आपकी निजी और सामाजिक जीवन में हाय-तौबा मचा सकती हैं ये आदतें, आज से ही करें बदलाव

क्या आप जानते हैं किसके सामने क्या बोलना पड़ सकता है महंगा? जानें क्या बातें आपके लिए होती है खराब, जिससे पड़ता है नकारात्मक असर। 

 
Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 28, 2020Updated at: Jan 28, 2020
आपकी निजी और सामाजिक जीवन में हाय-तौबा मचा सकती हैं ये आदतें, आज से ही करें बदलाव

हमे कब और क्या बोलना है ये सोचना बहुत मुश्किल काम नहीं है। हमे बस उन चीजों का ध्यान रखना होता है कि हम अपने निजी या फिर सामाजिक जीवन में उन चीजों को ना कहें जिससे सामने वाले को बुरा लगे। हम घर पर या दफ्तर में कई बार कुछ ऐसा बोल देते हैं जो हमे नहीं बोलना चाहिए था। ऐसे तो कई चीजें होती है जिससे लोगों पर हमारा एक नकारात्मक असर पड़ता है लेकिन हम आपको कुछ जरूरी चीजों के बारे में बताते हैं जो आपको किसी के सामने बालने से बचना चाहिए। 

बॉस से ये ना कहें

कई लोगों की आदत होती हैं वो दफ्तर में बार-बार अपने बॉस से प्रमोशन की बात किया करते हैं जो कि आपको नहीं करनी चाहिए। आपको इसकी जगह अपने काम को और बेहतर बनाने की जरूरत है जिससे की आपको अपने प्रमोशन के लिए कहने की जरूरत ही ना पड़े। इसके साथ ही अगर आपका प्रमोशन रुका हुआ है तो आप अपने बर्ताव को खराब ना करें। कई लोग सोचते हैं कि जब उनका प्रमोशन ही नहीं हो रहा तो वो काम भी अच्छी तरह से क्यों करें जिस वजह से उनका बर्ताव भी देखने को मिलता है। 

इसे भी पढ़ें: बच्चों की परवरिश के वक्त करें ये 10 काम, हर चीज में परफेक्ट बनेंगे बच्चे

पत्नी से क्या ना कहें? 

पति-पत्नी के रिश्तों के बीच भरोसा सबसे ज्यादा अहम होता है, ऐसे में आप अपनी पत्नी को ये ना कहें कि आप उन पर भरोसा नहीं करते हैं। ये बात आपकी पत्नी को तकलीफ दे सकती है। इससे आपके रिश्तों में कड़वाहट भी आ सकती है। आप कोशिश करें कि अगर आपको नाराजगी भी है तो आप उन्हें ये समझाने की कोशिश करें कि वो आपका भरोसा जीत लें। कई लोगों की आदत होती है कि वो छोटी-छोटी बातों को लेकर पत्नी से झगड़ते हैं और ये कह देते हैं कि मुझे तुम पर भरोसा नहीं। आपको ये कहने से बचना चाहिए। 

अपने बच्चे से ये कहने से बचें

कई पैरेंट्स की आदत होती है कि वो अपने बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए दूसरे बच्चों से उसकी तुलना करते हैं। जिससे बच्चों पर गलत प्रभाव पड़ता है। तुलना करने से आपके बच्चे को ये लगने लगता है कि आप उसकी मेहनत और उनकी तरफ से की हुई चीजों से खुश नहीं है और आप दूसरे की चीजों पर ज्यादा ध्यान देते हैं।

इसकी जगह आपको अपने बच्चे को मोटिवेट करना चाहिए। जिससे की उसमें मेहनत करने की चाहत आए। इसके साथ ही आपको अगर अपने बच्चे को किसी के बारे में बताना भी हो तो आप उसको प्यार से समझाते हुए बातें बताए जिससे कि बच्चे पर कोई गलत प्रभाव भी ना पड़े और वो चीजें भी समझ जाए। 

इसे भी पढ़ें: अच्छे दोस्त की पहचान है ये बातें

दोस्त से ये ना कहें

अगर आपके दोस्त का ब्रेकअप हो जाए तो आप उनसे कुछ भी बोलने से पहले सोच लें। कई बार दोस्त के ब्रेकअप के बाद कई तरह की बातें अनजाने में निकल जाती है जो उनको बुरी लग जाती है। आप उन्हें सहारा दे सकते हैं कि आप उनके साथ हैं लेकिन आप इस तरह की चीजों को ना कहें कि उनका एक्स पार्टनर बुरा था, क्योंकि कई बार ये चीजें उन्हें बुरी लग जाती है। इसके साथ ही अगर ब्रेकअप में आपको अपने दोस्त की ही गलती लगती है तो आप उसे कुछ समय बात इस बात का अहसास करा सकते हैं। 

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer