नहीं रहे बॉलीवुड के महान अभिनेता दिलीप कुमार, बीमारी के चलते 98 साल की उम्र में हुआ 'ट्रेजेडी किंग' का निधन

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और 'ट्रेजेडी किंग' दिलीप कुमार का सांस की बीमारी के चलते मुंबई के अस्पताल में निधन, 98 साल की आयु में ली अंतिम सांस।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 07, 2021Updated at: Jul 07, 2021
नहीं रहे बॉलीवुड के महान अभिनेता दिलीप कुमार, बीमारी के चलते 98 साल की उम्र में हुआ 'ट्रेजेडी किंग' का निधन

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और 'ट्रेजेडी किंग' कहे जाने वाले दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का आज यानि 7 जुलाई को 98 साल की आयु में निधन हो गया। दिलीप कुमार पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे और उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने पर 2 जून को मुंबई के खार हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हिंदी सिनेमा जगत के महान अभिनेता दिलीप कुमार पिछले काफी समय से स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का सामना कर रहे थे उन्हें पिछले महीने में ही 2 बार अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग के निधन पर फिल्म जगत से लेकर देश की तमाम नामचीन हस्तियों ने शोक व्यक्त किया है।

प्रधानमंत्री मोदी समेत कई नेताओं ने व्यक्त किया शोक

Bollywood-Actor-Dilip-Kumar-Death

दिलीप कुमार के निधन पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट के माध्यम से शोक व्यक्त करते हुए लिखा कि ''दिलीप कुमार जी को एक सिनेमा के लीजेंड के रूप में याद किया जाएगा। उन्हें अद्वितीय प्रतिभा का आशीर्वाद प्राप्त था, जिसके कारण पीढ़ियों के दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए थे। उनका जाना हमारी सांस्कृतिक दुनिया के लिए एक क्षति है। उनके परिवार, दोस्तों और असंख्य प्रशंसकों के प्रति संवेदना। श्रद्धांजलि।'' इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभिनेता दिलीप कुमार की पत्नी से फोन पर भी बातचीत की है। उन्होनें दिलीप कुमार की पत्नी शायरा बानो से फोन पर बातचीत करके शोक व्यक्ति किया और दुःख की इस घड़ी में उनके परिवार का ढांढस बंधाया है। खबरों के मुताबिक शायरा बानो से प्रधानमंत्री ने करीब 10 मिनट तक बातचीत की है। पीएम मोदी के अलावा महान अभिनेता दिलीप कुमार के निधन पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत तमाम राज्यों के मुख्यमंत्री और केंद्र सरकार के मंत्रियों ने शोक व्यक्त किया है।

बॉलीवुड ने दी 'ट्रेजेडी किंग' को विनम्र श्रद्धांजलि

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार के निधन की खबर मिलते ही बॉलीवुड में शोक छा गया। उनके निधन की खबर को उनके ही ट्विटर अकाउंट से साझा की गयी जिसके बाद बॉलीवुड की तमाम हस्तियों ने सोशल मीडिया के जरिये महान अभिनेता दिलीप कुमार को श्रद्धांजलि दी। बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर सुभाष घई, हंसल मेहता और एक्टर मनोज वाजपेयी ने भी अपनी संवेदना व्यक्त की। शोक व्यक्त करते हुए सुभाष घई ने लिखा, "मेरे जीवन का सबसे दुखद दिन। दिलीप साहब-यूसुफ भाई चले गए। मेरा व्यक्तिगत नुकसान। कोई शब्द नहीं। आरआईपी साहेब।"

इसे भी पढ़ें : जानें कैसे अलग थी दिलीप कुमार और सायरा बानो की प्रेम कहानी

Bollywood-Actor-Dilip-Kumar-Death

सांस लेने में तकलीफ होने पर अस्पताल में हुए थे भर्ती 

दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार की तबियत पिछले काफी दिनों से ठीक नहीं चल रही थी। मुंबई के हिंदुजा हॉस्पिटल में उनकी सेहत बिगड़ने के बाद उन्हें भर्ती कराया गया था। मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार के हेल्थ की अपडेट उनकी पत्नी शायरा बानों लगातार सोशल मीडिया पर देती रहती थी। बताया जा रहा है कि उनके फेफड़ों में फ्लूइड इकट्ठा था जिसके इलाज के बाद उन्हें घर भेज दिया गया था। लेकिन बीते 29 जून को दोबारा सांस लेने में दिक्कत महसूस होने पर उन्हें दोबारा अस्पताल में भर्ती कराया गया। दो दिन पहले ही उनके ट्विटर अकाउंट के जरिये यह कहा गया था कि अब दिलीप कुमार की सेहत में सुधार हो रहा है। लेकिन सांस लेने में तकलीफ के चलते उन्होनें आज यानि 7 जुलाई को सुबह करीब 7:30 बजे अंतिम सांस ली।

पेशावर में हुआ था दिलीप कुमार का जन्म

मशहूर बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार का जन्म ब्रिटिश हुकूमत वाले पेशावर में 11 दिसंबर, 1922 को हुआ था। उनका जन्म एक मुस्लिम परिवार में हुआ था और शुरुआत में उनका नाम मोहम्मद युसूफ खान था। युसूफ खान की शुरुआती शिक्षा नासिक में हुई थी और वहीं पर पढाई के दौरान ही उनकी दोस्ती राज कपूर से हुई थी। इस दोस्ती ने उन्हें बॉलीवुड तक खींच लिया। दिलीप कुमार ने अपनी पहली फिल्म 22 साल की उम्र में की थी। जिसके बाद यह सिलसिला लगातार चलता गया। दिलीप कुमार ने बॉलीवुड को शहीद, मेला, नदिया के पार, बाबुल, फुटपाथ, देवदास, नया दौर, मुगल-ए-आजम, गंगा-जमुना, राम और श्याम, करमा जैसी फिल्में दी हैं। उनकी आखिरी फिल्म 'किला' थी जो सन 1998 में आई थी।

Bollywood-Actor-Dilip-Kumar-Death

इसे भी पढ़ें : परवीन बाबी को था सिजोफ्रेनिया रोग, जानें कैसे हुई थी इस मानसिक रोग का शिकार

अभिनेता दिलीप कुमार को भारत सरकार ने कई अवार्ड से नवाजा था। उन्हें पद्म विभूषण, पद्म भूषण और दादा साहेब फाल्के जैसे सम्मानित अवार्ड्स से नवाजा गया था। उन्हें राजनीति में भी अपनी किस्मत आजमाई थी। सन 2000 से 2006 तक दिलीप कुमार राज्यसभा के सांसद भी रहे थे। Onlymyhealth की तरफ से बॉलीवुड के 'ट्रेजेडी किंग' दिलीप कुमार को विनम्र श्रद्धांजलि, ईश्वर उनके परिवार को यह दुःख सहने की ताकत दे।

Read More Articles on Health News in Hindi

Disclaimer