चेहरे पर निखार लाने के लिए लगाएं चंदन और गुलाब जल से बना ये फेस पैक, जानें बनाने का तरीका

चंदन और गुलाब जल के फायदे स्किन के लिए अनेकों हैं, जानें चंदन और गुलाब जल से बने फेस पैक के फायदे और तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 31, 2022Updated at: May 31, 2022
चेहरे पर निखार लाने के लिए लगाएं चंदन और गुलाब जल से बना ये फेस पैक, जानें बनाने का तरीका

Chandan-Rose Water Face Pack: स्किन का सही तरीके से ध्यान न रखने से आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं और इसके चलते आपकी खूबसूरती पर भी बुरा असर पड़ता है। गर्मियों के मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याएं और बढ़ जाती हैं। ऐसे में आपकी स्किन डार्क हो सकती है या स्किन पर दानें, पिंपल्स आदि की समस्या भी हो सकती है। स्किन को बेहतर बनाए रखने और खूबसूरत बनाने के लिए लोग तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से स्किन को कई नुकसान भी हो सकते हैं। ऐसे में स्किन का बेहतर ढंग से ध्यान रखने के लिए घरेलू और आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल बहुत सुरक्षित और फायदेमंद होता है। बदलते मौसम में स्किन पर पड़ने वाले प्रभाव से बचने और स्किन को ग्लोइंग और बेहतर बनाने के लिए आप चंदन और गुलाब जल से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। चंदन और गुलाब जल में मौजूद गुण न सिर्फ आपकी स्किन को बेहतर बनाने का काम करते हैं बल्कि इससे आपकी स्किन से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं। आइये जानते हैं चंदन और गुलाब जल से बने फेस पैक के फायदे और इसे तैयार करने के बारे में।

चंदन और गुलाब जल के फेस पैक के फायदे (Sandalwood and Rose Water Face Pack Benefits in Hindi)

स्किन के लिए चंदन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। चंदन में मौजूद एक्सफोलिएटिंग गुण स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और स्किन पर मौजूद गंदगी को हटाने के लिए इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा चंदन में एंटी माइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं जो स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर करने का काम करते हैं। गुलाब जल के इस्तेमाल से भी स्किन को कई फायदे मिलते हैं। इसमें मौजूद गुण स्किन की चमक बेहतर बनाने और स्किन को समस्याओं से बचाने का काम करते हैं। चंदन और गुलाबजल से बने फेस पैक का इस्तेमाल करने से स्किन को ये फायदे मिलते हैं।

rose water and sandalwood face pack benefits

इसे भी पढ़ें : खजूर के फेस पैक से आएगी चेहरे पर चमक, एक्सपर्ट से जानें इसे बनाने की विधि और फायदे

1. पिंपल्स और धब्बों को दूर करने के लिए फायदेमंद

चंदन और गुलाब जल से बने फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर मौजूद पिंपल्स और दाग-धब्बों को मिटाने में फायदा मिलता है। इसका इस्तेमाल गर्मी के मौसम में होने वाली स्किन से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गर्मी के मौसम में चेहरे पर चंदन और गुलाब जल लगाने से आपकी स्किन को ठंडक मिलती है और संक्रमण से बचाने में फायदा मिलता है।

2. स्किन का ग्लो बरकरार रखने में फायदेमंद

चंदन और गुलाब जल का फेस पैक इस्तेमाल करने से आपकी स्किन का ग्लो बरकरार रहता है। इससे आपकी स्किन की चमक बढ़ती है और डार्क स्किन में भी फायदा मिलता है। गर्मियों में धूप और प्रदूषण की वजह से स्किन डार्क हो सकती है और ग्लो कम हो सकता है। ऐसे में चंदन और गुलाब जल का फेस पैक इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें : चिया सीड्स के फेस पैक से दूर हो जाएंगी आपके चेहरे की ये 5 समस्याएं, जानें कैसे बनाएं पैक

rose water and sandalwood face pack benefits

3. डेड स्किन हटाने के लिए फायदेमंद

डेड स्किन दूर करने के लिए चंदन और गुलाब जल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। चंदन में मौजूद एक्सफोलिएटिंग गुण स्किन से डेड सेल्स को हटाने का काम करते हैं और स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करते हैं। आप गर्मी के मौसम में स्किन को बेहतर बनाने के लिए और डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए चंदन और गुलाब जल से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. टैनिंग दूर करने के लिए फायदेमंद

चंदन और गुलाब जल का फेस पैक लगाने से स्किन की टैनिंग दूर करने में फायदा मिलता है। चंदन में एंटी टैनिंग गुण मौजूद होते हैं जो गर्मी के मौसम में स्किन को डी-टैन करने का काम करते हैं। इसके लिए आप सप्ताह में दो बार चंदन और गुलाब जल से बन फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. स्किन को ठंडक देने के लिए उपयोगी

गर्मियों में बढ़ते तापमान और तेज धूप के कारण स्किन को काफी नुकसान होता है। ऐसे में स्किन को ठंडक देने के लिए और रैशेज आदि को दूर करने के चंदन और गुलाब जल के फेस पैक का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

चंदन और गुलाब जल का फेस पैक बनाने का तरीका (DIY Rose Water and Sandalwood Face Pack in Hindi)

चंदन और गुलाब जल का इस्तेमाल कर फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आप चंदन का पाउडर लें और इसमें जरूरत के अनुसार गुलाब जल मिलाएं। अगर आप इसका पूरा फायदा चाहती हैं तो इसमें कच्चा दूध भी थोड़ी मात्रा में मिला सकती हैं। अब इन चीजों को मिलाकर इसका लेप बना लें। इस लेप को आप आराम से चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं और पूरे चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। लगभग 30 मिनट के बाद अच्छी तरह से अपने चेहरे को धोकर साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें : एलोवेरा और बेसन फेस पैक से पाएं ग्लोइंग स्किन, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

चंदन और गुलाब जल से बने इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन को कई फायदे मिलते हैं। आप सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपको स्किन से जुड़ी कोई एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer