अगर आपको भी आता है बहुत ज्यादा गुस्सा तो दिमाग को तुरंत रिलैक्स करेंगी ये 5 टिप्स, आजमाएं और खुद देखें

गुस्सा कंट्रोल करना हमारे लिए बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप अपने गुस्से पर काबू करना चाहते हैं, तो इन आसान से टिप्स को जरूर फॉलो करें।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Dec 17, 2020
अगर आपको भी आता है बहुत ज्यादा गुस्सा तो दिमाग को तुरंत रिलैक्स करेंगी ये 5 टिप्स, आजमाएं और खुद देखें

गुस्सा आना एक स्वाभावित प्रक्रिया है। लेकिन इस पर काबू पाना बहुत ही जरूरी है। सरल से सरल स्वभाव के व्यक्ति को गुस्सा आता है। लेकिन वे अपने गुस्से पर कंट्रोल करना चाहते हैं। अगर आप उन व्यक्तियों में हैं, जिन्हें गुस्सा अधिक आता है। तो अपने गुस्से को शांत करने की कोशिश करें। गुस्सा करने से ना सिर्फ रिश्तों में दरार आती है, बल्कि इससे हमारे स्वास्थ्य पर भी विपरीत असर पड़ता है। गुस्सा हमारे शरीर में एक एसिड की तरह होता है, जिसे हम भरकर रखते हैं और फिर दूसरे पर निकाल देते हैं। जिन व्यक्तियों को अधिक गुस्सा आता है, वे अपने और दूसरे के साथ अच्छा और बुरा व्यवहार का मतलब भूल जाते हैं। अधिक गुस्सा आने पर हम किसी को भी कुछ भी बोल देते हैं। हमें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि दूसरे को इससे क्या फर्क पड़ा है। अगर आपको गुस्सा अधिक आता है और आप अपने गुस्से पर काबू पाना चाहते हैं, तो इसे कंट्रोल करने की कोशिश करें। आज हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने गुस्से को काफी हद तक गुस्से को काबू पा सकते हैं। 

गुस्सा आने पर लें गहरी सांस (Take deep breath)

जब भी आपको गुस्सा आए, तो लंबी गहरी सांस लें। गहरी सांस लेने से गुस्सा कंट्रोल होता है। जब आप सामान्य रूप से सांस लेते हैं और गुस्सा करते हैं, तो आपके दिल की धड़कनों की गति बढ़ जाती है। लंबी और गहरी सांस लेने से दिल की गति और ब्लड प्रेशर कम होने लगता है। ऐसे में जब भी आपको अधिक गुस्सा आए, तो लंबी और गहरी सांस नाक से लें और इसे मुंह से बाहर छोड़ें। ऐसा करने से काफी हद तक गुस्सा शांत होता है। 

इसे भी पढ़ें - फिटनेस ट्रेनर से जानें सर्दियों के लिए 4 खास एक्सरसाइज और 9 टिप्स, घर पर रहकर भी खुद को फिट रख सकते हैं आप

वॉकिंग करें (walk)

नसों को शांत करने और गुस्से को कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज करना आपके लिए बहुत ही बेहतर माना जाता है। अगर आपको गुस्सा आता है, तो वॉकिंग पर चले जाएं। अगर आप वॉकिंग नहीं करना चाहते हैं, तो साइकलिंग करें। गोल्फ की गेदों को हिट करेँ। ऐसे काम करने से आपके शरीर में ब्लड अच्छे से पंप करता है। इससे आपका दिमाग शांत होता है, जिससे गुस्सा कम आता है।

शब्दों को दोहराएं (repeat words)

जब भी आपको तेजी से गुस्सा आए, तो एक ही शब्दों को बार-बार दोहराएं। शब्दों को बार-बार दोहराने से गुस्से को काबू पाने में आपको मदद मिलेगी। अपने गुस्से को शांत करने के लिए एक शब्द को चुनें और इसके अर्थ पर फोकस करें। इस वर्ड्स को बार-बार दोहराएं। ऐसा करने से आपका गुस्सा शांत होगा। गुस्सा आने पर आप रिलेक्स, ऑल इज गुड, ऑल वेल जैसे शब्दों को चुन सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें - ज्यादा देर बैठने से सुन्न हो जाते हैं पैर तो करें ये 5 एक्सरसाइज, बढ़ेगा पैरों में ब्लड सर्कुलेशन

मेडिटेशन करें (Do meditation)

मेडिटेशन करने से आपका मन शांत होता है। अगर आपको अधिक गुस्सा आता है, तो मेडिटेशन करें। नियमित रूप से मेडिटेशन करने से आप अपने गुस्से को काफी हद तक शांत कर सकते हैं। मेडिटेशन करने के लिए आप एक शांत कमरे में बैठें और कुछ देर के लिए अपनी आँखें बंद करें और काल्पनिक दृश्य देखने की कोशिश करें। आप अपने आसपास चिड़ियों की चहचहाहट, पानियों की कलकल आवाज को सुन सकते हैं। ऐसा करने से आपका क्रोध काफी बद तक शांत हो सकता है। 

गुस्से के विपरीत हंसे (Laugh)

अगर आप चाहते हैं कि आपका गुस्सा शांत हो, तो गुस्सा आने पर दूसरों पर गुस्सा करने के विपरीत हंसने की कोशिश करें। हंसना गुस्से को काबू पाने का सबसे आसान तरीका होता है। अगर आपको हंसी नहीं आ रही है, तो ऐसी चुटकुले सुनें और पढ़ें। फनी वीडियोज देखें। ऐसा करने से आपका दिमाग बंटेगा और गुस्सा शांत होगा। हंसने से आपके अंदर सकारात्मक सोच विकसित होता है।

Read More Articles on fitness in hindi

Disclaimer