वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लेने के बाद भी लोग हो रहे कोरोना संक्रमित, WHO ने दी ये सलाह

कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन का दोनों डोज लेने के बाद भी लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं, इसे लेकर WHO ने लोगों को चेतावनी दी है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 14, 2021Updated at: Jul 14, 2021
वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लेने के बाद भी लोग हो रहे कोरोना संक्रमित, WHO ने दी ये सलाह

कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण के खिलाफ दुनिया के तमाम देशों में लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। दूसरी लहर के बाद अब कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए तैयारियां हो रही हैं। देश में भले ही संक्रमण की रफ्तार कम हुई हो लेकिन इसका खतरा अभी टला नहीं है। इन सबसे बीच रिपोर्ट्स आ रही हैं कि कोरोना की वैक्सीन का दोनों डोज लेने के बाद भी लोग इससे संक्रमित हो रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बात की जानकारी दी है कि वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगवा चुके लोगों में भी कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। लेकिन वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके व्यक्तियों में इसके जोखिम कम हैं। WHO के मुताबिक वैक्सीन का दोनों डोज ले चुके लोगों को दोबारा यह वायरस संक्रमित तो कर रहा है लेकिन इन लोगों को वायरस की वजह से होने वाली गंभीर स्थिति या मौत का खतरा नहीं है।

वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद बिना लक्षण के आ रहे हैं मामले (Vaccinated People Infected by COVID-19 Delta Variant Remain Asymptomatic)

Covid-infection-after-vaccination-WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन की चीफ साइंटिस्ट डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने बताया कि दुनियाभर के तमाम देशों में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रही है। कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित होने के बाद गंभीर स्थिति या मौत सिर्फ उन्हीं मरीजों की हो रही हैं जिन्होनें कोरोना का टीका नहीं लिया है। टीकाकरण करा चुके लोगों को भी कोरोना का डेल्टा वैरिएंट संक्रमित कर रहा है। वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके ज्यादातर लोगों में बिना लक्षण वाले मामले आ रहे हैं।

इसे भी पढ़ें : ब्लैक फंगस के बाद कोरोना मरीजों में सामने आई हड्डियों से जुड़ी ये गंभीर बीमारी, मर जाते हैं हड्डियों के टिशूज

हालांकि वैक्सीन की वजह से कोरोना संक्रमण आ असर इन लोगों पर कम हो रहा है। दुनिया भर में जिन जगहों पर कोरोना की वैक्सीन ज्यादा लोगों को नहीं दी गयी है वहां पर डेल्टा वैरिएंट तेजी से फैल रहा है। जिन जगहों पर वैक्सीनेशन रेट कम है वहां पर संक्रमित लोगों को हॉस्पिटल जाने की स्थिति ज्यादा बन रही है। इसके अलावा वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद कोरोना से संक्रमित होने की वजह से हुई मौतों में 75 प्रतिशत से अधिक लोगों की उम्र 65 साल से अधिक है।

इसे भी पढ़ें : जल्द आ रही बच्चों के लिए बिना सुई वाली कोरोना वैक्सीन ZyCoV-D, जानें इसके बारे में

Covid-infection-after-vaccination-WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी ये चेतावनी (WHO Warns Against Covid)

विश्व स्वास्थ्य संगठन की चीफ साइंटिस्ट डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने कोरोना के बढ़ते प्रभाव और बदलते स्वरुप को लेकर लोगों को चेतावनी दी है। उनके मुताबिक कोरोना से बचाव में लापरवाही आप पर भारी पड़ सकती है। डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि, "टीका लगवा चुके व्यक्ति भी कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं और उनसे यह बीमारी और लोगों तक भी फैल सकती है।" इसलिए कोरोना से बचाव के लिए जरूरी मास्क, और सोशल डिस्टेंसिंग प्रोटोकॉल का बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़ें : कोविशील्ड वैक्सीन लगवाने वाले कुछ लोगों में दिखे गंभीर साइड इफेक्ट, 'गुलियन बेरी सिंड्रोम' का हो रहे हैं शिकार

Covid-infection-after-vaccination-WHO

विश्व स्वास्थ्य सगठन के महानिदेशक डॉ टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने भी कहा है कि, दुनिया भर में कोरोना के नए डेल्टा वैरिएंट का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, इस नए वैरिएंट पर दवा और वैक्सीन का असर अपेक्षाकृत कम हो रहा है।" उन्होनें कोरोना संक्रमण की स्थिति को लेकर चिंता जाहिर करते हुए सभी लोगों से बचाव के लिए जरूरी उपायों का पालन करने की अपील की। कोरोना संक्रमण को लेकर हाल ही में हुए अध्ययनों में यह पता चला है कि वैक्सीन का दोनों डोज लेने वाले लोगों के कोरोना संक्रमित होने पर बिना टीके वाले लोगों की तुलना में वायरस कम प्रभावी होता है। लेकिन इसकी वजह से कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए लापरवाही बरतने की जगह लोगों को बचाव के लिए सभी जरूरी गाइडलाइन का पालन करना चाहिए।

भारत में कोरोना की स्थिति (Coronavirus in India)

देश में कोरोना से बचने के टीकाकरण अभियान लगातार जारी है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में देश में कुल 31,443 कोरोना के नए मामले दर्ज किये गए हैं। जिसके बाद देश में कोरोना से संक्रमित कुल लोगों की संख्या 3 मिलियन से अधिक हो गयी है। आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना की रफ्तार धीमी हुई है और कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ रही है। देश में अब कुल 4,31,315 कोरोना के सक्रिय मामले हैं।

Read More Articles on Health News in Hindi

Disclaimer