आप भी अपनी बुरी आदतों से परेशान हैं? तो इन तरीकों से अपनी आदतों से पाएं छुटकारा

अगर आप भी अपनी बुरी आदतों से परेशान हैं तो इन तरीकों से अपनी बुरी आदतों से छुटकारा पाने की कोशिश करें। 

 

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 27, 2020
आप भी अपनी बुरी आदतों से परेशान हैं? तो इन तरीकों से अपनी आदतों से पाएं छुटकारा

हम सब लोगों की कुछ ना कुछ आदतें होती है जो हमे कई बार सही लगती है तो कई बार गलत। हमारी आदतें ही होती है जिनकी वजह से हम रोजाना का काम करते हैं। अगर आप कोई भी काम करते हैं तो उस काम को भी करने की आपकी एक अलग आदत होती है जो किसी दूसरे की नहीं होती। 

कई लोगों की आदतें ऐसी होती है जिन्हें वो छोड़ना तो चाहते हैं लेकिन छोड़ नहीं पाते। वो चाह कर भी उन आदतों के आसपास ही रह जाते हैं जिस वजह से उनकी आदत उनसे दूर नहीं हो पाती है। जैसे की नाखून चबाना, किसी चीज की लत लगाना, देर रात कॉफी पीने की आदत, टीवी देखने की आदत आदि। 

bad habit

आदतों को ऐसे पहचानें

अपनी आदत को अचानक छोड़ना काफी मुश्किल हो जाता है। खासकर ये तब और ज्यादा मुश्किल हो जाता है जब आपकी आदत काफी समय से होती है। लेकिन क्या आप अपनी बुरी आदतों को त्यागना चाहते हैं? इसका जवाब बहुत से लोग हां में ही देंगे क्योंकि वो भी अपनी बुरी आदतों से परेशान तो हैं लेकिन छोड़ नहीं पा रहे हैं। हम आपको बताते हैं कि किसी भी चीज की आदत कैसे लगती है। 

बहुत सी ऐसी चीजें होती है जिन्हें हम सोचते हैं या याद करते हैं तो वो हमारी आदत ही बन जाती है। जैसे कई लोग सोचते हैं कि हमे अभी टीवी देखनी है फिर रात में सोने से पहले कॉफी पीनी है। इन चीजों की ही धीरे-धीरे आदत लग जाती है और आपको पता भी नहीं चलता।

आप जब किसी चीज को अपनी रोजाना की रूटीन में शामिल कर लेते हैं तो कई बार ऐसी चीजें भी आपकी आदत ही बन जाती है। जैसे की बहुत से लोगों की आदत होती है जब वो घबराहट में होते हैं तो वो अपने नाखूनों को चबाने लगते हैं। ये धीरे-धीरे आपकी रूटीन में शामिल होने के बाद आपकी आदत बन जाती है। 

bad habit

इसे भी पढ़ें: क्या है ज्यादा बोलने की आदत और कैसे करें इसे कम

जो आदतें आपको बुरी लगती है या आप उन्हें छोड़ना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको उन्हें पहचाननें की जरूरत है। 

आदतों पर रखें नजर

  • आपकी बर्ताव में कहां दिख रही है आपकी आदत ।
  • किस समय आपको उस आदत का ख्याल आता है।
  • कैसे महसूस करते हैं जब आपको अपनी आदत का ख्याल आता है।
  • आपकी आदत के पीछे किसी और का भी है हाथ? 

bad habit

ऐसे अपनी आदतों को करें खत्म 

इन आदतों को पहचाननें के बाद आप अब इन आदतों को छोड़ने के बारे में सोच सकते हैं और कदम उठा सकते हैं। अगर आपने सोच लिया है कि आपको अपनी आदतों में बदलाव करना है या फिर आपको अपनी उन आदतों को छोड़ना है जिनसे आप परेशान हैं। हम आपको अचानक से उन आदतों को त्यागने के लिए नहीं कहेंगे बल्कि हम आपको उन से अचानक छुटकारा दिलाने के लिए जरूर कहेंगे। आप उन आदतों की जगह कोई दूसरी आदत की लत लगा सकते है जो आपके लिए बुरी भी ना हो। 

इसे भी पढ़ें: आपको भी है जल्दी खाना खाने की आदत? जान लें जल्दी खाना खाने से होता है वजन बढ़ने का खतरा

आप अपनी किसी भी आदत का अचानक से त्याग नहीं कर पाएंगे। लेकिन आपको उसको त्यागने के लिए कोशिश जरूर करनी पड़ेगी जिसमें आपको शुरुआत में थोड़ी सी तकलीफ होगी और आपको ये भी महसूस हो सकता है कि आपको किसी चीज की कमी लग रही हो। अगर आप ऑफिस में थकने के बाद अपनी थकावट उतारने के लिए सिगरेट का सेवन करते हैं तो आप अब इसकी जगह कोई चॉकलेट खा सकते हैं या फिर किसी टॉफी का सेवन कर सकते हैं। 

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer