डेंगू के मरीज को क्या खाना चाहिए? जानें 5 फूड्स से डेंगू से रिकवरी में करेंगे मदद

मानसून खत्म होते ही डेंगू अपना पैर फैलाने लगता है। डेंगू से बचने के लिए सही इलाज के साथ-साथ उचित डाइट भी जरूरी है। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Nov 04, 2020
डेंगू के मरीज को क्या खाना चाहिए? जानें 5 फूड्स से डेंगू से रिकवरी में करेंगे मदद

मॉनसून का सीजन खत्म होते ही डेंगू अपना पैर फैलाने लग जाता है। डेंगू का कहर घने बसे इलाकों में सबसे ज्यादा होता है। इसके अलावा जहां पर पानी का ठहराव हो, वहां के लोग डेंगू की चपेट में जल्दी आते हैं। मादा मच्छर एडीज इजिप्टी के काटने से डेेंगू फैलता है। इसके शुरुआती लक्षण मिचली आना, हड्डियों या मांसपेशी में दर्द, सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, उल्टी, स्किन पर चकत्ते जैसे लक्षण दिखने लगते हैं. वहीं गंभीर लक्षणों (Dengue Symptoms) की बात की जाए, तो  सांस फूलना, खून की उल्टी होना, पेट दर्द, मसूड़ों से खून निकलना और प्लेटलेट्स का डाउन होना है. फिलहाल डेंगू का कोई सटीक इलाज (Dengue Treatment) नहीं है। अधिकतर डॉक्टर डेंगू के लक्षणों को कम करने के लिए दवाइयां देते हैं। इसके अलावा सही डाइट के जरिए डेंगू को रिकवर करने की कोशिश की जाती है। अब सवाल यह है कि डेंगू के मरीजों को जल्दी से रिकवरी (Diet in Dengue) के लिए किस तरह के आहार लेने चाहिए? आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-

 insidedengue

क्या कहती हैं एक्सपर्ट?

डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी का कहना है कि हेल्दी डाइट डेंगू फीवर से उबरने में आपकी मदद कर (what should eat in dengue) सकता हैं। डेंगू रोगियों को अपने आहार में प्रोटीन और आयरन से भरपूर जैसे- अंडे, मांस, दूध, दही इत्यादि चीजों को (Can we eat eggs in dengue fever?) शामिल करना चाहिए।  क्योंकि ये पोषक तत्व  शरीर में एनीमिया की परेशानी को रोकने में आपकी मदद करता है। साथ ही इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। जब आपके शरीर को भरपूर पोषण मिलता है, तो आपका शरीर डेंगू से लड़ने के लिए तैयार हो पाता है। इसके अलावा बीच-बीच में पौष्टिक चीजें खाएं। भरपूर रूप से आराम करें और पूर दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं।

इसे भी पढ़ें : कोरोना के बाद अब डेंगू की चपेट में आए दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, जानें कितनी खतरनाक है ये स्थिति

1. नारियल पानी 

शरीर में पानी की कमी हो जाने पर उसे डाइड्रेट करना बहुत जरूरी होता है। डेंगू होने पर ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए, जिससे बॉडी जल्द रिकवर हो सके। नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते है जो शरीर से लिक्विड पदार्थों को रेगुलेटिंग करते समय टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इससे शरीर को तेजी से ठीक होने में मदद मिलती है।

2. संतरा का करें सेवन

संतरे में विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। संतरे में मौजूद जरूरी तत्व डेंगू के मरीजों को ठीक करने में मदद करते हैं। इसमें डेंगू में रोकथाम और शरीर को तेजी से ठीक करने वाले महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट होते है। डेंगू के मरीज को डॉक्टर्स द्वारा भी इस फल को खाने की सलाह दी जाती है।

3. अनार से एनीमिया से हो सकता है बचाव

डेंगू के मरीजों में प्लेटलेट्स की संख्या काफी ज्यादा कम हो जाती है।  इस स्थिति में उन्हें भरपूर रूप से आयरन की आवश्यता होती है। डेंगू के मरीजों को आनार खाना फायदेमंद हो सकता है। इसमें आयरन भरपूर रूप से पाया जाता है। यह डेंगू से तेजी से रिकवर करने में आपकी मदद कर सकता है। साथ ही इससे आपके शरीर की थकान भी दूर हो सकती है।  

4. पालक आयरन से है भरपूर

पालन आयरन से भरपूर होता है। शरीर में एनीमिया की शिकायत होने पर अधिकतर डॉक्टर पालक खाने की सलाह देते हैं। पालक कई विटामिंस, आयरन और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। इसके आपके शरीर में आयरन की पूर्ति होगी। साथ ही इम्यून सिस्टम भी मजबूत हो सकता है। 

5.  अंडा का करें सेवन

डेंगू के मरीजों को अपने आहार में अंडे को शामिल करना चाहिए। दरअसल, अंडे में प्रोटीन और आयरन भरपूर रूप से मौजूद होता है। यह दोनों ही पोषक तत्व डेंगू मरीजों के लिए बेहद जरूरी है। इसके अलावा इसमें कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे- कैल्शियम, विटामिन- बी, पोटैशियम इत्यादि। यह सभी पोषक तत्व डेंगू मरीजों के लिए जरूरी होते हैं। अंडा खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ-साथ शरीर में आयरन की कमी भी पूरी हो सकती है।

डेंगू मरीजों को किन चीजों से करना चाहिए परहेज?  (foods to avoid in dengue)

डेंगू से ग्रसित होने पर हमें ऐसे आहार के सेवन से बचना चाहिए। जिससे आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो। इसके पाचन को खराब करने वाली चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिसका सेवन आपको डेंगू फीवर में बिल्कुल भी नहीं करना  चाहिए। जैसे-

  • तैलीय खाद्य पदार्थ और तली हुई चीजों से दूर रहें। 
  • कैफीन युक्ता (चाय, कॉफी) का सेवन न करें।
  • कार्बोनेटेड पेय (कोल्डड्रिंक्स) का सेवन न करें।
  • मसालेदार भोजन से बचें।
  • खराब वसा को अपने आहार में शामिल न करें। 
  • हाई कोलेस्ट्रॉल युक्त आहार को डाइट में शामिल करने से बचें।

इसे भी पढ़ें : क्या डेंगू को झेल चुके लोगों में है कोरोना से लड़ने की ज्यादा इम्यूनिटी? शोध में हुआ बड़ा खुलासा

डेंगू से बचने के लिए अपने आस-पास साफ-सफाई का खास ध्यान रखें। घर के पास पानी को जमा न होने दें। मच्छरदानी लगाकर सोएं। डेंगू के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर द्वारा दिए दिशा-निर्देशों का पालन करें। 

Read More Article On Health News In hindi 

Disclaimer