मोटी फैली हुई नाक को आसानी से ला सकते हैं परफेक्ट शेप में, जानें आसान टिप्स

नाक की चर्बी कम करने से आपका चेहरा सुंदर और आकर्षक नजर आता है। साथ ही आप अंदर से अच्छा महसूस करते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 31, 2022Updated at: May 31, 2022
मोटी फैली हुई नाक को आसानी से ला सकते हैं परफेक्ट शेप में, जानें आसान टिप्स

नाक आपके चेहरा का फोकस प्वाइंट होता है। आपके नाक का परफेक्ट शेप और सुंदर आकार सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करता है क्योंकि आपके चेहरे में सबसे अधिक आकर्षक आपकी नाक होती है। कुछ लोगों की नाक बहुत मोटी होती है, जिसके कारण उनका लुक बहुत खराब दिखाई दे सकता है। नाक में चर्बी जमा होने के कारण आपकी नाक के आसपास का हिस्सा बहुत मोटा दिखाई देता है। साथ ही यह चेहरे का शेप भी खराब कर देता है लेकिन आप इससे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। कुछ खास और आसान उपायों की मदद से आप अपने नाक के फैट को कम कर सकते हैं। साथ ही नाक को परफेक्ट शेप भी दे सकते हैं। इससे आपकी नाक पतली और तीखी नजर आती है। इससे चेहरा सुंदर और आकर्षक नजर आता है। 

नाक का फैट दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

1. योगा

नाक की चर्बी कम करने के लिए आप सबसे पहले योगा अपना सकते हैं। हालांकि इसके लिए आप अलग-अलग तरह के फेस योगा का अभ्यास कर सकते हैं। इससे पूरी स्किन के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। साथ ही नाक के आसपास के फैट को कम करने में मदद मिलती है। इससे नाक की चर्बी कम हो सकती है। साथ ही चेहरे की अन्य परेशानियों के लिए भी आप योग की सहायता ले सकते हैं। कई बार तो नाक का शेप उम्र के साथ और खराब दिखाई देने लगता है। ऐसे में आपको नियमित फेस योगा करना चाहिए। 

nose-fat

Image Credit- Freepik

2. फेस मसाज

नाक की मालिश की मदद से आप नैचुरल तरीके से नाक को शेप में ला सकते हैं। यह नाक की चर्बी कम करने में आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। लेकिन इसका फायदा प्राप्त करने के लिए आपको लगाातार इसका अभ्यास करना बेहद जरूरी है। नाक की मालिश करने के लिए आपको उंगलियों पर थोड़ा तेल लगाकर हल्के हाथों से नाक के आसपास के क्षेत्र को धीरे से रगड़ें। उंगलियों को गोलाकार गति में घुमाने का प्रयास करें। आप चाहे तो पूरी स्किन की मसाज कर सकती है। 

3. बर्फ का टुकड़ा 

बर्फ का टुकड़ा भी नाक की चर्बी कम करने के लिए काफी उपयोगा साबित हो सकता है। दरअसल बर्फ का टुकड़ा आपके नाक के आसपास के क्षेत्र की सूजन कम करने में मदद कर सकता है। यह काफी आसान उपाय है, जिसे आप किसी भी समय कर सकते हैं। इससे नाक की गंदगी साफ करने में भी उपयोगा किया जा सकता है। इसके लिए आप एक तौलिए में कुछ बर्फ के टुकड़े ले लें। फिर इसे नाक के आसपास रब करें। फिर तौलिए को दबाकर नाक को साफ करें। इसे आप 5-6 मिनट के लिए कर सकते हैं। 

इसे भी पढे़ं- नाक को सही शेप में लाने के लिए करें ये 7 एक्सरसाइज, शार्प नाक से बढ़ेगी चेहरे की खूबसूरती

4. अदरक का उपयोग 

नाक की चर्बी करने के लिए आप अदरक पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह नाक को टोन करने में मदद करता है। यह फैट को सफल तरीके से कम करने में मदद करता है और चर्बी कम हो जाती है। इसके लिए आप अदरक पाउडर को पानी में मिलाएं। कोशिश करें कि इसमें कोई इस मिश्रण में कोई गांठ न बचें। फिर इसे हल्के हाथों से नाक पर लगाएं और अच्छे परिणाम के लिए एक घंटे के लिए रहने दें। फिर इसे साफ कर लें। 

nose-fat

Image Credit- Freepik

5. नींबू का इस्तेमाल 

नींबू एक प्राकृतिक साम्रगी है, जो नैचुरल तरीके से आपकी चर्बी को कम कर सकता है। कई तरीकों की मदद से आप नींबू का अर्क नाक पर लगा सकते हैं। इससे नाक की मसाज भी कर सकते हैं। इसके लिए आप दो बूंद नींबू का रस रूई में लेकर नाक के आसपास लगा सकते हैं। यह क्रिया लगातार करने नाक पतली हो सकती है। साथ ही इससे त्वचा साफ भी होती है। 

नाक के फैट कम करने के फायदे

1. इससे आपका चेहरा सुंदर और आकर्षक नजर आता है। साथ ही नाक परफेक्ट शेप में नजर आती है। 

2. यह आपको अंदर से आत्मविश्वास भी महसूस करता है। 

3. इससे सांस लेने में भी आसानी होती है। नाक की चर्बी कम होने से आप बेहतर ढंग से सांस ले पाते हैं। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer