क्या दोनों पार्टनर के वर्किंग होने के कारण रिश्ते में आ रही हैं दूरियां? इन तरीकों से बढ़ाएं अपना आपसी प्यार

वर्किंग कपल्स में धीरे-धीरे दूरियां आने लगती हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके और आपकी पत्नी के बीच प्यार बना रहे तो इन सिंपल टिप्स को फॉलो करें।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 01, 2021Updated at: Jul 01, 2021
क्या दोनों पार्टनर के वर्किंग होने के कारण रिश्ते में आ रही हैं दूरियां? इन तरीकों से बढ़ाएं अपना आपसी प्यार

वक्त के साथ-साथ महिलाएं भी अब लगभग हर क्षेत्र में अपने लिए एक अलग जगह बना रही हैं। चाहे वो बिजनेस हो या फिर जॉब हर एक क्षेत्र में महिलाओं की उन्नति लगातार बढ़ती जा रही है। लेकिन शादी के बाद कुछ महिलाओं को अपने करियर के साथ समझौता करना पड़ता है। क्योंकि घर और बाहर दोनों की जिम्मेदारियों को निभाना काफी मुश्किल होता है, लेकिन  कुछ ऐसी महिलाएं भी होती हैं, जो अपने करियर के साथ समझौता नहीं करती और वे घर और बाहर दोनों की जिम्मेदारियों को एक साथ निभाने का फैसला लेती हैं। यह फैसला करियर और परिवार के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है, अगर वे सही तालमेल के साथ अपने काम पर ध्यान दे। घर और बाहर की जिम्मेदारियों को निभाने के चक्कर में पार्टनर पर ध्यान देना थोड़ा कम हो जाता है। खासतौर पर जब दोनों वर्किंग हो, तो ऐसे में कुछ रिश्तों में दूरियां आने लगती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे सिंपल टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे आप दोनों वर्किंग होने के बावजूद अपने तालमेल को अच्छे से बैठा पाएंगे।  चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में-

क्या सिर्फ औरतों के हाथों में है घर की जिम्मेदारी?

शादी के बाद अक्सर हमने देखा है कि जैसे ही बहू घर में एंट्री लेती है, उसके हाथों में घर के सारे काम-काज थमा दिए जाते हैं। क्या ये सही है? क्या सिर्फ औरतों या बहुओं के हाथों से ही घर का कामकाज होना चाहिए? अगर आप ये सोच रखते हैं, तो बदल लीजिए। क्योंकि अगर आप पुरुष हैं और बाहर जाकर नौकरी कर रहे हैं, तो ये बिल्कुल मत भूलिए की आपकी पत्नी भी बाहर नौकरी कर रही है। साथ ही घर का काम भी कर रही है। ऐसे में आपकी (पुरुष) जिम्मेदारी होती है कि आप अपनी पत्नी का साथ दें। जैसे वे आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए नौकरी कर रही है। वैसे आप भी उनके घर के कामों को थोड़ा कम करने के लिए उनका हाथ बंटा सकते हैं। आप दोनों अपनी सहूलियत के हिसाब से घर का काम बांट सकते हैं। घर की जिम्मेदारी सिर्फ पत्नी के हाथों में होती है, ये सोचने से अच्छा है आप दोनों मिल बांटकर काम करें। इससे दोनों का तालमेल अच्छा होगा। साथ ही आप अपने पार्टनर की नजरों में एक अच्छे पति साबित हो सकते हैं। इससे रिश्तों में आ रही दूरियां भी खत्म हो सकती है।

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को रखें अलग

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बिल्कुल अलग रखना चाहिए। चाहे आप शादीशुदा हो या न हों, हमेशा इस रुल को फॉलो करना चाहिए। ऑफिस का काम कभी भी घर न लाएं, इससे घर का माहौल बिगड़ता है। साथ ही आपके साथ रहने वाले अन्य सदस्य परेशान होते हैं। इसलिए कोशिश करें कि ऑफिस के काम को ऑफिस में ही खत्म करके  घर जाएं। घर जाकर अपने परिवार वालों के साथ अपना समय बिताएं।

इसे भी पढ़ें - शादी के बाद लोगों के लगातार "बेबी कब होगा" वाले सवाल से हैं परेशान, तो इन तरीकों से हैंडल करें ये परेशानी 

वीकेंड पर दोनों रहें साथ

अगर आप और आपकी पत्नी वर्किंग है, तो जाहिर सी बात है कि आपको वीकेंड पर आराम करने के लिए समय जरूर मिलता होगा। ऐसे में आप दोनों वीकेंड पर घर के कामों को खत्म करने के बाद एक-दूसरे के साथ समय बिताएं। लेकिन ध्यान रखें कि इस दिन भी आप अपनी पत्नी का साथ देकर उनके काम को कम करें। ऐसे में उन्हें समय मिलेगा और वे आपके साथ समय बिता सकती हैं। अपने क्वालिटी टाइम में आप दोनों बाहर घूमने जाएं। दोनों साथ शॉपिंग करें। इस समय बिताए पल आप दोनों के लिए खास हो सकते हैं। इससे आपके रिश्तों में दूरियां नहीं आएंगी।

दोनों लें बच्चों की जिम्मेदारी

अगर आप बेबी प्लानिंग कर रहे हैं, तो सबसे पहले बच्चे की देखभाल की जिम्मेदारी किसकी और कैसी होगी। इसपर बात पहले से ही कर लें। क्योंकि अक्सर हमने देखा है कि बच्चा होने के बाद महिलाओं को न चाहते हुए भी अपने जॉब से समझौता करना पड़ता है। ऐसे में वे धीरे-धीरे चिड़चिड़ी हो जाती हैं, जिससे दोनों कपल्स के बीच खटाश पैदा होने लगता है। ऐसे में अगर आप नहीं चाहते हैं कि बच्चा होने के बाद आप या फिर आपकी पत्नी जॉब छोड़े, तो बेबी प्लानिंग से पहले इसके देखभाल की जिम्मेदारियों को भी बांट लें।

इसे भी पढ़ें - ससुराल के झगड़ों से हैं परेशान? तो इस तरह खुद को कूल करने की करें कोशिश

दोनों अगर मिल बांटकर बच्चे की देखभाल करेंगे, तो दोनों के पास जॉब करने का टाइम निकल सकता है। बच्चे की परवरिश मां के साथ-साथ पिता की भी होती है। यह न भूलें और अपनी पत्नी का साथ दें। इससे आप दोनों के बीच प्यार और इज्जत दोनों ही बढ़ेगी।

 

शादी के बाद हर पति-पत्नी का फर्ज होता है कि वे एक-दूसरे को समझें। अगर आप दोनों एक दूसरे का साथ देंगे, तो हर काम आसान हो सकता है। किसी भी चीज की जिम्मेदारी एक लोगों पर होने से वह उनके लिए बोझ हो सकता है। इसलिए आप कोशिश करें कि दोनों एक-दूसरे का साथ देकर अपने हर काम को आसान करें।

Read More Articles on Marriage in Hindi

Disclaimer