डेंगू से जल्दी रिकवरी के लिए कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट? जानें एक्सपर्ट से

डेंगू से ठीक हुए व्यक्ति जल्दी उभरने के लिए अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को जोड़ सकते हैं, जिससे थकान, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द दूर हो सकता है।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: May 12, 2021
डेंगू से जल्दी रिकवरी के लिए कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट? जानें एक्सपर्ट से

किसी व्यक्ति को डेंगू (Dengue Day) होता है तो उसके शरीर में लक्षणों के तौर पर नसों में दर्द, हर वक्त थकान, सर में दर्द आदि चीजें नजर आने लगती हैं। आमतौर पर लोग डेंगू को कभी-कभी टाइफाइड समझ लेते हैं क्योंकि इन दोनों के लक्षण समान ही होते हैं। ऐसे में सबसे पहले इस बात का पता लगाना जरूरी है कि व्यक्ति को डेंगू है या टाइफाइड। अगर डेंगू है तो व्यक्ति ठीक होने के बाद भी काफी समय तक थकान, सिर में दर्द आदि महसूस करता है। ऐसे में जल्दी रिकवरी के लिए आहार में बदलाव करना जरूरी है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। हमें पता होना चाहिए कि डेंगू से जल्दी उबरने के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में क्या खाएं। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि व्यक्ति डेंगू से ठीक होने के बाद आहार में बदलाव करके कैसे पहले जैसा महसूस कर सकता है? उसकी डाइट (Dengue Diet) किस प्रकार होनी चाहिए? इसके लिए हमने न्यूट्रीशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट डॉ. वरुण कत्याल से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे... 

डेंगू होने पर ब्रेकफास्ट में क्या खाएं

सबसे पहले दिन की शुरुआत गेहूं के दलिया से करें। साथ ही एक कटोरी दूध और कॉर्न फ्लेक्स से ब्रेकफास्ट को हेल्दी बनाएं। अगर आपके पास कॉर्न फ्लैक्स नहीं है तो आप साथ में ब्राउन ब्रेड टोस्ट या चपाती से मसूर दाल का सेवन भी कर सकते हैं। ऐसे समय में एक कटोरी वेज पोहा या एक वेज सैंडविच भी आपको ऊर्जा दे सकती है और ब्रेकफास्ट को और हेल्दी बना सकती है।

अगर आप सुबह 9 या 10 बजे ब्रेकफास्ट कर रहे हैं तो 12:00 बजे आप नारियल पानी और अनार का सेवन कर सकते हैं। अगर आपके पास अनार नहीं है तो आप सिर्फ अंगूर या संतरे को भी अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- White Pepper/Safed Mirch: 'दखनी मिर्च' के सेवन से सेहत को होते हैं ये 7 फायदे, जानें इसके नुकसान भी

डेंगू के मरीज लंच में क्या खाएं

लंच ना ज्यादा हेवी करें और न ज्यादा हल्का। आप अपने लंच की शुरुआत वेजिटेबल खिचड़ी के साथ करें। साथ ही आप मैश हुए आलू को भी का भी सेवन कर सकते हैं। लंच में दही बेहद फायदेमंद होती है। साथ ही हरी सब्जी और दो रोटी भी अपने लंच में जोड़ सकते हैं और अपने लंच को और पोष्टिक बना सकते हैं।

अगर आप अपना लंच दोपहर 1:30 या 2 बजे कर रहे हैं तो 4 या 5  बजे आप वेजिटेबल सूप का सेवन करें। समय-समय पर कुछ चीजों का सेवन करेंगे तो ऐसा करने से आप जल्दी पहले जैसा महसूस करेंगे।

इसे भी पढ़ें- Benefits of Turmeric And Honey: हल्दी और शहद का मिश्रण सेहत के लिए कितना अच्छा? जानें इसके फायदे और नुकसान

डेंगू रोगी डिनर में क्या खाएं

डिनर की शुरुआत दाल और पालक कढ़ी के साथ करें। साथ ही आपके पास चपाती, हरी सब्जी जैसे लौकी, तोरई, शिमला मिर्च, भिंडी आदि और दाल होनी चाहिए आमतौर पर रात का खाना हल्का करना चाहिए। लेकिन डेंगू के मरीज अपने डिनर में उबले हुए चावल और वेजिटेबल दलिये को भी एड कर सकते हैं।

रात के खाने को हल्का बनाने के लिए आप दो नहीं बल्कि एक रोटी का सेवन करें। साथ ही रात में दही का सेवन ना करें। चावल की तासीर ठंडी होती है ऐसे में रात में चावलों को भी अवॉइड कर सकते हैं।

डेंगू के मरीजों के लिए ध्यान रखी जाने वाली कुछ बातें

जो लोग डेंगू से उभरने की कोशिश कर रहे हैं वे अपनी डाइट में पपीते के पत्ते, मेथी दाना, संतरा, ब्रोकली, पालक, कीवी फल आदि को जरूर जोड़ें। साथ ही हर तरीके की दाल ऐसे समय में बेहद फायदेमंद होती है। जल्दी रिकवरी के लिए आप हरी सब्जियों को भी अपनी डाइट में शामिल करें। साथ ही दोपहर में दही का सेवन जरूर करें। ऐसे समय में वेजिटेबल सूप आपके काफी मदद कर सकता है।

नोट - ऊपर बताई गई डाइट का सेवन अगर नियमित रूप से किया जाए तो डेंगू से ठीक हुआ व्यक्ति जल्दी उभर सकता है। और अपने पुराने जीवन में लौट सकता है। लेकिन हर शरीर की तासीर अलग होती है अगर ऊपर बताई गई किसी भी चीज से आपको एलर्जी है तो उसे अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूरी लें।

ये लेख इसके लिए हमने न्यूट्रीशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट डॉ. वरुण कत्याल से बातचीत के आधार पर बनाया गया है। 

Read More Articles on healthy diet in Hindi

Disclaimer