क्या हार्ट के लिए नुकसानदायक है चाय और कॉफी? डॉक्टर से जानें कैफीन के नुकसान

अगर आप भी कैफीन का अधिक सेवन करते हैं तो यहां डॉक्टर से जानें हार्ट को कैफीन से होने वाले नुकसान के बारे में।  

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 16, 2021Updated at: Jun 16, 2021
क्या हार्ट के लिए नुकसानदायक है चाय और कॉफी? डॉक्टर से जानें कैफीन के नुकसान

चाय और कॉफी पीना अधिकांश लोगों को पसंद होता है। अमूमन घरों में सुबह की शुरूआत चाय और कॉफी के साथ होती है। लेकिन क्या ज्यादा चाय और कॉफी पीना दिल के लिए नुकसानदायक हो सकता है? (Can Drinking too Much Tea and coffee be bad for Heart) चाय और कॉफी में अधिक कैफीन पाया जाता है, जो सेहत के साथ ही दिल के लिए भी नुकसानदायक होता है। कैफीन शरीर में तेजी से घुलता है, जिससे आपका ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है। कैफीन का सेवन आपके हृदय की गति में बाधा भी बन सकता है। इसलिए सेहत के लिए कैफीन बिलकुल अच्छा नहीं है। क्या आप भी चाय, कॉफी या कैफीन युक्त सॉफ्ट ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं? अगर हां, तो संभल जाएं। कैफीन का सेवन आपको टैकिकार्डिया और टेकिअर्दिमिया जैसी गंभीर समस्याओं में भी डाल सकता है। इसी विषय पर ज्यादा जानने के लिए हमने पुणे के हेल्दी हार्ट क्लीनिक के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. केदार कुलकर्णी (Dr. Kedar Kulkarni, Healthy Heart Clinic, Pune) से बातचीत की। चलिए जानते हैं कैफीन से दिल को होने वाले नुकसान के बारे में। 

coffee

क्या हार्ट के लिए नुकसानदायक है चाय और कॉफी? (Is Tea and Coffee Bad for Heart)

डॉ. केदार कुलकर्णी ने बताया कि चाय या कॉफी दिल के लिए तब तक नुकसानदायक नहीं है जबतक कि आप इसका सेवन सीमित मात्रा में कर रहे हैं। सीमित मात्रा का मतलब अगर आप इसका सेवन कभी कभी या फिर दिन में एक बार कर रहे हैं तो यह उतनी नुकसानदायक साबित नहीं होती हैं। चाय की तुलना में कॉफी में अधिक कैफीन होता है। इसे पीने से आपका खराब कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ सकता है। वहीं कॉफी पर हुए कुछ अध्यनों की मानें तो वे भी दर्शाते हैं कि इसका सेवन सीमित मात्रा में करने से हार्ट को ज्यादा नुकसान नहीं करता है। लेकिन अगर आप दिनभर में 10 से 15 कप चाय या कॉफी का सेवन कर रहे हैं तो यह निश्चित रूप से आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकती है। 

इसे भी पढ़ें - हार्ट के मरीज कोरोनाकाल में घर पर कैसे रखें अपने दिल का ख्याल? डॉक्टर से जानें हार्ट केयर टिप्स

कैफीन के नुकसान (Side Effects of Caffeine) 

heartpain

1. टैकीकार्डिया (Tachycardia)

डॉ. केदार कुलकर्णी के मुताबिक टैकीकार्डिया एक दिल संबंधी समस्या है। इसे आम भाषा में समझा जाए तो दिल की धड़कन की गति बढ़ जाने को ही टौकीकार्डिया कहा जाता है। इस समस्या में आपकी धड़कन सामान्य रूप से अधिक बढ़ सकती है। जब आप कैफीन का अधिक सेवन करने लगते हैं तो आपको टैकीकार्डिया होने की आशंका बढ़ जाती है। लंबे समय से अगर आप रोजाना कॉफी या फिर हाई कैफीन एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं तो आपके दिल की धड़कनें अचानक तेज हो सकती हैं। 

2. टैकीअर्दमिया (Tachyarrhythmia)

डॉ. केदार के अनुसार टैकीअर्दमिया भी एक हार्टबीट संबंधी समस्या है। इसमें आपके दिल की धड़कन तेजी से न बढ़कर काफी धीमी हो सकती है। यह समस्या होने पर जरूरी नहीं कि दिल की धड़कन धीमी ही रहे। इसमें धड़कन तेज, धीमी या फिर सामान्य रूप से विपरीत भी हो सकती है। ऐसा होने पर थकान, सांस संबंधी समस्याएं और छाती में दर्द आदि हो सकता है। अधिक कैफीन का सेवन सीधे आपके दिल को प्रभावित करता है, जिससे ये समस्याएं हो सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें - कैसे रखें अपने दिल का ख्याल? डॉक्टर से जानें उम्र के अनुसार आपके लिए हार्ट केयर टिप्स

3. मोटापे से बढ़ सकता है हार्ट का खतरा (Obesity can cause Heart Failure)

अधिक मात्रा में चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स, एनर्जी ड्रिंक्स या फिर कैफीन युक्त अन्य पदार्थों के सेवन से आपके खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है। खासकर एनर्जी ड्रिंक्स में उच्च मात्रा में कैफीन के साथ ही एक्सट्रा शुगर भी पाई जाती है, जिससे शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है और यह फैट आपकी कमर के आसपास के हिस्सों में जम जाता है। इससे आगे जाकर हार्ट फेलियर का भी खतरा हो सकता है। 

bp

4. ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है (Blood Pressure may Increase) 

कैफीन का अधिक सेवन आपका ब्लड प्रेशर भी बढ़ा सकता है। अगर आपने लंबे समय से कैफीन को अपनी डाइट में शामिल किया है तो आप ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हो सकते हैं। अधिक कैफीन आपकी धमनियों की सिकुड़न का कारण भी बन सकता है। ऐसा जरूरी नहीं है कि कैफीन का सेवन करने वाले सभी लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ता है। यह कैफीन की मात्रा पर भी निर्भर करता है। हालांकि कई शोधों में भी यह बात सामने आई है कि कैफीन से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। 

यह लेख चिकित्सक द्वारा प्रमाणित है। चाय और कॉफी का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। वहीं हाई कैफीन वाली चीजों का सेवन तत्काल रूप से बंद कर देना चाहिए। 

Read more Articles on Heart Health in Hindi

Disclaimer