किस विटामिन से बेली फैट कम होता है? जानें इनके स्रोत

Vitamins for Losing belly fat: वजन कम करने के लिए विटामिन सी, विटामिन बी जैसे  विटामिन्स की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 12, 2022Updated at: Jul 12, 2022
किस विटामिन से बेली फैट कम होता है? जानें इनके स्रोत

Vitamins for Weight Loss : वजन घटाना आसान नहीं होता है। इसके लिए कड़ी मेहनत और  हेल्दी डाइट की जरूरत होती है। खासतौर पर वजन कम करने के लिए बेहतर डाइट का चुनाव जरूरी होता है। हमारे खाने में मौजूद पोषक तत्व वजन घटाने में अहम भूमिका निभाते हैं। कुछ ऐसे  विटामिन्स और मिनरल्स हैं,  जिनकी मदद से आप तेजी से अपना वजन घटा सकते हैं, साथ ही  इनसे शरीर को कई लाभ भी होते हैं। आज हम इस लेख में बेली फैट कम करने वाले  विटामिन्स के बारे में जानेंगे। 

वजन कम करने वाले  विटामिन्स

शरीर के बढ़ते वजन और बेली फैट को कम करने के लिए कई तरह के  विटामिन्स मददगार हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स - Vitamin B Complex

वजन को घटाने के लिए विटामिन बी कॉम्प्लेक्स काफी असरदार होता है। विटामिन बी में थायमिन (बी -1),  राइबोफ्लेविन (बी-2), नियासिन (बी-3), पैंटोथेनिक एसिड (बी -5), पाइरिडोक्सिन (बी -6), बायोटिन (बी-7), फोलेट (बी-9), कोबालिन (बी-12) शामिल होते हैं।  ये सभी  विटामिन्स मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में असरदार हो सकते हैं। इससे आपके शरीर का वजन कम होता है।

शरीर में विटामिन बी की कमी को पूरा करने के लिए आप बींस, मसूर की दाल, दूध, अंडे, लीन मीट, साबुत अनाज, केला, आलू जैसे आहार का सेवन कर सकते हैं। इन आहार में विटामिन बी भरपूर रूप से होता है।

इसे भी पढ़ें - मां बनने के बाद शेफाली ने कैसे घटाया 34 किलो वजन, जानें उनकी वेट लॉस जर्नी

विटामिन डी - Vitamin D

विटामिन डी शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। इससे आपके शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है। सूर्य की रोशनी से विटामिन डी पर्याप्त रूप से मिल जाता है। हालांकि, अगर आप घर के अंदर रहते हैं या फिर ऐसे वातावरण में रहते हैं, जहां सूर्य की रोशनी कम आती है, तो इसकी पूर्ति के लिए कुछ विशेष खाद्य पदार्थों जैसे- दूध, मछली, अंडे, पनीर इत्यादि का सेवन किया जा सकता है।

शरीर में विटामिन डी वजन को कम करने में प्रभावी होता है। रिसर्च में देखा गया है कि विटामिन डी सप्लीमेंट्स लेने से शरीर का वजन कंट्रोल होता है। 

विटामिन सी - Vitamin C 

विटामिन सी अन्य  विटामिन्स के अवशोषण के लिए जरूरी होता है। एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी के अध्ययन के मुताबिक, विटामिन सी युक्त आहार लेने से शरीर में फैट तेजी से बर्न होता  है। इसके अलावा विटामिन सी फैट अमीनो एसिड के  उत्पादन में भी मददगार हो सकता है। अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो विटामिन सी से भरपूर आहार का सेवन करें। शरीर में विटामिन सी की पूर्ति के लिए खट्टे फलों जैसे- मौसमी, नींबू, संतरा, पाइनएप्पल, टमाटर जैसे आहार का सेवन करें।

वजन को कम करने के लिए इन  विटामिन्स को अपने आहार में शामिल करें। हालांकि, ध्यान रखें कि वजन या बेली फैट को कम करने के लिए खाद्य पदार्थों के साथ-साथ फिजिकल एक्टिविटी भी जरूरी होती है। इसलिए संतुलित आहार के साथ-साथ नियमित रूप से हल्के-फुल्के एक्सरसाइज भी करें।  

 
Disclaimer