Expert

क्या है लौंग सिगरेट? जानें सेहत के लिए क्यों है हानिकारक

एक आम सिगरेट में लगभग 13 मिलीग्राम निकोटीन पाया जाता है। वहीं, बात अगर लौंग सिगरेट की करें तो इसमें 7.4 मिलीग्राम निकोटिन होता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 12, 2022Updated at: Jul 12, 2022
क्या है लौंग सिगरेट? जानें सेहत के लिए क्यों है हानिकारक

सिगरेट पीना सेहत के लिए कितना हानिकारक है, ये बात हर कोई जानता है। इसके बावजूद लोग धड़ल्ले से धूम्रपान करते हैं। खासकर युवाओं में सिगरेट पीने का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। आज के युवा आम सिगरेट की बजाय लौंग सिगरेट को तवज्जो दे रहे हैं। उनका मानना है कि लौंग सिगरेट सेहत को कम नुकसान पहुंचाती है।विशेषज्ञ ऐसा मानता हैं कि जो युवा फैशन की तरह स्मोकिंग की शुरुआत करते हैं, वो लौंग फ्लेवर सिगरेट ज्यादा पीते हैं। लोग ऐसा मानते हैं कि ये सिगरेट पूरी तरह से लौंग से बनी होती है, इसमें निकोटिन नहीं होता है। लेकिन क्या वाकई लौंग फ्लेवर्ड सिगरेट सेहत के लिए कम नुकसानदायक होती है? क्या ये सिगरेट पीना सुरक्षित है? आइए जानते हैं इस बारे में।

अमेरिका में बैन है लौंग सिगरेट

आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2009 से फैमिली स्मोकिंग प्रिवेंशन एंड टोबैको कंट्रोल एक्ट के तहत लौंग सिगरेट को पूरी तरह से बैन कर दिया था। इसके लिए पूरे अमेरिका में एक नोटिस जारी किया गया था, जिसमें कहा गया था कि लौंग सिगरेट में तंबाकू होता है, जो सेहत को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।

लौंग सिगरेट कितनी खतरनाक है?

लौंग सिगरेट में 40 फीसदी लौंग और 60 फीसदी तंबाकू होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि एक आम सिगरेट में लगभग 13 मिलीग्राम निकोटीन पाया जाता है। वहीं, बात अगर लौंग सिगरेट की करें तो इसमें 7.4 मिलीग्राम निकोटिन होता है। निकोटीन कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है और इतनी छोटी मात्रा भी आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक ही साबित होगी, इसलिए लौंग सिगरेट पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं है।

कैंसर का खतरा

लौंग सिगरेट पीने का ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि इसको पीने से कैंसर का खतरा कम हो गया है। नोएडा के फोर्टिस हॉस्पिटल में प्रैक्टिस कर रहे डॉक्टर आर के बंसल का कहना कि प्रतिदिन 2 से 3 लौंग सिगरेट पीने से कैंसर का खतरा तीन से 6 गुणा तक बढ़ जाता है। नियमित तौर लौंग सिगरेट पीने से हार्ट अटैक और मुंह के कैंसर का खतरा भी बढ़ता है।

फेफड़ों को पहुंचाता है नुकसान

लौंग में पाया जाने वाला यूगोनेल निकोटीन के साथ मिलाए जाने पर ठंडक का एहसास कराता है। लेकिन यूगोनेल फेफड़ों के लिए बहुत हानिकारक माना जाता है। अगर शरीर में यूगोनेल अधिक मात्रा में जाता है, तो इससे फेफड़ों के खराब होने, सांस में लेने तकलीफ जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। डॉक्टर आरके बंसल का कहना है कि लौंग या कोई भी अन्य सिगरेट पीने से फेफड़ों में पानी जमा हो जाता है, जिसकी वजह से शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिलता। उन्होंने कहा कि शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन न मिलने के कारण अस्थमा और सांस से संबंधित गंभीर बीमारी हो सकती है।

नशे की लत छुड़वाने के लिए

कई लोग ऐसा कहते हैं कि वो रेगुलर सिगरेट की लत को छुड़वाने के लिए लौंग सिगरेट पी रहे हैं। ये बिल्कुल गलत धारणा है। लौंग सिगरेट आपको उतना ही नुकसान पहुंचाती है, जितना एक आम सिगरेट।

दांत और ओरल हेल्थ के लिए है नुकसानदायक

ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि लौंग सिगरेट पीने से दांत और ओरल हेल्थ को काफी नुकसान पहुंचता है। वैसे तो लौंग दांतों के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन निकोटीन मिक्स होने के बाद इसका दांतों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। नियमित तौर पर लौंग सिगरेट पीने से दांतों में पीलापन, मुंह से बदबू आना और जीभ पर एक परत जमने जैसी समस्याएं हो सकती  हैं।

सामाजिक नुकसान

डॉक्टर आर के बंसल का कहना है कि किसी भी तरह की सिगरेट पीना सिर्फ सेहत के लिए हानिकारक नहीं बल्कि ये इंसान को सामाजिक रूप से भी अलग कर देती है। उनका कहना है कि जो लोग सिगरेट नहीं पीते हैं, वो स्मोकिंग करने वाले लोगों से दूरी बना लेते हैं। इसकी वजह से कई बार सिगरेट पीने वाले लोगों को अकेलापन भी महसूस हो सकता है।

इसलिए लौंग सिगरेट को सेहत के लिए तंबाकू वाली सिगरेट से ज्यादा सुरक्षित समझना गलत है। लौंग सिगरेट भी सेहत को उतना ही नुकसान पहुंचाती है, जितना कि तंबाकू वाली सामान्य सिगरेट। अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचना चाहते हैं, तो आपको सिगरेट नहीं पीनी चाहिए।

Disclaimer