तुरंत ब्लड प्रेशर घटाने का सबसे आसान तरीका हैंड-ग्रिप एक्सरसाइज, जानें कैसे और क्यों है फायदेमंद

Exercise For High Blood Pressure: हैंड-ग्रिप एक्सरसाइज की मदद से आप बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को आसानी से घटा सकते हैं। जानें तरीका।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jan 24, 2020Updated at: Feb 10, 2021
तुरंत ब्लड प्रेशर घटाने का सबसे आसान तरीका हैंड-ग्रिप एक्सरसाइज, जानें कैसे और क्यों है फायदेमंद

ब्लड प्रेशर एक गंभीर समस्या है। इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि बड़ी संख्या में लोग हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो रहे हैं। आज से 20-30 साल पहले हाई ब्लड प्रेशर को बुढ़ापे की बीमारी समझा जाता था क्योंकि उस उम्र तक शरीर की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं। मगर आज के समय में युवा और टीनएज बच्चे भी हाइपरटेंशन से जूझ रहे हैं। इसका एक कारण यह भी है कि पिछले कुछ सालों में प्रॉसेस्ड फूड्स, जंक फूड्स और पैकेटबंद फूड्स का कल्चर काफी बढ़ा है। इन सभी फूड्स में नमक की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। नमक हाई ब्लड प्रेशर का एक बड़ा कारण है। इसके अलावा तनाव भी उच्च रक्तचाप के खतरे को बढ़ाता है।

hand grip exercise to lower blood pressure

ब्लड प्रेशर घटाना क्यों है जरूरी

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या इसलिए खतरनाक समझी जाती है क्योंकि बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर रक्त वाहिकाओं पर दबाव डालता है, जिससे कई बार रक्त वाहिकाएं फट सकती हैं या संबंधित अंग काम करना बंद कर सकते हैं। हाई ब्लड प्रेशर का खतरा उन अंगों को सबसे ज्यादा होता है, जो बेहद संवेदनशील होते हैं, जैसे- आंखें, किडनी, हार्ट, मस्तिष्क आदि। कई बार ये स्थितियां जानलेवा हो सकती हैं या मेडिकल इमरजेंसी की जरूरत पड़ सकती है।

इसे भी पढ़ें: शरीर के कई अंगों पर होता है हाई ब्लड प्रेशर का असर, जानें खतरे

यही कारण है कि आपको अपना ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल रखना चाहिए। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कई दवाएं हैं, मगर इन दवाओं का रोजाना सेवन करना पड़ता है। दवा की डोज भूलने पर आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा यह भी देखा गया है कि लंबे समय तक इन दवाओं के सेवन का शरीर के दूसरे अंगों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए ब्लड प्रेशर को प्राकृतिक तरीके से कम करने का प्रयास करना चाहिए।

ब्लड प्रेशर घटाने वाली आसान एक्सरसाइज

ब्लड प्रेशर को घटाने के लिए सबसे आसान एक्सरसाइज हैंड-ग्रिप एक्सरसाइज है। हैंड-ग्रिप्स का इस्तेमाल खिलाड़ी और एथलीट्स फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने और उंगलियों को मजबूत बनाने के लिए करते हैं। इसलिए ये आपको ऑनलाइन शॉप पर या पास की किसी स्पोर्ट्स शॉप पर आसानी से मिल जाएगा। वैज्ञानिक शोधों में हैंड-ग्रिप को ब्लड प्रेशर कम करने में बहुत कारगर पाया गया है। इसका इस्तेमाल इतना आसान है कि किसी भी उम्र के व्यक्ति इसे कहीं भी कर सकते हैं।

hand grip exercise for lowering bp

कैसे करना चाहिए हैंड-ग्रिप एक्सरसाइज

  • अपने दाएं हाथ में हैंड-ग्रिप पकड़ें और इसे दबाएं। 5 सेकंड तक रुकें और फिर प्रेशर छोड़ दें।
  • इस एक्सरसाइज को 2 मिनट दाएं हाथ से करें और फिर 2 मिनट बाएं हाथ से करें।
  • दोनों हाथों से 2-2 मिनट के कम से कम 4 सेट रोजाना करें। यानी एक हाथ से हैंडग्रिप को आपको 16 बार प्रेस करना है और 16 बार रिलीज करना है।
  • इस एक्सरसाइज को करना बेहद आसान है, लेकिन अगर आप बहुत बूढ़े व्यक्ति के लिए हैंड-ग्रिप खरीद रहे हैं, तो देख लें कि ये बहुत ज्यादा टाइट न हो, अन्यथा उन्हें प्रेस करने में परेशानी हो सकती है।

ब्लड प्रेशर घटाने में क्यों फायदेमंद है हैंड-ग्रिप एक्सरसाइज?

रिसर्च बताती हैं कि हैंड-ग्रिप एक्सरसाइज के दौरान व्यक्ति के रक्तवाहिकाओं में रक्त का प्रवाह तेज हो जाता है, जिससे ऑटोनॉमिक नर्वस सिस्टम अच्छी तरह काम करता है। यही वो सिस्टम है, जो हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर, दिल की धड़कन और रक्त वाहिकाओं के फंक्शन को कंट्रोल करता है।
ध्यान दें: अगर आप पहले से ब्लड प्रेशर की दवा खा रहे हैं, तो इस एक्सरसाइज को करने के दौरान दवाओं का सेवन बंद न करें। बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर से एक बार हैंड-ग्रिप एक्सरसाइज के बारे में पूछ लें।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer