कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज से कुछ लोगों में क्यों दिख रहे हैं ज्यादा साइड इफेक्ट? एक्सपर्ट से जानें कारण

कोरोना की वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के बाद ज्यादा साइड इफेक्ट्स दिख रहे हैं, इसके पीछे शरीर की इम्युनोलॉजिकल मेमोरी को प्रमुख कारण माना जा रहा है।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 16, 2021Updated at: Dec 08, 2021
कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज से कुछ लोगों में क्यों दिख रहे हैं ज्यादा साइड इफेक्ट? एक्सपर्ट से जानें कारण

कोरोनावायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर के प्रकोप के बाद दुनियाभर में इसके खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गयी। कोरोना से बचने के लिए भारत में भी टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है। लोग कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन की दोनों डोज तय समय पर ले रहे हैं। कोरोना वैक्सीन के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं जो वैक्सीन लगवाने के बाद एक दो दिन तक दिखते हैं। लेकिन तमाम शोध और लोगों पर वैक्सीन के प्रभाव के अध्ययन के बाद इस बात की जानकारी मिली है कि कोरोना की वैक्सीन (Covid Vaccine) की दूसरी डोज लेने के बाद लोगों में ज्यादा साइड इफेक्ट्स देखे गए हैं। हालांकि अलग-अलग लोगों में इसका प्रभाव अलग-अलग होता है लेकिन सभी लोगों में दूसरी डोज के बाद पहली डोज की तुलना में अधिक साइड इफेक्ट देखने को मिला है। हालांकि वैक्सीन के बाद उसके साइड इफेक्ट्स दिखना चिंता की बात नहीं है। यह एक आम बात है कि वैक्सीन का शरीर में असर होने पर कुछ प्रतिक्रिया शरीर की तरफ से होती है। लेकिन पहली डोज के मुकाबले दूसरी डोज लेने के बाद ज्यादा साइड इफेक्ट्स क्यों देखने को मिलते हैं? इस बात को लेकर हमने जानकारी ली दिल्ली के अपोलो हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉ तरुण साहनी से। आइये डॉ साहनी से जानते हैं इसके बारे में।

वैक्सीन की दूसरी डोज से कुछ लोगों में क्यों दिख रहे हैं ज्यादा साइड इफेक्ट? (Why Second Dose of Covid Vaccine Cause More Side Effects?)

Second-Dose-of-covid-vaccine-side-effects

कोरोनावायरस संक्रमण के खिलाफ वैक्सीन ही एकमात्र बचाव है। इस घातक संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन का दोनों डोज लगवाना बेहद जरूरी है। जब आप कोरोना की वैक्सीन का पहला शॉट लेते हैं तो आपका शरीर वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी का निर्माण शुरू करता है। दूसरी खुराक लेने के बाद शरीर की कोशिकाओं की याददाश्त एक्टिव हो जाती है। और फिर हमारा शरीर तेजी से वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी का निर्माण शुरू करता है। यही कारण है कि पहली डोज की तुलना में दूसरी डोज लेने के बाद शरीर में तमाम परिवर्तन देखने को मिलते हैं। कोरोना का टीका लगवाने के बाद शरीर में बुखार, थकान, मांसपेशियों में दर्द जैसी कई दिक्कतें हो सकती हैं लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह एक सामान्य प्रक्रिया है जिससे डरने की कोई जरूरत नहीं है।

इसे भी पढ़ें : जल्द आ रही बच्चों के लिए बिना सुई वाली कोरोना वैक्सीन ZyCoV-D, जानें इसके बारे में

अलग-अलग वैक्सीन के अलग-अलग साइड इफेक्ट्स (Side Effects Can Be Different Based on Vaccine)

कोरोना के खिलाफ काम करने वाली अलग-अलग वैक्सीन के अलग-अलग साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। यही वजह है कि अलग-अलग वैक्सीन का डोज लेने के बाद लोगों में दिखने वाले साइड इफेक्ट अलग-अलग हो सकते हैं। कुछ वैक्सीन जिनमें पहले से ही एंटीबॉडी मौजूद है गंभीर प्रतिक्रिया दे सकती है। कोरोना के खिलाफ लगने वाले एमआरएनए टीकों से ही सबसे ज्यादा साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स न दिखने पर भी घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हर व्यक्ति का शरीर अलग तरीके रियेक्ट करता है इसलिए कुछ लोगों में वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स दिखते हैं और कुछ लोगों में नहीं।

Second-Dose-of-covid-vaccine-side-effects

इसे भी पढ़ें : कोविशील्ड वैक्सीन लगवाने वाले कुछ लोगों में दिखे गंभीर साइड इफेक्ट, 'गुलियन बेरी सिंड्रोम' का हो रहे हैं शिकार

पहले से संक्रमित लोगों में दिखते हैं ज्यादा साइड इफेक्ट्स (COVID Survivors Tend to Experience More Side Effects)

वैक्सीन का डोज लेने के बाद दिखने वाले साइड इफेक्ट्स को लेकर हाल ही में हुई स्टडी के मुताबिक पहले से संक्रमित हो चुके लोगों में इसके ज्यादा साइड इफेक्ट्स देखे जाते हैं। वहीं जो लोग इस संक्रमण की चपेट में नहीं आये हैं उनके वैक्सीन लगवाने पर वैक्सीन के दुष्प्रभाव कम दिखते हैं। इसके पीछे संक्रमित व्यक्ति के शरीर में पहले से मौजूद एंटीबॉडी को कारण माना जाता है। क्योंकि संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों के शरीर में अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा एंटीबॉडी पाए जाते हैं। ऐसे में जा किसी भी व्यक्ति को जो कोरोना से ठीक हो चुका है, वैक्सीन की डोज दी जाती है तो उसके शरीर की इम्युनोलॉजिकल मैमोरी सक्रिय हो जाती है जिसकी वजह से इनमें ज्यादा साइड इफेक्ट्स दिखते हैं।

कोरोना की वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स (Covid Vaccine Side Effects)

कोरोना की वैक्सीन का डोज लेने के बाद शरीर में हल्का बुखार, शरीर में दर्द, मांसपेशियों में दर्द और जॉइंट पैन के अलावा प्यास अधिक लगने जैसे लक्षण दिखते हैं। अलग-अलग लोगों में ये लक्षण भी अलग होते हैं। कुछ लोगों को सिरदर्द और उल्टी की समस्या भी होती है। एक्सपर्ट्स का यह मानना है कि वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद शरीर में पहली डोज से ज्यादा साइड इफेक्ट्स दिख सकते हैं लेकिन इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है। लोगों को वायरस के खिलाफ वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer