इन आसान तरीकों से रखें अपने फेफड़ों को सुरक्षित, नहीं पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत

अगर सांस ठीक से ना आए और बॉडी को पूरा ऑक्सीजन ना मिले तो हम समझ सकते हैं कि सेहतमंद रहना संभव नहीं है। 

सम्‍पादकीय विभाग
विविधWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 14, 2020Updated at: Feb 09, 2021
इन आसान तरीकों से रखें अपने फेफड़ों को सुरक्षित, नहीं पड़ेगी डॉक्टर की जरूरत

फेफड़े मानव शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। फेफड़ों को स्वस्थ रखकर व्यक्ति लंबे समय पर निरोग जीवन जी सकता है। लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी और सही जानकारी के अभाव में अक्सर लोग फेफड़ों की हेल्थ को इग्नोर कर देते हैं। बदलता मौसम और हवा में शामिल नमी के कारण फेफड़े जल्दी खराब हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि इनका ठीक तरह से ख्याल रखा जाए। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि उन्हें पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिले और लाइफस्टाइल अनुकूल हो।

फैटी एसिड

कुछ लोग फैटी एसिड का नाम सुनकर ही डर जाते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि फैटी एसिड हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक ही होता है। बल्कि फैटी एसिड एक ऐसा एलिमेंट है, जो फेफड़ों की फिटनेस में अहम भूमिका निभाता है। फैटी एसिड का यदि सही और सीमि मात्रा में सेवन किया जाए तो कई रोगों से बचाव होता है। ओमेगा थ्री फैटी एसिड के लिए आप दूध, दही, पनीर, हरी फलियां, सेम की फली और हरी सब्जियों समेत अलसी के बीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

लाइकोपेन आहारों का करें सेवन

डॉक्टर्स और तमाम एक्सपर्ट कहते हैं कि लाइकोपेन वाले आहार फेफड़ो के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इन आहारों में भारी मात्रा में कैरोटीनॉयड पाया जाता है जो फेफड़ों को स्वस्थ रखते हैं। दरअसल, कैरोटीनॉयड एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो फेफड़ों को अस्थमा और फेफड़ों के कैंसर जैसे तमाम रोगों से बचाता है। बता दें कि लाइकोपेन नामक एंटीऑक्सीडेंट गाजर, पपीता, टमाटर, शकरकंद, तरबूज और हरी सब्जियों में पाया जाता है।

घर के कालीन को रखें एकदम साफ

सप्ताह में तीन बार अपने कालीनों को वैक्यूम करना और हर साल उन्हें भाप देना फेफड़ों को स्वस्थ रखने का एक तरीका है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इनमें धूल और मिट्टी बहुत जल्दी बैठती है और वह हवा के माध्यम से आपके अंदर जा सकती है जिससे आपके फेफड़े प्रभावित हो सकते हैं। अगर वैक्यूम आपके लिए संभव नहीं है कि तो किसी गीले कपड़े से उन्हें हफ्ते में 2 बार जरूर साफ रखें।

इसे भी पढ़ें: फेफड़ों को लंबे समय तक रखना है स्वस्थ, तो आहार में शामिल करें ये 5 चीजें

खुद को एक्टिव रखें

आप जानते ही होंगे कि व्यायाम आपके दिल को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन यह बहुत कम लोगों को पता होता है कि नियमित व्यायाम से आपके फेफड़ों भी स्वस्थ रहते हैं। नियमित योग और व्यायाम से बीमार फेफड़ों को भी सही किया जा सकता है। यदि आप जिम नहीं जाते हैं तो आप नियमित रूप से टहलना, टेनिस खेलना या घर के काम रख प्रेक्टिस कर सकते हैं। यदि आपको एक्सरसाइज के दौरान किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या होती है तो आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: फास्ट फूड्स खाने से मोटापा ही नहीं हो सकती हैं ये 6 बीमारियां, जानें कारण

अनार और सेब

अनार हमारे शरीर में खून बढ़ाने का काम करने के साथ ही फेफड़ों की क्लीनिंग में बड़ा रोल प्ले करता है। वहीं सेब में विटमिन ई और सी दोनों होते हैं। ये दोनों ही फल हमें लंग्स कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाने में भी बड़ा रोल प्ले करते हैं। अगर किसी ऐसे जॉब में हैं, जिसमें ट्रैवलिंग अधिक होती है या आप पूरा दिन ओपन एरिया में रहते हैं तो अपने लंग्स की सेहत के लिए आपको अपनी डेली डायट में एक अनार और एक सेब शामिल करना चाहिए।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer