क्या पीरियड्स में नारियल पानी पीना चाहिए? जानें एक्सपर्ट से

Can we drink coconut water in periods : पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई समस्याएं होती हैं। ऐसे में पीरियड्स में आप नारियल पानी का सेवन कर सकती हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 26, 2022Updated at: Jul 26, 2022
क्या पीरियड्स में नारियल पानी पीना चाहिए? जानें एक्सपर्ट से

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को काफी परेशानी होती है। कई महिलाओं को पेट में दर्द, ऐंठन और जलन की दिक्कत हो सकती है। साथ ही उन्हें कमर औऱ पैरों में दर्द की समस्या भी होती है। इसके लिए आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे अनियमित पीरियड्स और अधिक फ्लो की दिक्कत भी कम हो सकती है। इसके लिए आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स आपके शरीर में फ्लूइड्स का संतुलन बनाए रखते हैं। साथ ही इस दौरान आपको लिक्विड चीजों का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए। नारियल पानी में  प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं, जो पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है। इसे आप कई तरीके से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। 

क्या पीरियड्स में नारियल पानी पीना चाहिए? 

पीरियड्स में आप बेफ्रिक होकर नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी सेहत को काफी लाभ मिलता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम आपके पेट में होने वाली ऐंठन और दर्द से राहत महसूस करवा सकता है। इसके अलावा यह पीरियड्स के दौरान आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसका स्वाद आपके मूड स्विंग को ठीक कर सकता है। इसलिए आप पीरियड्स के दौरान नारियल पानी का सेवन कर सकती हैं। इसे आप किसी अन्य जूस के साथ मिक्स करके या सुबह खाली पेट भी इसका सेवन किया जा सकता है। 

can-we-drink-coconut-water-in-periods

नारियल पानी पीने के फायदे

1. शरीर को हाइड्रेट रखे

पीरियड्स के दौरान नारियल पानी का सेवन करने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है। इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को डिहाईड्रेशन की समस्या से बचा सकता है। आप पीरियड्स के दौरान अपना मूड ठीक करने के लिए भी नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे मूड स्विंग की दिक्कत भी कम कर सकती हैं। 

इसे भी पढे़ं- क्या रात को नहीं पीना चाहिए नारियल पानी? जानें Coconut Water से जुड़े 6 सवालों के जवाब

2. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद 

नारियल पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर और मैग्नीशियम पाए जाते हैं, जो पेट की समस्याओं को कम करने में फायदेमंद होते हैं। इससे अपच, गैस और दर्द की परेशानी कम हो सकती है। इसे आप पीरियड्स के दौरान सुबह के समय पी सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन करते हैं, तो इससे अनियमित पीरिड्स की दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है। 

coconut-water-benefits-in-periods

3. सिरदर्द से छुटकारा

कई बार पीरियड्स के दौरान आपको सिरदर्द और बेचैनी की परेशानी हो सकती है। ऐसे में आप नारियल पानी का सेवन लाभकारी हो सकता है। नारियल पानी में पोटैशियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं, जो सिरदर्द और बेचैनी से आराम दिला सकते हैं। 

4. वजन कम करने में लाभकारी 

नारियल पानी में कैलोरी काफी कम मात्रा में पाई जाती है। ऐसे में आप वेटलॉस के लिए भी नारियल पानी का सेवन कर सकती हैं। इससे शरीर को फाइबर भी भरपूर मात्रा में मिलता है, जो आपके पाचन तंत्र को ठीक कर सकता है।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer