा, पपीता, आम आदि का सेवन करते रहना चाहिए। इसके अलावा नट्स के सेवन से भी धमनियां स्वस्थ रहती हैं।

इसे भी पढ़ें: धमनियों को साफ करते हैं ये 5 आहार, घटाते हैं बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा

फाइबर वाले आहार कम खाना

आपके भोजन में अगर फाइबर की मात्रा कम होगी, तो भी आपको धमनियों से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। फाइबर यानी रेशेदार भोजन करने से कब्ज और पेट की समस्याएं तो कम होती ही हैं, साथ ही धमनियों में जमा प्लाक भी साफ होता है और बैड कोलेस्ट्रॉल घटता है। लगभग सभी फलों, सब्जियों, अनाजों और पौधों से प्राप्त आहारों में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है। इसलिए आपको इन फूड्स का सेवन रोजाना करना चाहिए।

चीनी और नमक ज्यादा खाना

हम दिनभर जो भी खाना खाते हैं, उसमें मिठास या नमकीन स्वाद के लिए नमक या चीनी का प्रयोग जरूर करते हैं। सीमित मात्रा में नमक और चीनी का सेवन ठीक है, मगर यदि आप इनमें से कोई एक या दोनों, ज्यादा खाते हैं, तो आपकी धमनियों को नुकसान पहुंचता है। नमक से ज्यादा सेवन से हाई ब्लड प्रेशर और चीनी के ज्यादा सेवन से डायबिटीज हो सकता है। इसलिए आज से ही अपने खाने में नमक और चीनी की मात्रा घटा दें।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer