दिलीप कुमार और सायरा बानो के 55 साल की लव स्टोरी में आए कई उतार-चढ़ाव, कपल्स को उनसे सीखनी चाहिए ये 4 बातें

दिलीप कुमार और सायरा बानो की लव स्टोरी से हर कपल्स को सीख लेनी चाहिए। दोनों ने अपने रिश्ते को लंबे समय तक बरकरार रखा। जानते हैं कैसे?

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 08, 2021Updated at: Jul 08, 2021
दिलीप कुमार और सायरा बानो के 55 साल की लव स्टोरी में आए कई उतार-चढ़ाव, कपल्स को उनसे सीखनी चाहिए ये 4 बातें

बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार के निधन के साथ फिल्मी दुनिया के एक युग अंत हो गया। लंबे समय से बीमार चल रहे दिलीप कुमार ने 98 की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। बता दें कि बीते बुधवार को मुंबई के हिंदुजा हॉस्पिटल में दिलीप कुमार का निधन हो गया। सायरा बानो दिलीप कुमार के साथ उनके आखिरी वक्त तक साथ रहीं। दिलीप कुमार ने अपने प्रोफेशनल लाइफ के साथ-साथ पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी सुर्खियां बटोरी हैं। बताया जाता है कि शुरुआत में दिलीप कुमार एक्ट्रेस मधुबाला से प्यार करते थे, लेकिन उन्होंने शादी अपने से आधी उम्र की सायरा बानो से की। यह देखकर उनके कई फैंस चौक गए। कई लोगों को लगता था कि उनकी शादी लंबे समय तक नहीं चलेगी। लेकिन लोगों की इन बातों को दिलीप कुमार और शायरा बानो ने गलत साबित करते हुए 55 सालों तक एक-दूसरे का साथ आखिरी वक्त तक दिया। चलिए जानते हैं दोनों की लवस्टोरी और कैसे दिया एक-दूसरे का साथ?

दिलीप कुमार और सायरा बानो के कुछ प्यारे किस्से-

सायरा बानो 1944 में जन्मी हैं। भारत और पाकिस्तान विभाजन के बाद सायरा की फैमिली लंदन में शिफ्ट हो गई थी। सायरा की पढ़ाई-लिखाई लंदन में ही हुई है। सायरा बानो अक्सर छुट्टियां बिताने अपनी फैमिली के साथ भारत आया करती थीं। छुट्टियों के दौरान ही अक्सर सायरा बानो दिलीप कुमार के फिल्मों की शूटिंग देखने के लिए जाती थीं। इसी दौरान सायरा को दिलीप कुमार से प्यार हो गया था। सायरा ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें 12 साल की उम्र में ही दिलीप कुमार से प्यार हो गया था और वे ये दुआ करती थीं कि उनकी शादी दिलीप कुमार के साथ हो। बाद में उनका ये सपना सच भी हुआ। 

इसे भी पढ़ें - शादी के बाद रह रहे हैं पार्टनर से दूर? इन टिप्स से लॉन्ग डिस्टेंस कपल्स बढ़ा सकते हैं प्यार और इमोशनल लगाव

दिलीप कुमार और सायरा बानो की शादी 11 अक्टूबर 1966 को हुई। उस वक्त दिलीप कुमार (11 दिसंबर, 1922) की उम्र 44 और सायरा बानो की उम्र 22 की थीं। शादी के बाद से लेकर अबतक दोनों ने एक-दूसरे का साथ काफी बेहतरीन तरीके से निभाया। हालांकि,  दिलीप कुमार का इस बीच एक अफेयर भी रहा। बताया जाता है कि शादी-शुदा जिंदगी के बीच दिलीप कुमार को एक पाकिस्तानी लड़की से प्यार हो गया था, दोनों का साथ करीब 2 सालों तक रहा। लेकिन बाद में दिलीप कुमार को अपनी गलती का एहसास हुआ और वे दोबारा सायरा बानो की जिंदगी में लौट आए। इससे साबित होता है कि सायरा और दिलीप कुमार का प्यार काफी गहरा था। 

1. रिश्ते में उम्र की कोई जगह नहीं, इस बात को किया साबित

सायरा बानो और दिलीप कुमार के बीच काफी बड़ा एज गैप था। इस कपल्स के कई विरोधियों को लगता था कि इनका रिश्ता जल्द ही टूट जाएगा। उस दौर में लोगों का मानना था कि दोनों में उम्र का गैप काफी ज्यादा है, इसलिए इनका रिश्ता टूट जाएगा। लेकिन दिलीप कुमार और शायरा बानो ने लोगों की इस सोच को गलत साबित किया। दोनों ने हर मुश्किल समय में एक दूसरे का साथ दिया और करीब 55 साल तक इस रिश्ते को अच्छे से निभाया। 

2. एक-दूसरे पर किया विश्वास 

दिलीप कुमार और शायदा बानो से हर इंसान को एक-दूसरे पर भरोसा करना सिखना चाहिए। यह इस बात से साबित होता है कि शादी के बाद भी दिलीप कुमार ने अपनी पत्नी पर भरोसा करते हुए उन्हें अपना करियर जारी रखने दिया। शादी के बाद भी सायरा बानो काफी सफलता प्राप्त की। उन्होंने 1976 तक ऑन-स्क्रीन किरदार निभाया। बाद में वे अपनी मर्जी से एक पत्नी और होममेकर की भूमिका अदा करने लगी। 

3. हमेशा दिया एक-दूसरे का साथ

शायरा बानो और दिलीप कुमार के बीच करीब 22 साल एज गेप है। इतना एग गैप होने के बावजूद दोनों में प्यार भी उतना ही ज्यादा गहरा है। अक्सर दिलीप कुमार और शायरा बानो फिल्मी फेस्टिवल या फिर किसी भी पार्टीज में एक साथ नजर आते थे। वहीं, अस्पताल की बात की जाए, तो हमेशा शायरा बानो दिलीप कुमार के साथ उनकी केयर करते हुए नजर आती थीं। इन बातों से साबित होता है कि शायरा बानो ने हर राह पर दिलीप कुमार का साथ बखूबी ढंग से निभाया है। साथ ही दिलीप कुमार ने भी शायरा बानो का हर मौके पर साथ दिया है।

इसे भी पढ़ें - क्या दोनों पार्टनर के वर्किंग होने के कारण रिश्ते में आ रही हैं दूरियां? इन तरीकों से बढ़ाएं अपना आपसी प्यार

4. हर मुश्किल दौर का एक साथ किया सामना

सायरा बानो और दिलीप कुमार का करीब 55 साल का साथ है। इतने सालों में दोनों के एक-दूसरे का साथ हर मुश्किल वक्त पर दिया है। दोनों की पर्सनल लाइफ में काफी उतार-चढ़ाव आए, लेकिन दोनों ने कभी भी एक-दूसरे का साथ नहीं छोड़ा। दिलीप कुमार की एक ऑटोबायोग्राफ द सबस्टांस एंड द शैडो से पता चलता है कि सायरा बानों प्रेग्नेंट थी, लेकिन उनका मिसकैरेज हो गया। इन घटना से दोनों को गहरा सदमा पहुंचा। लेकिन दोनों ने एक-दूसरे का साथ रहकर हौसला बढ़ाया।

कुछ हटकर बातें

दिलीप कुमार से साथ फिल्म के एक युग का अंत हो चुका है। फिल्म इंडस्ट्री के पहले सुपरस्टार की तिगड़ी  दिलीप कुमार, राज कपूर और देवानंद की थी। ये तीनो एक कॉम्पटीटर के साथ-साथ एक गहरे दोस्त भी हुआ करते थे। यह इस बात से साबित होता है कि राज कपूर ने दिलीप कुमार से जो वादा किया था, वो उन्होंने निभाया भी। दरअसल, अक्सर मीडिया इंटरव्यू में राज कपूर कहा करते थे कि अगर दिलीप कुमार ने शादी की, तो वह घुटनों के बल चलकर उनके घर तक जाएंगे। इसके बाद जब दिलीप कुमार ने 1966 में शादी की थी, तो राज कपूर ने जो दिलीप कुमार से जो वादा किया था, वो निभाया भी। शादी के बाद राज कपूर घुटनों के बल चलकर दिलीप कुमार के घर गए थे। 

दिलीप कुमार और सायरा बानो से जुड़े कई किस्से हैं, जिसे लोग सदियों तक याद रखेंगे। दिलीप कुमार एक अच्छे दोस्त और साथी के साथ अच्छे इंसान भी थे। उनके निधन के बाद भी कई फैंस के दिल में दिलीप कुमार जिंदा रहेंगे।

Read More Articles on Marriage in Hindi

Disclaimer