कोरोना की वैक्सीन लगवाने के 20 दिन के भीतर दिखें ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट, खतरे का हैं संकेत

केंद्र सरकार की तरफ से एक लिस्ट जारी कर कहा गया है कि अगर वैक्सीन लगवाने के 20 दिन के भीतर आपको ये लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 20, 2021
कोरोना की वैक्सीन लगवाने के 20 दिन के भीतर दिखें ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट, खतरे का हैं संकेत

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका के बीच टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है। कोरोना की वैक्सीन को लेकर शुरुआत में लोगों में असमंजस की स्थिति देखने को मिली थी लेकिन अब ज्यादातर लोग इस वैक्सीन का डोज ले रहे हैं। हाल ही में सरकार ने एक दिन में 2 करोड़ डोज देकर दुनियाभर में एक दिन में सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने का रिकॉर्ड स्थापित किया है। लेकिन इन सबके बीच कोरोनावायरस संक्रमण के मामले भी लगातार तेजी से आ रहे हैं। हालांकि पहले की तुलना में रोजाना आने वाले नए मामलों और संक्रमण से होने वाली मौत की संख्या में काफी कमी आई है लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। ICMR की तरफ से यह कहा गया है कि अक्टूबर और नवम्बर माह में कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं। कोरोनावायरस के खिलाफ लगने वाली सभी वैक्सीन का डोज लेने के बाद लोगों को कई तरह के साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं। हालांकि वैक्सीन का डोज लेने के बाद कुछ दिनों तक इसके लक्षण दिखने को सामान्य माना जाता है लेकिन सरकार की तरफ से कुछ लक्षणों के दिखने पर विशेष सावधान रहने की अपील की गयी है। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय और सूचना और प्रसारण मंत्रालय की तरफ से यह कहा गया है कि वैक्सीन लगवाने के 20 दिन के भीतर अगर ये लक्षण दिखें तो इसे सामान्य नहीं समझना चाहिए। इन लक्षणों के दिखने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

वैक्सीन लगवाने के बाद ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान (Covid Vaccine Symptoms That Need Immediate Medical Attention)

Side-Effects-of-Covid-Vaccine-Symptoms

(image source - freepik.com)

देश में चल रहे कोरोना संकट के बीच राज्य और केंद्र सरकारें एक साथ मिलकर टीकाकरण अभियान को गति दे रही हैं। कोरोना की वैक्सीन को लेकर समय-समय पर राज्य और केंद्र सरकार की तरफ से आवश्यक दिशानिर्देश और सावधानियों के बारे में जागरूक किया जाता है। अब कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद दिखने वाले साइड इफेक्ट्स या लक्षणों को लेकर सरकार की तरफ से लोगों को जागरूक किया गया है। दरअसल भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि अगर आपको वैक्सीन लगने के 20 दिन के भीतर ये लक्षण दिखाई देते हैं तो सतर्क हो जाएं। केंद्र सरकार की तरफ से एक सूची जारी की गयी है जिसमें इन लक्षणों के बारे में बताया गया है। अगर आपको भी वैक्सीन लेने के बाद 20 दिन के भीतर ये लक्षण दिखाई देते हैं तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। आइये जानते हैं इन लक्षणों के बारे में।

    • सांस लेने में तकलीफ 
    • सीने या छाती में दर्द 
    • हाथ-पैर में दर्द या दबाने पर दर्द होना
    • हाथ-पैर में सूजन
    • उल्टी होना और लगातार पेट दर्द
    • दौरा पड़ना
    • इंजेक्शन वाली जगह पर खून के निशान
    • नजर कमजोर होना या धुंधला दिखाई देना
    • तेज सिरदर्द

