नाखून बताते हैं आप कौन सी बीमारी का हैं शिकार, जानें किस रंग के नाखून होते हैं बेहतर

आपमें होने वाली लिवर, फेफड़े और हृदय की समस्याएं आपके नाखूनों में दिखाई दे सकती हैं। अगर आप इस बात से हैरत में हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप भी नाखूनों के जरिए अपनी सेहत का हाल जान सकते हैं।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jun 21, 2019Updated at: Jun 21, 2019
नाखून बताते हैं आप कौन सी बीमारी का हैं शिकार, जानें किस रंग के नाखून होते हैं बेहतर

क्या आप जानते हैं कि आपके नाखून आपके संपूर्ण स्वास्थ्य का संकेत दे सकते हैं? नाखून पर सफेद रंग का हल्का सा निशान, उनपर गुलाबी रंग की झलक आना, या आड़े-टेढ़े नाखून या उन पर धक्कों का होना शरीर में बीमारी का संकेत हो सकता है। आपमें होने वाली लिवर, फेफड़े और हृदय की समस्याएं आपके नाखूनों में दिखाई दे सकती हैं। अगर आप इस बात से हैरत में हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप भी नाखूनों के जरिए अपनी सेहत का हाल जान सकते हैं।

नाखूनों का रंग फीका पड़ना

नाखून का रंग बहुत हल्का हो जाना कभी-कभी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकते हैं, जैसे:

  • एनीमिया
  • कोंजेस्टिव हार्ट फेलियर
  • लिवर की बीमारी
  • कुपोषण

सफेद नाखून

अगर आपके नाखून के किनारे ज्यादातर सफेद हैं, तो आपको लिवर की समस्या हो सकती है जैसे कि हेपेटाइटिस। उंगलियों में पीलिया दिखना लिवर की परेशानी का एक और संकेत हो सकता है।

इसे भी पढ़ेंः आपकी आंखें खोलती हैं आपके स्वास्थ्य से जुड़े कई राज, जानें क्या कहती हैं आपकी आंखें

पीले नाखून

पीले नाखूनों के सबसे आम कारणों में से एक फंगल संक्रमण है। जैसे-जैसे संक्रमण बढ़ता जाता है, नाखून का सफेद हिस्सा कम होता चला जाता है और नाखून मोटा होकर उखड़ भी सकता है। दुर्लभ मामलों में, पीले नाखून अधिक गंभीर स्थिति का संकेत दे सकते हैं जैसे कि गंभीर थायराइड रोग, फेफड़े की बीमारी, मधुमेह या सोरायसिस।

हल्के नीले नाखून

हल्के नीले रंग के नाखून होने का मतलब है कि आपकी बॉडी को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पा रहा है। यह फेफड़ों की समस्या को दर्शाता है जैसे कि  वातस्फीति (emphysema)। हल्के नीले रंग के नाखून के साथ दिल संबंधी कई समस्याएं जुड़ी होती हैं।

इसे भी पढ़ेंः रोजाना की ये 5 आदतें आपकी आंखों को पहुंचा रही नुकसान, जान लें नहीं तो पड़ सकता है पछताना

खुरदुरे नाखून

अगर आपके नाखून की सतह खुरदुरी या सड़ रही है तो ये सोरायसिस या सूजन गठिया का एक शुरुआती संकेत हो सकता है। नाखून का रंग बदलना सामान्य प्रक्रिया है, नाखून के अंदर की त्वचा लाल-भूरे रंग की हो जाती है।

टूटे और दरार वाले नाखून 

सूखे, टूटने योग्य नाखून, जो अक्सर दरार या दो हिस्सों में बंटे दिखाई देते हैं, वह थायराइड रोग का संकेत देते हैं। दरार या दो हिस्सों में बंटे नाखून के साथ पीला रंग होने से फंगल संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है।

नाखून में सूजन

अगर आपके नाखून के आस-पास की त्वचा लाल या बेदम दिखाई देती है तो इसे नाखून की सूजन कहा जाता है। यह  ल्यूपस या अन्य कनेक्टिव टिश्यू डिसऑर्डर के परिणामस्वरूप हो सकता है। संक्रमण के कारण भी लालपन और नाखून में सूजन हो सकती है।

Read More Articles On Miscellaneous in Hindi

Disclaimer