Doctor Verified

क्या एक साथ हो सकता है डेंगू, मलेरिया और कोरोना? डॉक्टर से जानें इसके बारे में

क्या डेंगू, मलेरिया और कोरोना वायरस एक साथ हो सकता है? इस बारे में जानने के लिए हमने डॉक्टर से बातचीत की, पढ़ें-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 08, 2021 15:03 IST
क्या एक साथ हो सकता है डेंगू, मलेरिया और कोरोना? डॉक्टर से जानें इसके बारे में

इन दिनों भले ही कोरोना वायरस (coronavirus), डेंगू (dengue) और मलेरिया (malaria) का प्रकोप चल रहा है। ऐसे में कई लोगों के मन में यह सवाल है कि क्या ये तीनों बीमारियां किसी व्यक्ति को साथ में हो सकती हैं (dengue, malaria and covid at the same time)? इस पर कामिनेनी हॉस्पिटल, हैदराबाद के कंसल्टेंट जनरल फिजिशियन एंड डायबेटोलॉजिस्ट डॉक्टर मुक्शीथ कादरी (Dr. Muqshith Quadri, Consultant General Physician & Diabetologist, Kamineni Hospitals, Hyderabad) बताते हैं कि डेंगू, मलेरिया और कोरोना एक साथ हो सकते हैं कि नहीं इस बारे में जानने के लिए हमें पहले इन बीमारियों के बारे में समझना होगा। 

virus

(image : telugu.newsmeter.in)

डेंगू और मलेरिया (Dengue and malaria)

डेंगू एक वायरस है और मलेरिया एक परजीवी है, जो मच्छर के काटने से फैलते हैं। डेंगू और मलेरिया मच्छर जनित संक्रमण हैं। इसलिए अगर किसी क्षेत्र में मच्छरों का प्रकोप मौजूद हैं, तो ये साथ में हो सकते हैं। ऐसे में मच्छरों से बचाव जरूरी है। बुखार आने पर डेंगू और मलेरिया का टेस्ट जरूर करवाएं।

डेंगू और कोरोना (Dengue and covid)

डेंगू और कोरोना दोनों ही वायरल बीमारियां हैं, जिनमें से अधिकांश में कुछ हद तक प्रेजेंटेशन होता है। डॉक्टर मुक्शीथ कादरी बताते हैं कि दक्षिण पूर्व एशिया के कुछ हिस्सों में डेंगू और कोरोना सह संक्रमण देखा गया है। शुरुआत में डेंगू NS1 और कोविड रैपिड एंटीबॉडी परीक्षण में अधिक सकारात्मकता दिखाई दी गई है। लेकिन कुछ मामलों में आरटीपीसीआर (Rt-PCR) के बाद कोरोना से इंकार किया गया। इसका मतलब है कि डेंगू और कोरोना के एंटीबॉडी में समानताएं हो सकती हैं, जिससे यह क्रॉस रिएक्टिविटी हो सकती है। लेकिन अगर किसी व्यक्ति में डेंगू और कोरोना दोनों पॉजिटिव होते हैं, तो परिणाम खराब हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - क्या डेंगू संक्रामक रोग है? डॉक्टर से जानें डेंगू कैसे फैलता है

मलेरिया और कोरोना (malaria and corona)

मलेरिया और कोरोना देश के कुछ हिस्सों में डेंगू और कोरोना को समान ही देखने को मिला है। इन दोनों के कई लक्षण भी एक समान ही होते हैं। लेकिन कोरोना एक वायरस है और मलेरिया एक परजीवी है, जो मच्छर के काटने से फैलता है। 

डॉक्टर मुक्शीथ कादरी बताते हैं कि  डेंगू, कोरोना और मलेरिया को वैसे तो अभी तक आधिकारिक तौर पर दर्ज नहीं किया गया है, लेकिन सैद्धांतिक रूप से इसकी संभावना हो सकती है।

fever

(Image : alnahdanews.com)

डेंगू, मलेरिया और कोरोना के सामान्य लक्षण (Common symptoms of dengue malaria and covid-19)

डेंगू, मलेरिया और कोरोना के कुछ-कुछ लक्षण एक समान ही होते हैं। इन तीनों स्थितियों में व्यक्ति में एक ही तरह के लक्षण देखने को मिलते हैं।

अगर कोई व्यक्ति अपना ध्यान न रखें, तो इसकी लापरवाही व्यक्ति को एक ही समय पर तीनों बीमारियों से संक्रमित कर सकता है।.

एक साथ कैसे हो सकती हैं ये तीनों बीमारियां

डेंगू, मलेरिया और कोविड-19 तीनों ऐसी बीमारियों हैं, जो कमजोर इम्यूनिटी (Immunity) वालों पर अटैक करती हैं। साथ ही इन तीनों बीमारियों के कुछ-कुछ लक्षण भी एक समान ही होते हैं। ऐसे में जांच करके ही पता लगाया जा सकता है कि व्यक्ति में किस बीमारी के लक्षण है। बिना जांच की बीमारी का पता लगाना मुश्किल हो सकता है। डॉक्टर मुक्शीथ कादरी बताते हैं कि  इस मौसम में सर्दी, जुकाम, खांसी और बुखार जैसे लक्षण दिखने पर इन तीनों का ही टेस्ट करवाएं। यह बहुत जरूरी होता है। इससे आपको पता चल सकेगा कि आपमें ये कौन-कौन की बीमारियों के लक्षण हैं। 

इसे भी पढ़ें - 3 तरह के होते हैं डेंगू बुखार, डॉक्टर से जानें इनके लक्षण और बचाव के उपाय

liqiud diet

(Image : breakingmuscle.com)

डेंगू, मलेरिया और कोरोना से बचाव (How to prevent from dengue, malaria and covid-19)

डेंगू, मलेरिया और कोरोना अधिकतर उन्हीं लोगों को परेशान करता है, जिनके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है।. इससे बचने के लिए आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाएं। इसके लिए अपनी डाइट में हरी सब्जियों, दाल और नट्स को शामिल करें। साथ ही पूरे दिनभर में कम से कम 4 लीटर पानी जरूर पिएं। इसके अलावा तरल पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें। नींबू पानी, नारियल पानी और फलों का जूस पिएं। हेल्दी फूड्स खाएं और रेगुलर एक्सरसाइज, योग और मेडिटेशन करें।

Disclaimer