गौरतलब हो कि टीका लगने के बाद लोगों में बुखार, सिरदर्द, बदन दर्द और इंजेक्शन साइट पेन जैसी कई समस्याएं होती थीं जिन्हें सामान्य माना जाता था। लेकिन कोरोनावायरस के वैक्सीन के सामान्य दुष्प्रभावों के अलावा अगर आपको टीका लगने के 20 दिन के भीतर ऊपर बताये गए लक्षण दिखते हैं तो आपको बेहद सतर्क होने की जरूरत है। सरकार ने इन लक्षणों के दिखने की स्थिति को मेडिकल इमरजेंसी बताया है। हाल ही में हुए अध्ययन और रिसर्च भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि कुछ वैक्सीन के दुष्प्रभाव कुछ लोगों में काफी गंभीर हो सकते हैं। इसलिए अगर आपको भी टीका लगवाने के बाद ऐसे लक्षण दिखें तो इसे सामान्य समझकर नजरअंदाज करने की गलती न करें। 

Side-Effects-of-Covid-Vaccine-Symptoms

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : अक्टूबर-नवंबर में बढ़ सकते हैं कोरोना के मामले, केंद्र सरकार ने राज्यों को दिया अल्टीमेटम

अलग-अलग वैक्सीन के अलग-अलग साइड इफेक्ट्स (Side Effects Can Be Different Based on Vaccine)

कोरोना के खिलाफ काम करने वाली अलग-अलग वैक्सीन के अलग-अलग साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। यही वजह है कि अलग-अलग वैक्सीन का डोज लेने के बाद लोगों में दिखने वाले साइड इफेक्ट अलग-अलग हो सकते हैं। कुछ वैक्सीन जिनमें पहले से ही एंटीबॉडी मौजूद है गंभीर प्रतिक्रिया दे सकती है। कोरोना के खिलाफ लगने वाले एमआरएनए टीकों से ही सबसे ज्यादा साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स न दिखने पर भी घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हर व्यक्ति का शरीर अलग तरीके रियेक्ट करता है इसलिए कुछ लोगों में वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स दिखते हैं और कुछ लोगों में नहीं। वैक्सीनेशन के बाद दिखने वाले सामान्य लक्षण इस प्रकार से हैं।

कोरोनावायरस वैक्सीनेशन को लेकर सरकार ने बनाया रिकॉर्ड ( India Makes Vaccination Record)

कोरोना के तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए राज्य और केंद्र सरकारें तेजी से काम कर रही हैं। ICMR की तरफ से भी आने वाले महीनों में कोरोना संक्रमण को लेकर सावधान रहने की चेतावनी दी गयी है। इन सबके बीच भारत ने एक दिन में दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन ड्राइव कर दुनिया में रिकॉर्ड स्थापित किया है। एक दिन में 2.5 करोड़ वैक्सीन की डोज देने का रिकॉर्ड बनाने के बाद भारत में 80 करोड़ डोज अब तक दी जा चुकी है। सरकार की तरफ से इस वैक्सीनेशन ड्राइव को लेकर कहा गया कि एक दिन में भारत में लगाये गए वैक्सीन की डोज की संख्या ऑस्ट्रेलिया की पूरी आबादी के बराबर थी, कनाडा की आबादी का दो-तिहाई और न्यूजीलैंड की पूरी आबादी का पांच गुना है।

Side-Effects-of-Covid-Vaccine-Symptoms

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : कैसे पहचानें नकली कोरोना वैक्सीन? केंद्र सरकार ने जारी की असली वैक्सीन की पहचान से जुड़ी गाइडलाइंस

अगर हम देश में कोरोनावायरस संक्रमण की स्थिति की बात करें तो सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के कुल 30,773 नए मामले आये हैं और पिछले 24 घंटे में कुल 309 मरीजों की मौत हुई है। देश में अब तक 4,44,838 कोरोना संक्रमण से अपनी जान गंवा चुके हैं। देश में कोरोना संक्रमण के कुल एक्टिव मामलों की संख्या 3,32,158 है और मौजूदा समय में रिकवरी रेट 97.68 प्रतिशत है।

(main image source - freepik.com)

Read More Articles on Health News in Hindi

Disclaimer