शादी के बाद लोगों के लगातार बेबी कब होगा वाले सवाल से हैं परेशान, तो इन तरीकों से हैंडल करें ये परेशानी

शादी के बाद अक्सर लोग आपसे बेबी प्लानिंग से जुड़े सवाल करने लगते हैं, ऐसे सवालों से परेशान होने के बजाय समझदारी से उसका जवाब देने की जरूरत है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 30, 2021Updated at: Apr 08, 2022
शादी के बाद लोगों के लगातार बेबी कब होगा वाले सवाल से हैं परेशान, तो इन तरीकों से हैंडल करें ये परेशानी

शादी के तुरंत बाद ही लोग बेबी प्लानिंग से जुड़े सवाल करने लग जाते हैं। खासतौर पर घर में आई नई दुल्हन को जब कोई देखने आता है, तो सबसे पहले उन लोगों का सवाल होता है कि घर में वारिश कब दे रही हो। इसके अलावा अगर कपल्स 2 से 3 महीने में खुश खबरी नहीं देते हैं, तो लोग तरह-तरह की बातें करने लगते हैं। लोगों को यह समझ नहीं आता है कि बच्चे से ज्यादा कपल्स का खुश रहना जरूरी है। बेबी प्लानिंग कब और कैसे करनी है, इसका फैसला सिर्फ पति-पत्नी कर सकते हैं। लोगों के द्वारा बार-बार पूछे सवालों के बीच आपको धैर्य रखने की जरूरत है। प्रेशर में आकर कभी भी बेबी प्लानिंग न करें, बल्कि रिश्तेदारों और दोस्तों को स्मार्टली तरीके से हैंडल करें। 

शादी के तुरंत बाद ही लोग बेबी प्लानिंग से जुड़े सवाल करने लग जाते हैं। खासतौर पर घर में आई नई दुल्हन को जब कोई देखने आता है, तो सबसे पहले उन लोगों का सवाल होता है कि घर में वारिश कब दे रही हो। इसके अलावा अगर कपल्स 2 से 3 महीने में खुश खबरी नहीं देते हैं, तो लोग तरह-तरह की बातें करने लगते हैं। लोगों को यह समझ नहीं आता है कि बच्चे से ज्यादा कपल्स का खुश रहना जरूरी है। बेबी प्लानिंग कब और कैसे करनी है, इसका फैसला सिर्फ पति-पत्नी कर सकते हैं। लोगों के द्वारा बार-बार पूछे सवालों के बीच आपको धैर्य रखने की जरूरत है। प्रेशर में आकर कभी भी बेबी प्लानिंग न करें, बल्कि रिश्तेदारों और दोस्तों को स्मार्टली तरीके से हैंडल करें। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप ऐसे लोगों को सही तरीके से हैंडल कर सकें।

लोगों के सवालों से गुस्सा न हों

शादी के बाद लड़कों से ज्यादा लड़कियों से ये सवाल ज्यादा पूछा जाता है। किसी भी रिश्तेदार से बात करने के दौरान एक बार यह सवाल जरूर कर लिया जाता है कि बच्चा कब प्लान कर रही हो या फिर कब खुशखबरी दे रही हो। हालांकि, कई लड़के भी इस तरह के सवालों से नहीं बच पाते हैं। अगर आपसे इस तरह के सवाल किए जाएं, तो उनके बातों पर ज्यादा ध्यान न दें। इस स्थिति में अपने इमोशन पर कंट्रोल रखें। धैर्य के साथ काम करें। ऐसे सवालों पर उल्टा जबाव न दें। अपना मूड खराब न करें, बल्कि उनकी बातों को टाल दें।

इसे भी पढ़ें - ससुराल के झगड़ों से हैं परेशान? तो इस तरह खुद को कूल करने की करें कोशिश 

थोड़ा बेशर्म बनना है जरूरी

परिवार बढ़ाने के सवालों से कुछ लोगों को शर्म आने लगती है और वे झिझकने लगते हैं। जब सामने वालों को आपके इस झिझक का पता लगता है, तो वो आपको  चिढ़ाने के लिए और भी ज्यादा परेशान करने लगते हैं। ऐसे में आप उनसे खुलकर बात करें, ताकि वे आपको जब आपसे कोई परिवार बढ़ाने की बात करे, तो वे समझ सके कि आप झिझक नहीं रहे हैं। इससे वे आपसे बार-बार सवाल करना छोड़ देंगे। 

मजाकिया अंदाज में दें सवालों का जवाब

अगर कोई व्यक्ति बार-बार एक ही सवाल पूछे, तो उसे गुस्से में रिप्लाई देने के बजाया, मजाकिया अंदाज में जवाब दें। आप उनसे बोल सकते हैं कि आपकी ये पर्सनल लाइफ है और बेबी प्लानिंग भी मेरा पर्सनल डिसीजन है। वे जब चाहू गुड न्यूज दूं। ये जवाब आपको गुस्से में नहीं, बल्कि अच्छे ढंग से देना है। ताकि लोग आगे आपसे सवाल न करें।

पार्टनर के साथ मिलकर दें जवाब

अगर आपसे लोग बार-बार सवाल कर रहे हैं, तो उन्हें जवाब अपने पार्टनर के साथ मिलकर दें। जब आप दोनों एक साथ होकर जवाब देंगे, तो कोई दूसरा आपके कुछ भी नहीं कहेगा। साथ ही आपके लिए जवाब देना भी आसान हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें - Marriage Tips: प्‍यार में उम्र नहीं दिल मायने रखता है, ऐसी ही कहानी है इन 5 सेलेब्‍स कपल्‍स की

मानसिक रूप से करें खुद को तैयार

फिलहाल अगर आप बेबी प्लानिंग नहीं कर रहे हैं, तो लोगों के सवालों से घबराएं नहीं। उनके सवालों का खुलकर जवाब दें और खुद को मानसिक रूप से तैयार करें कि आपको किसे कैसे जवाब देना है। आपके आसपास रहने वाले लोगों को सवाल करने की आदत हो सकती है, इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आपको उनके सवाल से परेशान होना है।

Read More Articles on Marriage in Hindi

Disclaimer