आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर ऐसे खाद्य पदार्थों को जानने के लिए पढ़ें ये लेख, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में सहायक है।

"/>

Dengue Prevention Food: डेंगू होने से बचाएंगे ये 7 इम्‍यूनिटी बढ़ाने वाले फूड, बारिश में जरूर करें सेवन

आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर ऐसे खाद्य पदार्थों को जानने के लिए पढ़ें ये लेख, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में सहायक है।

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Aug 28, 2019Updated at: Jul 12, 2022
Dengue Prevention Food: डेंगू होने से बचाएंगे ये 7 इम्‍यूनिटी बढ़ाने वाले फूड, बारिश में जरूर करें सेवन

डेंगू बुखार (Dengue Fever) से हर साल लाखों लोगों की जान चली जाती है। डेंगू हर साल मानसून में एक बड़ी जनसंख्‍या को प्रभावित करता है! खराब प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में डेंगू बुखार सबसे पहले आक्रमण करता है। मजबूत प्रतिरक्षा (Immune system) डेंगू को प्रभावी ढंग से रोकने में मदद कर सकती है। एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली विभिन्न रोगों के जोखिम को कम करती है। यह डेंगू के लक्षणों से लड़ने में भी मदद करेगा। डेंगू से लड़ने के लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण एक बेहतरीन तरीका है। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो डेंगू को रोकने में मदद कर सकता है। यहां उन खाद्य पदार्थों की लिस्‍ट दी गई है जो आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत कर सकते हैं और डेंगू बुखार के खतरे को खत्म कर सकते हैं।

डेंगू से बचाने वाले फूड- Dengue Prevention Food

सीट्रस फूड 

सीट्रस फूड यानी खट्टे खाद्य पदार्थ भरपूर होते हैं जो इम्‍यूूून सिस्‍टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है जो शरीर की बीमारियों से लड़ने वाली कोशिकाएं हैं। ये खाद्य पदार्थ एंटीऑक्सिडेंट से भी भरे होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। कुछ खट्टे खाद्य पदार्थों में शामिल हैं- नींबू, संतरा, अंगूर, कीवी आदि। शाम के समय काटते हैं मलेरिया के मच्‍छर, तेज बुखार और सिरदर्द है इसके संकेत

अदरक

अदरक एक जड़ी-बूटी है, जिसका उपयोग चाय में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। अदरक भी एक प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाला भोजन है। अदरक गले में खराश, सूजन, मितली और डेंगू बुखार के अन्य लक्षणों के उपचार में बहुत सहायक है। 

हल्दी

हल्दी को गोल्डन मसाला के तौर पर जाना जाता है जो औषधीय गुणों से भरपूर है। हल्दी प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज में सुधार करने में भी मदद कर सकती है। यह मसाला एंटी-इंफ्लामेट्री गुणों से भरा होता है। आप दूध में थोड़ी हल्दी मिला सकते हैं या हल्दी की चाय पी सकते हैं। इसे विभिन्न खाद्य पदार्थों में भी जोड़ा जा सकता है।

लहसुन

लहसुन भोजन में एक बेहतरीन औषधि है। यह लगभग हर भारतीय रसोई का एक हिस्सा है। लहसुन भी बेहतर प्रतिरक्षा में योगदान कर सकता है। यह संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण भी होते हैं। लहसुन में सल्फर की उपस्थिति बेहतर प्रतिरक्षा में योगदान करती है। बुखार, सिरदर्द के साथ ठंड लगना मलेरिया होने के हैं संकेत, गर्भवती महिलाएं रहें सतर्क!

दही

दही एक मजबूत प्रोबायोटिक है जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज को उत्तेजित करता है। आप दिन में किसी भी समय ताजा दही का आनंद ले सकते हैं। यह आपके लिए एक ताज़ा उपचार होगा जो स्वास्थ्य लाभ के साथ भरा हुआ है। दही पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी आपकी मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें: डेंगू से जुड़े इन 10 सवालों के जवाब जरूर जान लें, बच जाएगी मरीज की जान

पालक

पालक स्वास्थ्यप्रद पत्तेदार साग में से एक है। पत्तेदार सब्जियां आपके आहार का एक अनिवार्य हिस्सा होनी चाहिए और पालक आपकी पहली पसंद हो सकता है। पालक विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और बीटा-कैरोटीन में समृद्ध है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं। पालक फाइबर में भी समृद्ध है जो वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है।

इसे भी पढ़ें: बारिश में तेजी से फैलता है डेंगू, बुखार आने पर तुरंत कराएं ब्‍लड टेस्‍ट

बादाम

नट्स का सेवन करना एक स्वस्थ विकल्प है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप बादाम का सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह विटामिन ई से भरा होता है। बादाम कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। दिन में कुछ बादाम दिल की सेहत को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

Disclaimer