Navratri 2022: व्रत के दौरान भूखे रहने से बनती है गैस तो अपनाएं ये 5 आसान घरेलू नुस्खे

नवरात्रि के व्रत के दौरान पेट में गैस की समस्या बहुत आम है, व्रत के दौरान पेट की गैस या एसिडिटी से बचने के लिए आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 04, 2022Updated at: Apr 04, 2022
Navratri 2022: व्रत के दौरान भूखे रहने से बनती है गैस तो अपनाएं ये 5 आसान घरेलू नुस्खे

भारत त्योहारों का देश है और त्योहारों के दौरान लोग अपने आराध्य देवी, देवताओं को खुश करने के लिए व्रत या उपवास करते हैं। नवरात्रि के दौरान नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि के दौरान ज्यादातर लोग नौ दिनों का उपवास करते हैं। व्रत के दौरान आपकी डाइट में बदलाव के कारण कई समस्याएं भी हो सकती हैं। खाने-पीने की आदतों और डाइट में बदलाव की वजह से अक्सर लोग व्रत के समय एसिडिटी या पेट में गैस बनने की समस्या से ग्रसित हो सकते हैं। कई बार यह समस्या बेहद सामान्य होती है और अपने आप ही ठीक भी हो जाती है। लेकिन कुछ लोगों में यह समस्या काफी गंभीर हो सकती है और इसकी वजह से उन्हें काफी परेशानियां भी होती हैं। नवरात्रि के व्रत के दौरान अगर आप भी पेट की गैस की समस्या से परेशान हैं तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन उपायों को अपनाएं।

व्रत के दौरान गैस बनने की समस्या से बचने के उपाय (Home Remedies For Acidity And Gas During Fast)

नौ दिनों तक लगातार व्रत रखने पर पेट में गैस की समस्या हो सकती है। इस दौरान आपकी डाइट और जीवनशैली में बदलाव होने की वजह से आपको पेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लगातार व्रत करने से अगर आपको भी एसिडिटी या पेट में गैस बनने की समस्या हो रही है तो आप इन घरेलू उपायों का ध्यान जरूर रखें।

इसे भी पढ़ें : Navratri 2022: नवरात्रि व्रत के दौरान खाली पेट कभी न खाएं ये 6 चीजें, जानें सुबह आप क्या खा सकते हैं

Home-Remedies-For-Acidity

1. नींबू और शहद का इस्तेमाल

नवरात्रि में व्रत के दौरान अगर आपको पेट में गैस की समस्या का सामना बार-बार करना पड़ रहा है तो ऐसे में नींबू और शहद का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। गर्म पानी में नींबू निचोड़कर डालें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इसका सेवन करने के थोड़ी देर बाद ही आपको गैस की समस्या में फायदा मिलेगा और शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल जाएंगे।

2. नारियल पानी पिएं

व्रत के दौरान पेट में गैस की समस्या से बचने के लिए नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद हो सकता है। नारियल पानी पीने के फायदे सेहत के लिए अनेकों हैं और व्रत के समय इसे पीने से आपके पेट को ठंडक मिलती है। इससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होगी और पाचन तंत्र मजबूत रहेगा। कब्ज न होने से आपको एसिडिटी की समस्या भी कम होगी।

इसे भी पढ़ें : वजन घटाने के लिए बेस्ट टाइम है नवरात्रि, व्रत के दौरान फॉलो करें ये 6 टिप्स और तेजी से कम करें मोटापा

Home-Remedies-For-Acidity

3. दही का करें सेवन

व्रत या उपवास के दौरान एसिडिटी से बचने के लिए या पेट में गैस की समस्या दूर करने के लिए दही का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। दही में मौजूद गुण पेट में गैस और पाचन तंत्र से जुड़ी कई अन्य समस्याओं में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। अगर आप नवरात्रि के व्रत के दौरान लगातार पेट में गैस की समस्या का अनुभव कर रहे हैं तो दही का इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

4. ज्यादा चाय या कॉफी का सेवन न करें

व्रत के दौरान एसिडिटी की समस्या होने पर ज्यादा चाय या कॉफी का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। चाय या कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर में कई समस्याओं का कारण भी बन सकता है। अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करने से आपको पेट में गैस की समस्या जरूर होगी। इस समस्या से बचने के लिए खाली पेट चाय या कॉफी नहीं पीना चाहिए। इसके अलावा दिन में बार-बार चाय या कॉफी पीने की जगह पर आप ग्रीन टी या हर्बल चाय का सेवन करें।

5. गैस बनने पर पिएं सौंफ का पानी 

व्रत के दौरान लगातार पेट में गैस बनी रहने पर सौंफ के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। व्रत रहने के दौरान खानपान में बदलाव के कारण आपको पेट में गैस बनने की समस्या हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए आप रोजाना शाम को एक गिलास पानी में दो चम्मच सौंफ भिगो दें। इसके बाद रात भर इसे ढककर रखें। सुबह उठकर सौंफ के पानी को छानकर पीने से आपको पेट की गैस की समस्या में फायदा मिलेगा। इससे आपको पेट में जलन की समस्या से भी राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें : नवरात्रि व्रत के दौरान बंद न करें वर्कआउट का रूटीन, बस इन 6 सावधानियों के साथ करें एक्सरसाइज

व्रत के दौरान पेट में गैस बनने की समस्या का प्रमुख कारण खानपान की आदतों में बदलाव है। एसिडिटी या गैस से बचने के लिए आप ऊपर बताये गए घरेलू उपायों को इस्तेमाल कर सकते हैं।

(All Image Source - Freepik.com)

 
Disclaimer