Doctor Verified

Uric Acid क्यों बढ़ जाता है? शरीर में यूरिक एसिड का नॉर्मल लेवल कितना होना चाहिए

शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, जानें यूरिक एसिड का नार्मल लेवल कितना होना चाहिए।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 13, 2022Updated at: Jul 13, 2022
Uric Acid क्यों बढ़ जाता है? शरीर में यूरिक एसिड का नॉर्मल लेवल कितना होना चाहिए

खराब लाइफस्टाइल और असंतुलित खानपान की वजह से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं, इसकी वजह से जोड़ों में दर्द, गठिया और उंगलियों में सूजन जैसी समस्याएं होती हैं। यूरिक एसिड दरअसल शरीर में बनने वाला एक केमिकल है, जो शरीर में प्यूरिन नाम के केमिकल के टूटने पर बनता है। भोजन में मौजूद यौगिक से शरीर में यूरिक एसिड का निर्माण होता है। शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर ये खून में मिल जाता है, और कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। शरीर में यूरिक एसिड का नार्मल लेवल (Uric Acid Normal Level in Hindi) बनाए रखने के लिए आपको संतुलित खानपान और हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करना चाहिए। आइए जानते हैं यूरिक एसिड क्यों बढता है और शरीर में यूरिक एसिड का लेवल कितना होना चाहिए?

यूरिक एसिड क्यों बढ़ जाता है?- High Uric Acid Causes in Hindi

बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के जनरल फिजिशियन डॉ समीर के मुताबिक हमारे शरीर में प्यूरिन नामक केमिकल पहले से मौजूद होता है, इसके अलावा कुछ फूड्स का सेवन करने से भी शरीर में ये पहुंचता है। प्यूरिन को पचाने के दौरान इससे यूरिक एसिड निकलता है। आमतौर पर किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर कर शरीर से बाहर निकाल देती है, लेकिन जब इसकी मात्रा बहुत ज्यादा होने लगती है, तो किडनी इसे सही तरीके से फिल्टर नहीं कर पाती है। सही ढंग से फिल्टर न हो पाने के कारण यूरिक एसिड खून में मिलने लगता है। ब्लड में यूरिक एसिड बढ़ने की प्रक्रिया को मेडिकल में हाइपरयूरिसेमिया (Hyperuricemia) कहते हैं। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के लिए शरीर की कुछ स्थितियां जैसे- डायबिटीज, मोटापा, ब्लड प्रेशर आदि प्रमुखता से जिम्मेदार होते हैं। 

Uric Acid Normal Level in Blood

इसे भी पढ़ें: यूरिक एसिड टेस्ट क्या होता है? जानें कब कराना चाहिए ये टेस्ट

शरीर में यूरिक एसिड का नॉर्मल लेवल कितना होना चाहिए?- Uric Acid Normal Level in Blood

शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को मापने के लिए मिलीग्राम/डीएल यूनिट का प्रयोग किया जाता है। ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है, कि शरीर में यूरिक एसिड का सामान्य स्तर कितना होना चाहिए। हर व्यक्ति के स्वास्थ्य से जुड़ी स्थितियों के कारण यूरिक एसिड का स्तर अलग-अलग हो सकता है। महिलाओं और पुरुषों में भी यूरिक एसिड का नार्मल रेंज अलग होता है। जानते हैं महिलाओं और पुरुषों में यूरिक एसिड का नार्मल लेवल-

महिलाओं में यूरिक एसिड का नार्मल लेवल- Uric Acid Normal Range in Female in Hindi

एक्सपर्ट के मुताबिक महिलाओं के शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने के लिए कई फैक्टर्स जिम्मेदार होते हैं। महिलाओं में यूरिक एसिड की नार्मल रेंज 2.4 से 6.0 mg/dl होनी चाहिए। इससे ज्यादा होने पर डॉक्टर की सलाह लेकर इलाज जरूर कराएं।

पुरुषों में यूरिक एसिड का नार्मल लेवल- Uric Acid Normal Range in Male in Hindi

पुरुषों में यूरिक एसिड का नार्मल लेवल 3.4 से 7.0 mg/dl माना जाता है। इससे ज्यादा होने पर आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए ऐसे खाएं अखरोट, मिलेगा फायदा

डाइट और हेल्थ कंडीशन के हिसाब से लोगों में यह रेंज अलग हो सकती है। शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर डॉक्टर की सलाह के बाद यूरिक एसिड टेस्ट जरूर कराना चाहिए। ब्लड टेस्ट के जरिए शरीर में यूरिक एसिड की जांच की जाती है। यूरिक एसिड टेस्ट को सीरम यूरेट या यूरिक एसिड लेवल टेस्ट के नाम से भी जाना जाता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer