10 दिनों के अंदर मीठा खाने की लत छोड़ने में मदद करेंगे ये 9 टिप्स, आज से करें शुरू

ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना डायबिटीज का संकेत है, जिसका सही उपचार न मिलने पर कोई भी व्यक्ति अपनी जान भी गंवा सकता है।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: Jan 28, 2020 16:47 IST
10 दिनों के अंदर मीठा खाने की लत छोड़ने में मदद करेंगे ये 9 टिप्स, आज से करें शुरू

क्या आपको मीठा खाना बहुत ज्यादा पसंद है? इसमें कोई दो राय नहीं है कि बच्चे हो या बड़े सभी को मीठा बहुत पसंद होता है। अगर मीठा खाने से गुरेज भी हो तो तब भी इसकी तलब आपको अपनी ओर खींच ले ही जाती है। मीठा खाने का सबसे बड़ा दुष्प्रभाव है ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना। ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना डायबिटीज का संकेत है, जिसका सही उपचार न मिलने पर कोई भी व्यक्ति अपनी जान भी गंवा सकता है। न चाहते हुए भी ज्यादा खाने की लत आपको इस गंभीर रोग का शिकार बना सकती है। अमेरिकन डायटेटिक एंड डायबिटीक एसोसिएशन के मुताबिक बढ़ा बई शुगर आपको डिजेनेरेटिव बीमारियों की ओर ले जा सकती है। अगर आप भी अपने मीठा खाने की लत से परेशान हैं तो हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप 10 दिनों के भीतर  शुगर की क्रेविंग को कम कर सकते हैं।   

sugar

इन 9 टिप्स के साथ 10 दिनों में मीठे पर पाए काबू

फैसला कर लें

10 दिनों तक बिल्कुल भी मीठा न खाने का फैसला करें। यह बदलाव आपके मस्तिष्क और शरीर को फिर से तैयार करने का काम करेगा। 

किसी भी शुगर फार्म का प्रयोग न करें

किसी भी प्रकार की शुगर का इस्तेमाल न करें। सफेद आटे, आर्टिफिशियल मिठास, हाइड्रोजेनेटेड फैट्स और पहले से पैकेज्ड फूड खाने से बचें। दरअसल इन फूड्स में एडड शुगर का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपके रक्त में खुलकर शुगर लेवल को बढ़ा देता है। 

इसे भी पढ़ेंः किस सब्जी को ज्यादा पकाने से हमारी सेहत को पहुंच रहा नुकसान, न्यूट्रिशिनिस्ट से जानें उस सब्जी का नाम

मीठे ड्रिंक न पीएं

कॉफी और चाय पीने से दूरी बनाएं। साथ ही आपको बाजार में बिकने वाले पैकेट जूस का भी सेवन नहीं करना चाहिए। इसके बजाए आप सब्जियों का जूस पी सकते हैं।

हर मील में प्रोटीन जरूर लें

आपको अपनी डाइट में प्रोटीन जरूर शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप अपनी डाइट में अंडे, नट्स, बीज, मछली, चिकन जैसे फूड को शामिल कर सकते हैं।

सही कार्ब चुनें

आपको स्टार्च युक्त सब्जियों से दूर रहना चाहिए। इसके बजाए आप नॉन स्टार्च वाली सब्जियों का प्रयोग कर सकते हैं, जिसमें शतावरी, हरी बीन्स, मशरूम, प्याज, तोरी, टमाटर, सौंफ, बैंगन, मिर्च शामिल है।

sugar

हर खाने में गुड फैट शामिल करें

आपको अपने फूड में नट्स और बीज, एवोकेडो व फिश को शामिल करना चाहिए। इन सभी फूड में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने का काम करता है।

इसे भी पढ़ेंः एप्सम सॉल्ट को पानी में डालकर नहाने से दूर होते हैं ये 6 रोग, बीमारी के हिसाब से जानें होने वाला फायदा

तनाव पर काबू पाएं

जब आप तनाव में होते हैं तो आपका कोर्टिसोल लेवल बढ़ जाता है, जिसके कारण आपको भूख लगने लगती है और आपके शरीर को शुगर की क्रेविंग होती है। इसलिए जितना हो सके उतना कम तनाव लें।

ग्लूटेन और डेयरी उत्पादों को कहें न

यह करना बिल्कुल भी आसान नहीं लेकिन दो से तीन दिन बाद आपको अधिक ऊर्जा मिलेगी और शुगर की क्रेविंग भी कम होगी।

नींद

अगर आपको रात में 8 घंटे से कम नींद आती है तो ये स्थिति आपको अधिक कैलोरी के सेवन करने के लिए मजबूर करेगी। इसलिए दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें।

दिन में कितना शुगर खाते हैं हम                                                                                                   

व्यस्क दिन में करीब 22 चम्मच शुगर का सेवन करते हैं। जबकि बच्चें दिन में कम से कम 34 चम्मच शुगर का सेवन करते हैं फिर वे चाहे किसी भी रूप में हो।

कितना कहते हैं डॉक्टर

 बच्चों को दिन में चार चम्मच से ज्यादा शुगर नहीं खानी चाहिए। महिलाओं को दिन में 5 चम्मच, पुरुषों को दिन में9 चम्मच शुगर खानी चाहिए।

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer