कोरोना की वैक्सीन लेने के बाद ये लक्षण दिखें तो समझ लें ठीक काम कर रही है वैक्सीन, CDC ने जारी की रिपोर्ट

कोरोना वैक्सीन लगने के बाद कुछ साइड-इफेक्ट दिख सकते हैं। यह लक्षण सामान्य हैं। चलिए जानते हैं इसके डॉक्टर से इस बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 04, 2021Updated at: May 04, 2021
कोरोना की वैक्सीन लेने के बाद ये लक्षण दिखें तो समझ लें ठीक काम कर रही है वैक्सीन, CDC ने जारी की रिपोर्ट

पूरे देश में कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। हर दिन लाखों की संख्या में नए मामले आ रहे हैं। तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाना शुरू कर दिया है। वैक्सीन लगाने से कोरोना के बढ़ते मामलों को कम करने की कोशिश की जा रही है। लेकिन वैक्सीन लगवाने के बाद लोगों में कई तरह के साइड-इफेक्ट भी देखे जा रहे हैं, जिसे देखकर कई लोग घबरा रहे हैं और वैक्सीन न लेने की हिदायत दे रहे हैं। लेकिन क्या ऐसा करना सही है?  चलिए मैक्स हॉस्पिटल की फिजीशयन डॉक्टर गुंजन मित्तल से जानते हैं इस बारे में-

वैक्सीन लगवाने के बाद दिख सकते है ये लक्षण

डॉक्टर गुंजन मित्तल बताती हैं कि कोरोनाकाल में सभी लोगों को वैक्सीन लगवाना चाहिए। वैक्सीन लगवाना सुरक्षित है। अगर आपको किसी तरह के साइड-इफेक्ट्स दिख रहे हैं, तो घबराएं नहीं बल्कि डॉक्टर से संपर्क करें। अगर आपने अबतक वैक्सीन नहीं लगवाया है, तो अब जरूर लगाएं। वैक्सीन लगवाने के बाद आपको शरीर में कुछ लक्षण (Post vaccination Symptoms) दिख सकते हैं। कई लोगों द्वारा वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद  थकान, चक्‍कर आना, मसल्स में दर्द और हल्का बुखार जैसा महसूस होता है। ये लक्षण अच्छे हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - क्या होम्योपैथी की दवा ASPIDOSPERMA Q की 20 बूंद लेने से ऑक्सीजन लेवल हो जाएगा ठीक? डॉक्टर से जानें सच्चाई

डॉक्टर बताती हैं कि इस तरह के लक्षण अधिकतर लोगों में बूस्‍टर डोज लेने के बाद दिखे हैं। ऐसे में इससे घबराए नहीं। डॉक्टर के अनुसार, वैक्सीन लगवाने के बाद दिखने वाले साइड-इफेक्ट्स से घबराए नहीं। क्‍योंकि इस तरह के साइड इफेक्‍ट्स बताते हैं कि आपके शरीर में वैक्सीन सही तरीके से काम कर रही है और आपका इम्यूनिट सिस्टम बूस्ट हो रहा है। वैक्सीनेशन के बाद दिखने वाले ये सामान्य लक्षण अच्छे माने जाते हैं। इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है। 

क्या साइड-इफेक्ट न दिखना है खतरे की निशानी?

वैक्सीन लगने के बाद लोगों में साइड-इफेक्ट भले ही अच्छा माना जाता है। लेकिन इसका यह मतलब नही है कि वैक्सीन लगने के बाद साइड-इफेक्ट्स दिखना जरूरी हैं। कई ऐसे लोग हैं, जिनमें वैक्सीन लगवाने के बाद कोई साइड-इफेक्ट नहीं दिखा है और उनके शरीर में वैक्सीन सही से कार्य भी कर रहा है। डॉक्टर बताते हैं कि आधे से अधिक कई ऐसे प्रतिभागी हैं, जिनमें कोई भी लक्षण नहीं दिखे हैँ। 

क्या कहता है सीडीसी?

सीडीसी की रिपोर्ट की मानें तो कोविड-19 वैक्सीन लगने के बाद आपको कुछ सामान्य लक्षण दिख सकते हैं। ये संकेत बहुत ही सामान्य हैं। इसका मतलब यह है कि आपका शरीर प्रोटेक्शन बिल्डिग का निर्माण कर रहा है। भले ही वैक्सीन लगने के बाद आपकी दैनिक गतिविधियां प्रभावित होती हैं. लेकिन ये लक्षण कुछ दिनों में दूर हो सकते हैं। हालांकि, कुछ लोगों में कोई साइड इफेक्ट नहीं दिखते हैं। इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है। 

सीडीएस के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद आपके बाजू में सूजन, जलन और लालिमा दिख सकती हैं। साथ ही हल्का बुखार, थकान, चक्कर आना जैसे लक्षण काफी सामान्य हैं। इससे घबराने की जरूरत नही है। कुछ लोगों में इस तरह के लक्षण नहीं ंभी दिखते है, जो सामान्य है।

वैक्सीन लेने के बाद लक्षण दिखने पर क्या करें?

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि वैक्सीन लगवाने के बाद आपको कमजोरी महसूस हो सकती है। इसे लेकर घबराएं नहीं, बल्कि अपने डाइट पर विशेष ध्यान रखें। अपने शरीर को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें। अधिक से अधिक पानी पिएं। अगर वैक्सीन लगवाने के बाद सूजन हो रही है, तो आइसपैक से सिंकाई करें। 

अलग-अलग लोगों में हैं अलग प्रतिक्रिया

डॉक्टर गुंजन बताती हैं कि वैक्सीन लगवाने के बाद अलग-अलग लोगों मे अलग-अलग प्रतिक्रियाएं होती हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि उनके शरीर मे वैक्सीन सही से काम नहीं कर रहा है। दरअसल, सभी लोगों की शारीरिक क्षमता के आधार पर इम्यूनिटी सिस्टम भई अलग-अलग होता है और उनके कार्य करने की क्षमता भी अलग होती है। सभी लोगो में इम्यूनिटी सिस्टम भी अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं। व्यक्ति की उम्र, लिंग, न्‍यूट्रिशन, पर्यावरण और जेनेटिक्‍स के आधार पर दवाइयां और वैक्सीन कार्य करती हैं। 

 

वैक्सीन लगवाने के बाद सिरदर्द, कमजोरी, थकान, हल्के बुखार सामान्य हो सकते हैं। यह लक्षण धीरे-धीरे कम हो जाएंगे। लेकिन अगर यह लक्षण लंबे समय तक रहे, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। गंभीर लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं और उचित जानकारी लेना ही आपके लिए बेहतर हो सकता है।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer