प्रेग्नेंसी में नहीं खाने चाहिए ये 7 फल, हो सकता है गंभीर नुकसान

गर्भवती महिलाओं को खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए, प्रेग्नेंसी में महिलाओं के लिए ये 7 फल नुकसानदायक माने जाते हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 12, 2022Updated at: Jul 12, 2022
प्रेग्नेंसी में नहीं खाने चाहिए ये 7 फल, हो सकता है गंभीर नुकसान

Fruits To Avoid in Pregnancy: गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान महिलाओं को अपनी डाइट का विशेष ध्यान रहना चाहिए। प्रेग्नेंसी में पोषक तत्वों की कमी होने से मां और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों को ही गंभीर नुकसान हो सकते हैं। हेल्दी रहने और शरीर को कमजोरी से बचाने के लिए फलों का सेवन बहुत जरूरी माना जाता है। लेकिन प्रेग्नेंसी में फलों का सेवन करते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। कई फल ऐसे होते हैं, जिनका सेवन गर्भवती महिला के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जानकारी के आभाव में महिलाऐं कई बार ऐसे फलों का सेवन कर लेती हैं, जिसकी वजह से उनके सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं प्रेग्नेंसी में कौन से फल नहीं खाने चाहिए।

प्रेग्नेंसी में कौन से फल नहीं खाने चाहिए?- Fruits To Avoid in Pregnancy in Hindi

प्रेग्नेंसी में फलों का सेवन शरीर को कमजोरी से बचाता है और इस दौरान होने वाली परेशानियों में भी फायदेमंद माना जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर फलों का सेवन करना प्रेग्नेंसी में फायदेमंद होता है। वहीं कुछ फल ऐसे भी होते हैं, जिनका सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। गर्भवती महिलाओं को इन फलों का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। 

Fruits To Avoid During Pregnancy

इसे भी पढ़ें: Pregnancy Sixth Month Diet : प्रेगनेंसी के छठें महीने क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?

1. कच्चा पपीता- Papaya Side Effects in Pregnancy

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को पपीता खाने से बचना चाहिए। विशेष रूप से कच्चा पपीता गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक माना जाता है। इसमें मौजूद लेटेक्स भ्रूण के लिए नुकसानदायक माना जाता है। एक्सपर्ट हमेशा गर्भवती महिलाओं को पपीता खाने से बचने की सलाह देते हैं। 

2. अनानास- Pineapple Side Effects in Pregnancy

गर्भवती महिलाओं के लिए अनानास भी नुकसानदायक माना जाता है। अनानास में मौजूद ब्रोमेलैन प्रेग्नेंसी में नुकसानदायक माना जाता है। इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से भ्रूण को काफी नुकसान पहुंचता है। प्रेग्नेंसी के दौरान अनानास या पाइनएप्पल खाने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

pineapple side effects in pregnancy

3. अंगूर- Grapes in Pregnancy

अंगूर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद फलों में से एक है। प्रेग्नेंसी में अंगूर खाना सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है। इसमें मौजूद रेसवेराट्रोल नामक तत्‍व गर्भवती महिलाओं के लिए जोखिम पैदा कर सकता है। इसलिए प्रेग्नेंसी में अंगूर सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। इसके अलावा अगर आपको किसी भी तरह की समस्या होती है, तो बिना डॉक्टर की सलाह के अंगूर नहीं खाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Pregnancy Diet Plan : प्रेगनेंसी के सातवें महीने क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?

4. इमली- Tamarind During Pregnancy

प्रेग्नेंसी के दौरान इमली खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इमली में मौजूद गुण प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में प्रोजेस्टेरोन हॉर्मोन के उत्पादन को कम करने का काम करते हैं। इसकी वजह से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही के दौरान बहुत ज्यादा इमली खाना नुकसानदायक माना जाता है।

5. फ्रोजेन जामुन- Frozen Berries in Pregnancy

प्रेग्नेंसी में फ्रोजेन जामुन खाना नुकसानदायक माना जाता है। इसलिए अगर आप प्रेग्नेंसी में जामुन खाती हैं, तो फ्रोजेन जामुन के बजाय आप ताजे जामुन का सेवन करें। फ्रोजेन जामुन प्रेग्नेंसी में मां और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

6. फ्रोजेन टमाटर- Canned Or Frozen Tomato

प्रेग्नेंसी में किसी भी तरह के फ्रोजेन या डिब्बाबंद फलों का सेवन करने से बचना चाहिए। इस दौरान डिब्बाबंद टमाटर या लंबे समय से स्टोर किये हुए टमाटर खाना नुकसानदायक माना जाता है।

7. केला- Banana in Pregnancy

ऐसे महिलाऐं जिन्हें डायबिटीज की समस्या है और वे गर्भवती हैं, उनके लिए केला खाना सुरक्षित नहीं माना जाता है। प्रेग्नेंसी के दौरान एलर्जी, डायबिटीज या जेस्‍टेशनल डायबिटीज की समस्या होने पर केला खाने से बचना चाहिए। इसका अधिक सेवन करने से एलर्जी की समस्या हो सकती है और ब्लड शुगर बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: Pregnancy Ninth Month Diet : प्रेग्नेंसी के नौवें महीने में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?

प्रेग्नेंसी में पौष्टिक और हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है, लेकिन ऐसे फलों का सेवन करने से बचना चाहिए जो आपकी सेहत को नुकसानदायक माने जाते हैं। इस दौरान डॉक्टर की सलाह के आधार पर ही अपना डाइट प्लान बनाएं और खानपान से जुड़ी कोई दिक्कत होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer