नवरात्रि व्रत के दौरान बंद न करें वर्कआउट का रूटीन, बस इन 6 सावधानियों के साथ करें एक्सरसाइज

नवरात्रि के दौरान उपवास करते हुए आप अपनी एक्सरसाइज रूटीन फॉलो कर सकते हैं। इसके लिए आप इन बातों का ध्यान भी जरूर रखें। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 03, 2022Updated at: Apr 03, 2022
नवरात्रि व्रत के दौरान बंद न करें वर्कआउट का रूटीन, बस इन 6 सावधानियों के साथ करें एक्सरसाइज

नवरात्र व्रत आने वाला है और लोग देवी की अराधना की तैयारी में लगे हुए हैं। ऐसे में कई लोग जिन्हें रोज वर्कआउट करने की आदत है, उन्हें इसे फॉलो करना चाहिए। उपवास के दौरान शरीर को फिट रखना भी बेहद जरूरी होता है। ऐसे में आप व्रत के दौरान भी थोड़ा-बहुत भी एक्सरसाइज करते रहना चाहिए ताकि उनकी दैनिक दिनचर्या बनी रही। कई बार हम व्रत या रमजान के दौरान वर्कआउट छोड़ देते हैं। लोगों को लगता है कि हम इस समय व्रत का खाना खा रहे हैं, तो शायद एक्सरसाइज करने से पूरे दिन उनके शरीर में ऊर्जा की कमी हो सकती है लेकिन ऐसा नहीं होता है कि अगर आपको रोजाना एक्सरसाइज करने की आदत है, तो नवरात्र में फास्टिंग के दौरान भी आप अपने रूटीन को फॉलो कर सकते हैं। वरना आपका डेली रूटीन खराब हो सकता है और वापस रफ्तार में आने में आपको परेशानी हो सकती है और शरीर में अधिक आलस भी आ सकता है। ऐसे में कुछ खास बातों का ध्यान रखकर आप नवरात्र व्रत के दौरान भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

फास्टिंग के दौरान ऐसे करें एक्सरसाइज 

1. पैदल चलना

पैदल चलना भी व्रत के दौरान एक अच्छा एक्सरसाइज विकल्प है। यह आसान के साथ-साथ काफी पावरफूल विकल्प भी है। इससे शरीर को काफी फायदा मिलता है और मन भी खुश रहता है। इसके अलावा आप बागवानी या सिंपल एरोबिक्स भी कर सकते हैं। अगर आप ये सोचते हैं कि व्रत के दौरान एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए, तो इससे आपको सिरदर्द, मतली या शरीर में दर्द हो सकता है इसलिए अपने रूटीन को फॉलो जरूर करें। 

 Workout-during-navratri

Image Credit- Freepik

2. एक्सरसाइज की जगह योग

व्रत के दौरान आप वर्कआउट की जगह योग को भी अपना सकते हैं। इससे मन को शांति भी मिलती है और शरीर में एनर्जी का लेवल भी बना रहता है। इससे आपकी सहनशक्ति में भी विकास होता है। योग की मदद से शरीर को लचीला बना सकते हैं। इसे आप सुबह या शाम को खाने के 2-3 घंटे बाद कर सकते हैं। 

3. लो इंटेंसिटी वर्कआउट

व्रत के दौरान हाई वर्कआउट या इंटेंसिटी वर्कआउट नहीं करना चाहिए। इससे आपके शरीर में कमजोरी और एनर्जी लॉस हो सकता है। अगर आपको अलग-अलग तरह के एक्सरसाइज करने की आदत है, तो आप उपवास के दौरान कार्डियो लो इंटेंसिटी एक्सरसाइज करें और इसे सुबह कुछ खाने से पहले करना उचित होगा। अगर आप शाम में व्यायाम करना चाहते हैं, तो शाम के स्नैक्स से पहले रूटीन फॉलो कर सकते हैं। 

इसे भी पढे़ं- नवरात्रि व्रत में रहना है थकान, कमजोरी से दूर और एनर्जी से भरपूर, तो जरूर खाएं ये 5 चीजें

4. अधिक पानी पीना

भरपूर मात्रा में पानी बेहद जरूरी है। गर्मियों में ये और भी जरूरी हो जाता है कि आप दिनभर भरपूर मात्रा में पानी पिएं और अगर वर्कआउट करना पसंद करते हैं, तो आपको ये बात जरूर ध्यान रखनी चाहिए कि आप उचित मात्रा में दिनभर पानी पिएं। आप पानी के अलावा फलों को जूस, स्मूदी और नींबू पानी पी सकते हैं। 

Workout-during-navratri

Image Credit- Medical News Today

5. वेट लॉस का सही समय

अगर आप नवरात्रि उपवास के दौरान वेट कम करने की सोच रहे हैं, तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप सभी पोषण तत्वों का भरपूर मात्रा में सेवन करें ताकि मासंपेशियों में थकान और किसी तरह की कमी महसूस न हो। इसके लिए आपको खाने से पहले या 1-2 घंटे बाद थोड़ा-बहुत एक्सरसाइज करना चाहिए। 

6. स्ट्रेचिंग फायदेमंद

व्रत के दौरान स्ट्रेचिंग करना भी जरूरी है। कई बार हल्का खाना खाने या आराम करने के बाद शरीर में अकड़न महसूस होता है। साथ ही अगर इस दौरान आप कोई खास काम नहीं कर रहे हैं, तो आपको सुबह-शाम स्ट्रेचिंग जरूर करनी चाहिए। इससे शरीर में दर्द और थकान महसूस नहीं होती है। हालांकि बहुत ज्यादा स्ट्रेचिंग करने से मासंपेशियों में खिंचाव आ सकता है। 

Main Image Credit- Eat this Not That

Disclaimer