पैरों में आए ये 6 बदलाव हैं इन गंभीर बीमारियों का संकेत, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

आपने अक्सर देखा होगा कि एक व्यक्ति कल तक अच्छा भला था और अगले ही दिन वह बीमार हो गया। ऐसी कई बीमारियां हैं, जो अचानक अपनी चपेट में ले लेती है।

सम्‍पादकीय विभाग
विविधWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Aug 28, 2019Updated at: Feb 05, 2021
पैरों में आए ये 6 बदलाव हैं इन गंभीर बीमारियों का संकेत, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

शरीर का हर एक अंग आपको किसी भी बीमारी के आने का संकेत देता है बस जरूरत होती है तो उसे समझने की। आपने अक्सर देखा होगा कि एक व्यक्ति कल तक अच्छा भला था और अगले ही दिन वह बीमार हो गया। ऐसी कई बीमारियां हैं, जो अचानक किसी व्यक्ति को अपनी चपेट में ले लेती है लेकिन किसी व्यक्ति के बीमार होने से पहले लक्षण दिखाई देना शुरू हो जाते हैं। हालांकि जब तक कोई व्यक्ति इसके लक्षणों को समझ पाता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। इन्हीं में से एक अंग हैं हमारे पैर, जो हमें कई बीमारियों का संकेत देते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कैसे तो हम आपको पैरों में आए ऐसे 6 बदलावों के बारे में बता रहे हैं, जो गंभीर बीमारियों का संकेत देते हैं। इन संकेतों को पहचान कर आप कई रोगों से दूर रह सकते हैं।

पैरों में आए ये 6 बदलाव देते हैं गंभीर बीमारियों का संकेत

एड़ियों में दर्द और सुन्न होना

अगर आपकी एड़ियों में लगातार दर्द रहता है या फिर रोजाना किसी न किसी कारण पैर सुन्न हो जाता है तो आपको डायबिटीज की शिकायत हो सकती है। लगातार एड़ियों में दर्द और सूजन रहने पर आप तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं। पैरों में झनझनाहट होना भी डायबिटीज का संकेत हो सकता है।

पैर में ऐंठन खराब ब्लड सर्कुलेशन का संकेत

अगर आप पैर में ऐंठन की समस्या से परेशान हैं तो यह खराब ब्लड सर्कुलेशन का एक संकेत हो सकता है इतना ही नहीं ये आपके शरीर में  तरल पदार्थ की कमी का भी संकेत हो सकता है। ऐसी शिकायत रहने पर आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं और समस्या ठीक न होने पर डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

पैरों में सूजन खतरनाक

अगर आपके पैरों में लगातार सूजन चढ़ रही है तो आपको किडनी संबंधी समस्याएं या फिर एनीमिया की शिकायत हो सकती है। इसलिए इस प्रकार का लक्षण दिखाई देने पर कभी भी नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं।

इसे भी पढ़ेंः शरीर में पानी की कमी होने पर दिखाई देते हैं ये 3 संकेत, जानें कैसे करें पानी की कमी पूरी

नाखूनों का पीला पड़ना

अगर आपको अपने पैरों के नाखून पीले दिखाई दे रहे हैं या फिर वह मोटे होकर नीचे की ओर मुड़ने लगे हैं तो ये कैंसरी जैसी घातक बीमारी का एक संकेत हो सकता है।

इसे भी पढ़ेंः फ्रिज में कितनी देर रखें सामान ताकि आपके स्वास्थ्य को न हो नुकसान, जानें इससे जुड़ी सभी बातें

अंगूठे में सूजन भी हानिकारक

अगर आपके अंगूठे में लंबे समय से सूजन बनी हुई है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ गई हैस जो कि अर्थराइटिस की समस्या का एक संकेत हो सकता है। इतनी ही ये किसी प्रकार के इंफेक्शन का भी संकेत हो सकता है।

पैरों में लगातार दर्द

अगर कई दिनों से आपके पैर में दर्द है तो ये कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन्स की कमी की ओर इशारा करता है। इसके अलावा पैरों में दर्द गठिया के कारण भी हो  सकता है। इसलिए अधिक से अधिक मात्रा में दूध और कैल्शियम युक्त चीजों का प्रयोग करें।

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer