चेहरे पर मिलाकर लगाएं केसर और गुलाब जल, त्वचा पर आएगा गुलाबी निखार

केसर और गुलाब जल के इस्तेमाल से आपकी स्किन टोन और ग्लोइंग नजर आती है। इसके लिए आप इस तरह से फेसपैक बना सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Mar 08, 2022Updated at: Mar 08, 2022
चेहरे पर मिलाकर लगाएं केसर और गुलाब जल, त्वचा पर आएगा गुलाबी निखार

हम अपनी स्किन को लेकर काफी प्रयोग करते है। कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं ताकि हमारी स्किन खूबसूरत और बेदाग नजर आए लेकिन कई बार चेहरे के कील-मुहांसे, काले धब्बे और रूखी त्वचा आपकी खूबसूरती बिगाड़ देती है लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपनी स्किन को हेल्दी बनाने के लिए केसर और गुलाब जल फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मदद से आपकी स्किन में निखार आता है। केसर अपने खास सौंदर्य गुणों के लिए ही जाना जाता है। केसर में भरपूर मात्रा में मैगनीज, विटामिन ए, प्रोटीन और विटामिन सी पाए जाते हैं। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं। ऐसे में आप केसर और गुलाबजल का इस्तेमाल अपनी स्किनकेयर रूटीन में कर सकते हैं। इससे स्किन ग्लोइंग और शानदार नजर आती है। आइए जानते है कि केसर और गुलाब जल फेसपैक किस तरह से आपकी त्वचा को  हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है।

केसर और गुलाबजल इन समस्याओं को करें दूर

1. एक्ने से छुटकारा

केसर और गुलाब जल एंटीबेक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इन गुणों के कारण हमारी स्किन मुँहासे पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ पाती है। साथ ही मुहांसे के दर्द, जलन और खुजली से भी आराम मिलता है और स्किन को हाइड्रेट रखना आसान हो जाता है। इससे आपकी स्किन बेदाग और निखरी नजर आती है। 

कैसे करें इस्तेमाल

स्किन से मुहांसे दूर करने के लिए आप केसर और गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा को हाइड्रेट और तरोताजा रहती है। केसर और गुलाबजल से एक सुगंधित टोनर बनाने के लिए केसर की कुछ मात्रा आप गुलाब जल में मिला सकते हैं। इसे एक साथ मिलाएं और एक स्प्रे बोतल में स्टोर कर सकते हैं और स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

saffron-rose-water

Image Credit- Freepik

2. स्किन में लाए चमक

केसर और गुलाब जल का उपयोग करने से यह आपकी स्किन की चमक बढ़ाता है और आपका चेहरे नैचुरली बिना मेकअप के ग्लोइंग नजर आता है। इसके उपयोग से आपकी स्किन की गंदगी और प्रदूषण साफ हो जाते हैं और स्किन से एक्सट्रा तेल बाहर निकल जाता है। 

कैसे करें इस्तेमाल

केसर, गुलाब जल और कच्चे दूध के मिश्रण तैयार कर लें। फिर इसमें एक कॉटन बॉल डालकर उसे भिगोकर स्किन को साफ करें। इससे सारी गंदगी बाहर निकल जाती है।

3. दाग-धब्बे ठीक करे

कई बार हम चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे से परेशान हो जाते हैं और उन्हें ठीक करने के लिए कई चीजें इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे कोई खास फायदा नजर नहीं आता है लेकिन केसर और गुलाब जल का उपयोग करने से आपके चेहरे के दाग-धब्बे ठीक हो सकते हैं। केसर और गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो निशान को जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं। यह कोशिकाओं को अंदर से पोषण प्रदान करता है और घाव भरने का कम करता है। 

कैसे करें इस्तेमाल

दाग-धब्बे मिटाने के लिए आप केसर, गुलाबजल और चंदन का इस्तेमाल कर सकते हैं। चंदन आपकी स्किन को बेदाग बनाता है। यह एक प्राकृतिक चमक बढ़ाने वाला फेस मास्क है। इसे बनाने के लिए आप चंदन, केसर और गुलाब जल को एक साथ मिलाएं। एक चम्मच चंदन पाउडर में केसर की 4-5 किस्में क्रश करें और मिलाएं। गुलाब जल का प्रयोग कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अपने चेहरे पर लगाएं, इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ेें- ऑयली स्किन से परेशान हैं तो चेहरे पर यूज करें घर पर बने ये 9 नैचुरल टोनर, बढ़ जाएगा स्किन का ग्लो

4. त्वचा को टोन करे

अक्सर महिलाएं अपनी स्किनकेयर में एक ऐसे टोनर को शामिल करना चाहती है, जिससे उनकी स्किन को कोई नुकसान न हो और त्वचा खूबसूरत नजर आए। तो इसके लिए आप केसर और गुलाबजल से बने टोनर का इस्तेमाल कर सकते है। यह आपकी स्किन फ्रेश और तरोताजा रखता है। 

कैसे करें इस्तेमाल

चेहरे को टोन करने के लिए आप केसर और ब्राउन शुगर स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके आप नारियल तेल के साथ मिलाकर पूरी बॉडी पर स्क्रब कर सकते हैं। इससे आपकी मृत त्वचा हट जाती है और स्किन साफ नजर आती है। आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राय है, तो आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते है।

saffron-rose-water

Image Credit- Freepik

5. यूवी किरणों से बचाए

यूवी रेडिएशन हमारी त्वचा का सबसे खतरनाक है। पराबैंगनी विकिरण के संपर्क में आने पर आपकी त्वचा ऑक्सीडेटिव तनाव से गुजर सकती है। यह आपकी त्वचा पर उम्र बढ़ने, महीन रेखाओं और झुर्रियों को तेज कर सकता है। केसर और गुलाब जल में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो यूवी किरणों के प्रभाव को कम करने में मदद करता है और फ्री रेडिकल्स से लड़ने में भी मदद करता है। 

कैसे करें इस्तेमाल

केसर और शुद्ध बादाम के तेल की मदद से आप सूर्य की हानिकारक किरणों से बच सकते हैं। इसे आप धूप में बाहर निकलने से आधे घंटे पहले लगा सकते हैं। 

इसके अलावा अगर आपको केसर या गुलाब जल से परेशानी हो, तो आपको इस मिश्रण के प्रयोग से बचना चाहिए। साथ ही अगर आपकी स्किन संवेदनशील है, तो आपको पहले पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए।

Main Image credit- Freepik

Disclaimer