स्किन और बालों की कई समस्याएं दूर करते हैं आम के पत्ते, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

आम की पत्तियां स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद हो सकती हैं। आइए जानते हैं इस बारे में

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 07, 2022Updated at: Mar 07, 2022
स्किन और बालों की कई समस्याएं दूर करते हैं आम के पत्ते, जानें इस्तेमाल का तरीका और फायदे

फलों का राजा आम दुनिया भर के लोगों द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। यह न केवल स्वाद और विविधता के साथ आता है, बल्कि इसकी पत्तियां भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। हैरानी की बात यह है कि आम की तरह आम के पत्ते भी आपकी सेहत के लिए उतने ही जरूरी हैं। आम के पत्ते स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन और बालों की कई समस्याओं को दूर करने में लाभकारी हो सकते हैं। इससे झड़ते बालों से लेकर स्किन की ड्राईनेस दूर हो सकती है। आज हम इस लेख में आम के बत्तों से बालों और स्किन को होने वाले फायदे और इस्तेमाल के तरीकों के बारे में जानेंगे। 

स्किन के लिए आम की पत्तियां ( Benefits of Mango Leaves for Skin )

आम की पत्तियों का इस्तेमाल स्किन पर होने वाली जलन और ड्राईनेस को दूर करने के लिए किया जाता है। स्किन के लिए आम के पत्तों का इस्तेमाल कई अन्य तरीकों से फायदेमंद हो सकता है। आम के पेड़ की पत्तियों में आवश्यक गुण और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन पर जलन और पपड़ीदार स्किन की परेशानी ठीक करने में मदद करते हैं। इसके अलावा आम के पत्तों में मौजूद एंथोसायनिन तत्व त्वचा पर होने वाली जलन को कम करते हैं। साथ ही यह बैक्टीरिया को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। 

कैसे करें स्किन पर आम की पत्तियों का इस्तेमाल ? ( How to use Mango Leaves on Skin )

आम की पत्तियों को चेहरे पर आप कई तरीकों से लगा सकते हैं। आइए जानते हैं -

इसे भी पढ़ें - आम की गुठलियों से बना 'मैंगो बटर' लगाने से दूर होती हैं स्किन की कई समस्याएं, जानें इसके 6 फायदे

सूखे पत्तों को जलाकर

जी हां, अगर आपके पास आम की ताजा पत्तियां नहीं है, तो आप आम के सूखे पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आम की सूखी पत्तियों को जला लें। अब इस पत्तियों की राख को अपने हाथों से मसल लें और अपने प्रभावित स्किन पर लगाएं। इससे स्किन की जलन और ड्राईनेस कम होगी। साथ ही स्किन की अन्य समस्याएं दूर हो सकती हैं।  

ताजी पत्तियों का इस्तेमाल

 स्किन पर आम कई तरीकों से लगा सकते हैं। वहीं, आम की ताजी पत्तियों को लगाने के लिए 2 से 3 आम की पत्तियां लें। अब इन पत्तियों को पीसकर लें और इसमें 1 चम्मच शहद मिक्स करके अपने चेहरे पर लगा लें। अब इसे कुछ समय तक चेहरे पर सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से अपने चेहरे को धो लें। 

बालों के लिए आम की पत्तियां ( Benefits of Mango Leaves for Hair )

आम की पत्तियों का इस्तेमाल स्किन के साथ-साथ बालों पर भी किया जा सकता है। इसमें मौजूद तत्व बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। इसके अलावा आम की पत्तियों में विटामिन-ए और विटामिन -सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो नए बालों को उगाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इतना ही नहीं, आम की पत्तियां एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं, जो बालों को डैमेज होने से बचा सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें - आम खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, फायदे की जगह होगा नुकसान

बालों पर कैसे लगाएं आम की पत्तियां  ( How to use Mango Leaves on Hair )

आम की पत्तियों को बालों पर लगाने के लिए ताजी पत्तियों को बारीक पीस लें। अब इस तैयार पेस्ट को अपने बालों पर लगाकर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को धो लें। इससे बालों की प्राकृतिक रंग में सुधार आएगा। साथ ही इससे अन्य फायदे हो सकते हैं। 

स्किन और बालों की खूबूसूरती को बढ़ाने के लिए आम की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आपके बालों और स्किन को काफी फायदे हो सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आप पहली बार चेहरे और बालों पर आम की पत्तियां लगा रहे हैं, तो पैच टेस्ट जरूर करें। 

Disclaimer