Expert

अनियमित पीरियड्स से छुटकारा चाहती हैं तो पिएं ये 2 हर्बल ड्रिंक्स, मिलेगा फायदा

पीरियड्स का अनियमित होना बहुत आम समस्या है। कुछ सरल घरेलू नुस्खों की मदद से इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 05, 2022Updated at: Apr 05, 2022
अनियमित पीरियड्स से छुटकारा चाहती हैं तो पिएं ये 2 हर्बल ड्रिंक्स, मिलेगा फायदा

समय पर पीरियड्स न होना या पीरियड्स का अनियमित (Irregular Periods In Hindi) होना इन दिनों महिलाओं में बेहद आम समस्या बन गई है। वर्तमान समय में ज्यादातर महिलाएं अनियमित पीरियड्स का सामना कर रही हैं। अनियमित पीरियड्स से छुटकारा (How To Get Rid Of Irregular Periods In Hindi) पाने के लिए महिलाएं तरह-तरह की दवाओं का सेवन करती हैं, जिनके ज्यादा सेवन से गंभीर दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। अच्छी बात यह है कि हमारे आसपास ऐसे कई घरेलू उपचार या आयुर्वेदिक नुस्खे मौजूद हैं जो अनियमित पीरियड्स (Home Remedies For Irregular Periods In Hindi) की समस्या से राहत प्रदान कर सकते हैं और उन्हें रेगुलर करने में मदद कर सकते हैं।

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. दीक्षा भावसार सवलिया (बीएएमएस आयुर्वेद) बताती हैं कि जीवनशैली में कुछ सामान्य बदलाव करके अनियमित पीरियड्स से आसानी से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है जैसे: स्वस्थ भोजन, नियमित रूप से व्यायाम करना,योग और प्राणायाम के साथ तनाव का प्रबंधन, अच्छी नींद लेना आदि। इसके अलावा कुछ जड़ी-बूटियां और उनका पानी भी इससे राहत पाने में आपकी मदद कर सकता है। इस लेख में हम आपको अनियमित पीरियड्स से छुटकारा पाने के लिए 2 हर्बल ड्रिंक्स (Herbal Drinks For Irregular Periods In Hindi) के बारे में बता रहे हैं।

क्या है पीरियड्स का अनियमित होना (Irregular Periods In Hindi )

आमतौर पर महिलाओं का मासिक धर्म चक्र (Menstrual Cycle) 28 दिनों का होता है। हालांकि, यह सभी महिलाओं पर लागू नहीं होता है, मासिक धर्म चक्र एक महिला से दूसरी महिला में भिन्न हो सकता है। अगर किसी महिला को 24 से 38 दिन के बीच पीरिड्स होते हैं तो इसे भी रेगुलर माना जाता है। लेकिन अगर किसी महिला का पीरियड्स होने का समय बदलता रहता है और उन्हें समय से पहले या बाद में पीरियड्स होते हैं तो इस स्थिति को अनियमित पीरियड्स (Irregular Periods) माना जाता है। अगर महिलाओं को सही समय पर पीरियड्स नहीं होते हैं तो उन्हें पीरियड्स के दौरान गंभीर दर्द, ऐंठन (Period Cramps In Hindi), यूरिन में जलन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

इसे भी पढें: व्रत के दौरान भूखे रहने से बनती है गैस तो अपनाएं ये 5 आसान घरेलू नुस्खे

अनियमित पीरियड्स से छुटकारा पाने के लिए हर्बल ड्रिंक्स (Herbal Drinks For Irregular Periods In Hindi) 

1. तिल और गुड़ का काढ़ा

1 टेबल स्पून सफेद या काले तिल, 1 टीस्पून हल्दी और 1 टीस्पून सोंठ पाउडर लें और इसे 1 गिलास पानी में आधा होने तक उबालें, फिर इसमें 1 टीस्पून गुड़ डालें। इसे थोड़ा ठंडा कर लें और गुनगुना हो जाने पर इसे पीएं।

इस ड्रिंक को हर महीने अपने पीरियड्स से एक हफ्ते पहले लें, जब तक कि आपके पीरियड्स न आ जाएं।

2. धनिया, किशमिश और सौंफ का काढ़ा

पीरियड्स को समय पर लाने के लिए भीगी हुई किशमिश के साथ सौंफ का सेवन बहुत फायदेमंद है। एक गिलास पानी में 1 टीस्पून धनिया और सौंफ मिलाएं, इसे 5 मिनट तक उबालें और उसके बाद छान लें। इसे ठंडा होने दें और अपने ड्रिंक का आनंद लें।

इस ड्रिंक के साथ मुट्ठी भर भीगी हुई किशमिश लें। जब आप उन्हें स्वस्थ जीवन शैली के साथ जोड़ती हैं तो यह आपकी समस्या को ठीक कर सकते हैं।

इसे भी पढें: महिलाओं की कई समस्याओं को दूर करेंगी ये 6 तरह की पत्तियां, रोजाना कर सकते हैं इस्तेमाल

इन बातों का रखें खास ध्यान

डॉ. दीक्षा के अनुसार अपने पीरियड्स रेगुलर करने के लिए आपको गोलियों की जरूरत नहीं है। अगर आपको अनियमित पीरियड्स की समस्या है तो इसके कारणों का पता लगाकर इसे पूरी तरह से सामान्य स्थिति में लाया जा सकता है। आपको बस थोड़ा धैर्य रखने की आवश्यकता है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer