Garlic for Fertility: लहसुन से महिलाओं और पुरुषों की बढ़ सकती है फर्टिलिटी, जानें कैसे?

Garlic for Fertility:  लहसुन से महिलाओं और पुरुषों की प्रजनन क्षमता में सुधार किया  जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 22, 2022Updated at: Jul 22, 2022
Garlic for Fertility:  लहसुन से महिलाओं और पुरुषों की बढ़ सकती है फर्टिलिटी, जानें कैसे?

Garlic for Fertility: शादी के बाद अगर आप बच्चों की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। कई कपल्स शादी के बाद बच्चों की प्लानिंग करने से पहले आर्थिक और मानसिक रूप से मजबूत होने की कोशिश करते हैं, लेकिन इन प्लानिंग के बीच फर्टिलिटी पर ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में कई बार जब बच्चा होने में परेशानी होती है, तब उन्हें समझ आता है कि बाकी की प्लानिंग के अलावा अपनी फर्टिलिटी को बूस्ट करना कितना जरूरी है। 

फर्टिलिटी को बूस्ट करने के लिए हेल्दी डाइट और बेहतर लाइफस्टाइल की आवश्यकता होती है। फर्टिलिटी बूस्ट करने के लिए लहुसन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आज हम इस लेख में फर्टिलिटी बूस्ट करने के लिए लहसुन किस तरह फायदेमंद हो सकता है, इसके बारे में विस्तार से जानेंगे। 

फर्टिलिटी बूस्ट करने के लिए कैसे फायदेमंद है लहसुन?

नियमित रूप से दो से तीन कच्चे लहसुन की कलियों का सेवन करने से शरीर में खून को साफ (How to use Garlic for Fertility) किया जा सकता है, साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार कर सकता है। ऐसे में गर्भधारण के दौरान लहसुन खाने से स्टेमिना को बूस्ट किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - प्रेग्नेंसी में नहीं खाने चाहिए ये 7 फल, हो सकता है गंभीर नुकसान

लहसुन में मौजूद विटामिन सी, सेलेनियम और विटामिन बी6 क्रोमोसोमल (यह शरीर की कोशिकाओं का एक हिस्‍सा होते हैं, जो जींस में पाए जाते हैं)इंफर्टिलिटी की समस्याओं को कम करने की क्षमता रखते हैं। इसके अलावा लहसुन में एलिसिन होता है, जो बॉडी ऑर्गन में ब्लड फ्लो को बेहतर करता है। इससे पुरुषों में स्पर्म काउंट और गतिशीलता में वृद्धि होती है। इन्हीं कारणों से लहसुन को महिलाओं और पुरुषों, दोनों की फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

पुरुषों की फर्टिलिटी के लिए लहसुन - Garlic for Male Fertility 

पुरुषों की फर्टिलिटी में सुधार के लिए लहसुन की कलियों का सेवन किया जा सकता है। लहसुन में मौजूद  विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। फर्टिलिटी को बूस्ट करने के लिए आपके पूरे शरीर के स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है।

लहसुन में मौजूद एलिसिन सेक्शुअल ऑर्गन्स में ब्लड फ्लो में सुधार कर सकता है। इससे उन पुरुषों को भी फायदा मिलता है, जो इरेक्टाइल डिस्फंक्शन या लो-स्पर्म काउंट जैसी समस्याओं की वजह से पिता नहीं बन पा रहे हैं। इसके अलावा लहसुन में सेलेनियम नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो स्पर्म की गतिशीलता को बढ़ावा देता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और बी6 पुरुषों के स्पर्म को स्वस्थ रखने में मददगार हो सकते हैं।

महिलाओं की फर्टिलिटी के लिए लहसुन - Garlic for Female Fertility

पुरुषों की तरह महिलाओं के लिए भी लहसुन काफी फायदेमंद होता है। यह महिलाओं की प्रजनन क्षमता को बूस्ट करने में असरदार है। इसमें मौजूद विटामिन बी6 महिलाओं के ओवुलेशन में मददगार होता  है।  

लहसुन शरीर में ब्लड को साफ रखने में असरदार होता है, जो गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता है। लहसुन में मौजूद पोषक तत्व एग (अंडों) को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। इससे एग को गंभीर रूप से डैमेज होने से रोका जा सकता है। इसके अलावा लहसुन के सेवन से महिलाओं के पेल्विक एरिया में भी ब्लड फ्लो अच्छा रहता है, जिससे फर्टिलिटी को बूस्ट करने में मदद मिलती है।

लहसुन महिलाओं और पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बूस्ट कर सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि प्रजनन क्षमता को बूस्ट करने के लिए लहसुन खाने के साथ-साथ डाइट और लाइफस्टाइल पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। इसके अलावा कपल्स को समय-समय पर चेकअप कराने चाहिए। 

 

Disclaimer

Tags