हाई ब्लड प्रेशर रोगियों पर कैसे असर डालता है कोरोना वायरस, जानें बचाव के लिए जरूरी उपाय

आप भी ब्‍लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको कोरोना में कुछ जरूरी ट‍िप्‍स फॉलो करनी चाह‍िए ताक‍ि कोरोना काल में सुरक्ष‍ित रह सकें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: May 04, 2021 16:27 IST
हाई ब्लड प्रेशर रोगियों पर कैसे असर डालता है कोरोना वायरस, जानें बचाव के लिए जरूरी उपाय

हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीजों को कोव‍िड से क्‍या खतरा है? एक साल से ज्‍यादा हो चुका है और हम इस महामारी से अब भी लड़ रहे हैं। कोरोना की दूसरी लहर ने कई लोगों को बुरी तरह से प्रभाव‍ित क‍िया। ज‍िन लोगों को ब्‍लड प्रेशर, हाइपरटेंशन, हार्ट ड‍िसीज या डायब‍िटीज जैसी बीमार‍ियां हैं उनके ल‍िए ये समय बहुत र‍िस्‍की है। अगर आपका ब्‍लड प्रेशर हाई रहता है तो आपको अपना ध्‍यान रखने के ल‍िए ज्‍यादा कोश‍िशें करनी होंगी क्‍योंक‍ि कोरोना उन सैल्‍स को डैमेज कर देता है ज‍िससे ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

high blood pressure

हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीजों को कोव‍िड में एलर्ट रहने की जरूरत क्‍यों है? (How Corona Affects High Blood Pressure patients)

कोव‍िड उन सैल्‍स को डैमेज करता है जो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं इसल‍िए कोरोना काल में ब्‍लड प्रेशर के मरीजों को कोरोना से बचने की खास जरूरत है। ज‍िन लोगों को हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या होती है उनकी इम्‍यून‍िटी कमजोर होती है इसल‍िए भी उन्‍हें कोरोना से खतरा ज्‍यादा है। हाई ब्‍लड प्रेशर मरीजों में ऐसे लोग ज्‍यादा हैं ज‍िनकी उम्र 60 पार है ऐसे में कोरोना होने पर लक्षण गंभीर हो जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें- क्या सच में ब्लड प्रेशर की दवा से बढ़ता है स्किन कैंसर का खतरा? जानें नई रिसर्च पर डॉक्टर की राय

कोरोना महामारी के दौरान हाई ब्‍लड प्रेशर होने के क्‍या नुकसान हैं? (Negative effects of high blood pressure during COVID)

  • हाई ब्‍लड प्रेशर द‍िल के दौरे और हार्ट प्रॉब्‍लम का कारण भी बनता है। 
  • हाई ब्‍लड प्रेशर से आर्ट्री डैमेज हो सकती है जिससे आपके हार्ट तक ब्‍लड नहीं पहुंचेगा। 
  • हाई ब्‍लड प्रेशर के चलते हार्ट कमजोर हो जाएगा और इस पर कोरोना वायरस बुरी तरह अटैक करेगा। 

हाई ब्‍लड प्रेशर मरीज को कोरोना होने पर क्‍या करें? (What if a High Blood Pressure pateint tests corona positive)

अगर आप हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीज हैं और आपकी र‍िपोर्ट कोरोना पॉज‍िट‍िव आई है तो घबराएं नहीं, सबसे पहले खुद को आइसोलेट कर लें। कोश‍िश करें क‍ि बुखार जल्‍द से जल्‍द उतर जाए और सर्दी-जुकाम से न‍िजात पाने के ल‍िए स्‍टीम लें। आपको पहले की तरह अपनी हाई ब्‍लड प्रेशर की दवाएं लेनी है। ऐसा हो सकता है क‍ि आपका ब्‍लड प्रेशर रेट फ्लकच्युएट करे पर कोरोना होने पर ऐसा होना आम बात है, अगर रेट में बहुत ज्‍यादा फर्क आता है तो आपको डॉक्‍टर से तुरंत संपर्क करना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- हाई बीपी के मरीज के लिए एक दिन में कितना नमक खाना है सही? डॉक्टर से जानें टिप्स और सावधानियां

हाई ब्‍लड प्रेशर में कोरोना से कैसे बचें? (How High Blood Pressure patients could avoid Corona)

high blood pressure and corona

  • 1. अगर आपको हाई ब्‍लड प्रेशर की श‍िकायत है तो डॉक्‍टर की सलाह पर दवाएं खाएं, दवाओं को स्‍क‍िप करने की या खुद से कोई भी दवा खाने की गलती ब‍िल्‍कुल न करें। क‍िसी भी तरह की कोई होम रेम‍िडी न आजमाएं।
  • 2. कोव‍िड से सुरक्ष‍ित रहने के ल‍िए मास्‍क लगाकर ही बाहर न‍िकलें। ब्‍लड प्रेशर को मॉन‍िटर मशीन से मापते रहें।
  • 3. हवादार जगह पर रहें, ऐसे कमरे में न सोएं जहां घुटन हो। घर पर लोगों को न्‍यौता देने से बचें, आप पर‍िवार वालों से भी फ‍िज‍िकल दूरी बनाकर रखें। 
  • 4. आपको पोटैश‍ियम को अपनी डाइट में शाम‍िल करना चाह‍िए। सब्‍जी और फलों में पोटैश‍ियम होता है। पोटैश‍ियम के सेवन से ब्‍लड प्रेशर पर सोड‍ियम का इफेक्‍ट कम होगा।  
  • 5. कैफीन और एल्‍कोहॉल के सेवन से भी ब्‍लड प्रेशर बढ़ता है इसलि‍ए इसका सेवन ब‍िल्‍कुल न करें। 
  • 6. एक टी स्‍पून नमक में 2300 एमजी सोडि‍यम होता है जो क‍ि हाई ब्‍लड के मरीजों के ल‍िए ठीक नहीं है इसल‍िए अगर आप ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करना चाहते हैं तो नमक का सेवन कम कर दें।  

आप भी कोरोना के दौरान सेफ रहें, बीमारी में डॉक्‍टर से संपर्क में रहें और कोश‍िश करें क‍ि जब तक जरूरी न हो घर से बाहर न न‍िकलें। 

Read more on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer