लहसुन खाने के फायदे ही नहीं, हो सकते हैं ये नुकसान भी, जानें कितनी मात्रा में खाएं

Side Effects Of Garlic in Hindi: बहुत ज्यादा लहसुन खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है, जानें लहसुन खाने से होने वाले नुकसान।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 27, 2022Updated at: Jul 27, 2022
लहसुन खाने के फायदे ही नहीं, हो सकते हैं ये नुकसान भी, जानें कितनी मात्रा में खाएं

Side Effects Of Garlic in Hindi: भारतीय खाने में इस्तेमाल होने वाले मसाले अनेकों औषधीय गुणों से युक्त होते हैं। संतुलित मात्रा में मसालों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लहसुन का भी इस्तेमाल लगभग हर भारतीय रसोई में किया जाता है। मसाले के रूप में लहसुन का इस्तेमाल खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए किया जाता है। लहसुन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मसालों के रूप में लहसुन का सेवन करने के अलावा आप इसे कई दूसरे तरीके से भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ बीमारियों और समस्याओं में कच्चे लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद गुण कैंसर जैसी घातक बीमारी के खतरे को कम करने का काम करते हैं। लेकिन किसी भी खाद्य पदार्थ का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक माना जाता है। लहसुन का सेवन कुछ लोगों के लिए फायदे की जगह नुकसान का कारण बन सकता है। आइए जानते हैं लहसुन खाने के नुकसान और किन लोगों को लहसुन खाने से बचना चाहिए।

लहसुन कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद एंटी-बायोटिक, एंटी-फंगल, एंटी-वायरल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर के लिए बहुत उपयोगी माने जाते हैं। इसके अलावा लहसुन में मौजूद विटामिन, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लहसुन का सेवन पाचन तंत्र से लेकर हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन बहुत ज्यादा लहसुन खाने से आपको कई समस्याएं भी हो सकती हैं, वहीं कुछ लोगों के लिए तो लहसुन खाना बहुत ज्यादा नुकसानदायक होता है।

इसे भी पढ़ें: Garlic for Fertility: लहसुन से महिलाओं और पुरुषों की बढ़ सकती है फर्टिलिटी, जानें कैसे?

Side Effects Of Garlic

लहसुन खाने के नुकसान- Garlic Side Effects in Hindi

लहसुन का सेवन संतुलित मात्रा में ही शरीर के लिए फायदेमंद होता है। जो लोग कच्चे लहसुन का सेवन करते हैं, उन्हें इसकी मात्रा का ध्यान जरूर रखना चाहिए। निर्धारित मात्रा से ज्यादा लहसुन खाने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। लहसुन खाने से होने वाले कुछ नुकसान इस तरह से हैं-

1. उल्टी और दस्त की समस्या

बहुत ज्यादा लहसुन खाने से आपको उल्टी और दस्त की समस्या हो सकती है। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट ऑफ यूएस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि खाली पेट लहसुन खाने से आपके पेट में जलन की समस्या हो सकती है और उल्टी या दस्त का कारण बन सकता है। लहसुन में कुछ ऐसे कम्पाउंड होते हैं, जिनकी वजह से जीईआरडी (गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग) हो सकता है। इसलिए आपको भी लहसुन खाते समय इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: क्या गर्मी में लहसुन खाना चाहिए ? एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे, नुकसान और सावधानियां

2.  लिवर के लिए नुकसानदायक

बहुत ज्यादा लहसुन खाने से लिवर को गंभीर नुकसान हो सकते हैं। कच्चे लहसुन में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट के कारण लिवर में विषाक्त पदार्थ जमा हो सकते हैं। इसकी वजह से लिवर टॉक्सिसिटी की समस्या हो सकती है। इसलिए आपको बहुत अधिक मात्रा में लहसुन खाने से बचना चाहिए। 

3. हार्ट बर्न का कारण

बहुत ज्यादा लहसुन खाने से आपको हार्ट बर्न की समस्या भी हो सकती है। खाली पेट बहुत ज्यादा लहसुन खाने की वजह से एसिडिटी हो सकती है और इसकी वजह से आपको सीने में जलन या हार्ट बर्न की समस्या हो सकती है। ऐसे लोग जो एसिडिटी या पेट में खराबी से पीड़ित हैं, उन्हें बहुत ज्यादा लहसुन खाने से बचना चाहिए।

4. ब्लीडिंग की समस्या

बहुत ज्यादा लहसुन खाने से आपको ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है। लहसुन में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो खून को पतला करने का काम करते हैं। इसलिए अगर आप खून को पतला करने वाली दवाओं का सेवन करते हैं, तो इसके साथ लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए।

5. चक्कर आने की समस्या 

बहुत अधिक मात्रा में कच्चा लहसुन खाने से चक्कर आने की समस्या हो सकती है। कई शोध और अध्ययनों में यह कहा गया है कि कच्चा लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है, इसकी वजह से आपको चक्कर आ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: अदरक, लहसुन और शहद एक साथ खाने से मिलते हैं ये 6 फायदे

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए लहसुन?-  Who Should Avoid Garlic in Hindi

लहसुन का बहुत ज्यादा सेवन कुछ लोगों के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। कुछ समस्याओं और स्थितियों में लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए। गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओं को लहसुन खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा बहुत छोटे बच्चे को भी लहसुन खिलाने से बचना फायदेमंद होता है। लिवर से जुड़ी बीमारी से पीडित व्यक्तियों को भी लहसुन का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। शरीर में खून की कमी, ब्लड प्रेशर आदि की समस्या में भी लहसुन न खाने की सलाह दी जाती है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer